विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

विदिशा : PM, CM और विदेश मंत्री को यहां के लोगों ने जीत दिलाई, लेकिन इनके घरों में अब तक बिजली नहीं आई

भूरे खान ने भी अपनी पूरी जिंदगी में लाइट ही नहीं देखी है. वे बताते हैं कि हमारे गांव में दिन में ही खाना बनाकर हम लोग खा लेते हैं. लाइट नहीं होने से गांव में पढ़ाई भी नहीं हो पाती है. शमसाबाद विधायक राजश्री सिंह भी गांव में गई थीं उन्होंने आश्वाशन भी दिया था लाइट लायेंगे, लेकिन आज तक लाइट नहीं आई.

Read Time: 3 min
विदिशा : PM, CM और विदेश मंत्री को यहां के लोगों ने जीत दिलाई, लेकिन इनके घरों में अब तक बिजली नहीं आई
विदिशा:

Madhya Pradesh News :  मध्यप्रदेश की विदिशा (Vidisha) लोकसभा सीट से कई दिग्गज राजनेता चुनाव जीत चुके हैं. इन दिग्गजों में देश के पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Ex Prime Minister Atal Bihari Vajpayee) , पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) और मध्यप्रदेश के मुखिया CM शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) को चुनावों में जीत दिलाई है. लेकिन यहां दशकों से बिजली नहीं पहुंच पायी है. ग्रामीणों का कहना है कि चिरागों की रोशनी से ही उनका गांव रोशन होता है. 

कलेक्टर से लगाई गुहार, ग्रामीणों का दावा इस गांव ने अब तक नहीं देखी लाइट 

नटेरन तहसील के ग्राम नादा के ग्रामीण इस संबंध में कलेक्टर से गुहार लगाने पहुंचे, कलेक्टर को अपनी आप बीती सुनाते हुए ग्रामवासियों ने कहा वर्षों गुजर गए हैं लेकिन हम ग्रामवासियों ने लाइट नहीं देखी. आज भी हमारा ग्राम चिराग की रोशनी से रोशन होता है.

ग्रामीण कमरूद्दीन बताते हैं कि जब से हमने होश संभाला है, लाइट देखी ही नहीं है. पहले तो आग जलाने के लिए केरोसिन मिल जाता था, अब तो केरोसिन भी नहीं मिलता है. गांव में वर्षों से अंधेरे में ही रात गुजारते चले आ रहे हैं.

वहीं अन्य ग्रामीण शानू बताते हैं करीब 50 वर्षों से हमारे गांव में लाइट नहीं है. गांव में लाइट नहीं होने से बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. भूरे खान ने भी अपनी पूरी जिंदगी में लाइट ही नहीं देखी है. वे बताते हैं कि हमारे गांव में दिन में ही खाना बनाकर हम लोग खा लेते हैं. लाइट नहीं होने से गांव में पढ़ाई भी नहीं हो पाती है. शमसाबाद विधायक राजश्री सिंह भी गांव में गई थीं उन्होंने आश्वाशन भी दिया था लाइट लायेंगे, लेकिन आज तक लाइट नहीं आई.
 

बता दें कि प्रदेश में हर गांव तक लाइट पहुंचाने की तमाम तरह की योजना चलाई जा रही हैं. लेकिन आज भी कई ग्राम 21वीं सदी में ऐसे हैं जिन्होंने बिजली नहीं देखी है. ग्रामवासी शासन-प्रशासन से लाइट के लिए कई बार गुहार लगा चुके हैं, लेकिन आज तक इनकी सुनवाई नहीं हुई. अब ग्रामीणों ने एक बार फिर कलेक्टर से गांव में लाइट के लिए गुहार लगाई है.

यह भी पढ़ें : सतना में पुजारी की पिटाई का वीडियो वायरल, कांग्रेस ने पूछा- आरोपियों पर बुलडोजर चलवाएगी सरकार?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close