विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

नक्सल प्रभावित बीजापुर में शान से लहराया तिरंगा, स्कूली बच्चों ने दी सलामी

बीजापुर के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में पिछले साल तक बंद पड़ी स्कूल को शिक्षा विभाग द्वार फिर से खोला गया. यहां स्वतंत्रता दिवस बड़े उल्लास से मनाया गया.

Read Time: 2 min
नक्सल प्रभावित बीजापुर में शान से लहराया तिरंगा, स्कूली बच्चों ने दी सलामी

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलवाद से बुरी तरह प्रभावित मनकेली गांव में इस बार स्वतंत्रता दिवस बेहद खास बन गया. दशकों बाद यहां स्कूली बच्चों ने न सिर्फ शान से तिरंगा झंडा लहराया बल्कि जंगल में राष्ट्रगान भी गूंजा. दरअसल भूपेश बघेल सरकार के प्रयास से इस इलाके में बंद पड़े स्कूल खोले गए हैं. जिससे बच्चों को शिक्षा मिल सके. स्वाधीनता दिवस पर हुए कार्यक्रम से स्थानीय निवासियों में भी खुशी है. शिक्षकों का जज्बा भी देखते ही बन रहा है. 

पिछले साल तक बंद था स्कूल

बता दें कि ये गांव बीजापुर जिला मुख्यालय से 12 किमी ही दूर है, लेकिन इसके बावजूद ये नक्सलवाद से बुरी तरह प्रभावित रहा है. यहां सड़क, शिक्षा से लेकर मूलभुत सुविधाओं का अभाव है. सुविधाओं की कमी के चलते यहां एक शेडनुमा भवन में स्कूल संचालित हो रहा है. इसी स्कूल में शिक्षकों और छात्रों ने मिलकर स्वतंत्रता दिवस का पर्व मनाया है. कार्यक्रम में कुछ बच्चे जूते पहने हुए थे, जबकि कुछ बच्चे नंगे पैर ही सावधान की मुद्रा में पंक्ति बद्ध होकर राष्ट्रगान के लिए खड़े थे. यह तस्वीरें बीजापुर और छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दूसरे क्षेत्रों के लिए प्रेरणादायक हैं.

गौरतलब है कि बीजापुर के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पिछले साल तक स्कूलें बंद थीं. यहां नक्सलियों का आतंक बना रहता था. शिक्षा विभाग के पहल के चलते यहां फिर से स्कूल खुल गए हैं.  नक्सलियों ने भी बीते दिनों स्वतंत्रता दिवस मनाने पर खतरनाक परिणाम की धमकी दी थी. हालांकि ऐसा लगता है कि वक्त बीतने के साथ नक्सलियों की चेतावनी से गांव वाले बेपरवाह हो रहे हैं. ये सरकारी कोशिशों की ही सफलता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close