विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 05, 2023

मध्‍य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप कार्यक्रम किया शुरू, इतने इंटर्न होंगे शामिल

Mukhyamantri Yuva Internship Program: इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य राज्य में चल रही सरकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर लोगों तक फैलाने का अवसर देना है.

Read Time: 5 min
मध्‍य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप कार्यक्रम किया शुरू, इतने इंटर्न होंगे शामिल
इस योजना के तहत प्रत्येक इंटर्न को इंटर्नशिप के अंत तक 8,000 मासिक वजीफा मिलेगा.
भोपाल:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के तत्वावधान में भोपाल के लाल परेड मैदान में राज्य सरकार के "मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप कार्यक्रम" के दूसरे चरण का अनावरण किया. इस योजना के तहत, राज्य सरकार 52 जिलों के प्रत्येक ब्लॉक में अंतिम-मील डिलीवरी में सहायता के लिए 15 प्रशिक्षुओं यानी इंटर्न को नियुक्त करती है, जिन्हें मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के रूप में जाना जाता है. प्रत्येक इंटर्न को उसकी इंटर्नशिप के अंत तक 8,000 मासिक वजीफा मिलेगा.

ब्लॉक स्तर पर इंटर्न की कुल संख्या अब लगभग 9,000 हुई
इसमें 4,600 नए युवा इंटर्न के शामिल होने के साथ, ब्लॉक स्तर पर काम करने वाले इंटर्न की कुल संख्या अब लगभग 9,000 हो गई है. इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य राज्य में चल रही सरकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर लोगों तक फैलाने का अवसर देना है. इसके साथ ही कुशल लोगों का एक समूह बनाना है, जो सामुदायिक सहभागिता की दिशा में काम करेंगे और योजना वितरण को मजबूत करेंगे.

शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं से कहा " ये योजना मैं अगली सरकार में भी चलाऊंगा, बंद नहीं करूंगा ,क्योंकि इसकी जरूरत हमेशा रहेगी. इसलिए सीएम जनसेवा मित्रों का काम लगातार जारी रहने वाला है ताकि हम ठीक-ढंग से जनता और सरकार के बीच में पुल बनकर काम कर सके. तुम ठीक से काम करो और अपने भविष्य की जिम्मेदारी मामा को सौंप दो."

शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं से कहा " ये योजना मैं अगली सरकार में भी चलाऊंगा, बंद नहीं करूंगा ,क्योंकि इसकी जरूरत हमेशा रहेगी. इसलिए सीएम जनसेवा मित्रों का काम लगातार जारी रहने वाला है ताकि हम ठीक-ढंग से जनता और सरकार के बीच में पुल बनकर काम कर सके. तुम ठीक से काम करो और अपने भविष्य की जिम्मेदारी मामा को सौंप दो."

सीएम ने लाड़ली बहना योजना सहित अन्य में युवाओं से मांगा सहयोग
मुख्यमंत्री ने कहा है कि छह महीने पहले जिन बेटे-बेटियों का चयन मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र के रूप में किया गया था, उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है. ये सभी युवा इतिहास रचेंगे. स्वामी विवेकानंद कहते थे तुम केवल साढ़े तीन हाथ के हाड़-मांस के पुतले नहीं हो, तुम अनंत शक्तियों का भंडार हो. दुनिया में हर काम आप कर सकते हैं. युवा प्रदेश की प्रगति और विकास के लिए नया इतिहास रचने में सहयोग करें. जो काम आपको मिला है, वह अपने आप को तराशने और बनाने और सीखने का कार्य है. इसे पूरी गंभीरता से करें. अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुँचाने की कोशिश करें. लाड़ली बहना योजना सहित अन्य जन-कल्याणकारी योजनाओं में भरपूर सहयोग करें.
      
इसके आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि आप मेरी आँख और कान हैं. आपको जो ग्राम पंचायत कार्य करने के लिए दी गई हैं, उस पंचायत में लगातार भ्रमण करें. सभी से विनम्रता से बात कर योजनाओं के बारे में समझाइश दें. कार्य को पूरा करने के लिए दिल में तड़प रखकर बेहतर प्रयास करें. कार्य करने के पीछे सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए. लोगों की सेवा भगवान की पूजा मानकर करें, तो आनंद की प्राप्ति होगी.

देश भर में मध्यप्रदेश को अग्रणी राज्य बनाना है: शिवराज      
शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में एक समय सड़कों की हालत खराब थी. बिजली भी बहुत कम आती थी. पीने के पानी और सिंचाई की व्यवस्था भी नहीं थी. मध्यप्रदेश बीमारू राज्य था. लेकिन अब प्रदेश का बजट भी बढ़ा है.हम सीएम राइज स्कूल बना रहे हैं. मध्यप्रदेश को आगे ले जाना है. देश-दुनिया के राज्यों में मध्यप्रदेश को अग्रणी राज्य बनाना है.

आज मध्यप्रदेश में प्रति व्यक्ति आय 11 हजार रूपये से बढ़कर एक लाख 40 हजार रूपए हो गई है. बिजली का उत्पादन 2900 मेगावॉट से बढ़कर 28 हजार मेगावॉट हो गया है. लगभग 47 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की व्यवस्था हो गई है. सड़कों की स्थिति में सुधार हुआ है.

13 अगस्त को होगा मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना का शुभारंभ
मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना का शुभारंभ 13 अगस्त को होगा. इस मौके पर बताया गया कि मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में उच्च शिक्षा और विदेश में अध्ययन की फीस राज्य सरकार भरवा रही है.युवाओं को काम सीखने के दौरान 8 हजार रूपये प्रतिमाह भी दिए जाएंगे.मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम फेलोज़ को लोगों के बीच पहुँचने के लिए गाड़ियों की व्यवस्था की जाएगी, जिससे वे आसानी से अपने दौरे कर सकें. मुख्यमंत्री जनसेवा मित्रों को ऑनलाइन कार्य के लिए 200 रूपये का मोबाइल डाटा पैक डलवाया जाएगा.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close