विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News : 'सुशासन, राजधर्म, संकल्प पत्र, मतदान' राज्यपाल मंगुभाई ने अभिभाषण में क्या कुछ कहा जानिए यहां?

Madhya Pradesh Latest News : राज्यपाल ने कहा मेरी सरकार ने कार्यभार ग्रहण करते ही आजादी के अमृतकाल में प्रदेश की साढ़े 8 करोड़ जनता के लिए विकसित भारत हेतु विकसित मध्यप्रदेश के निर्माण के नये विज़न और नये मिशन पर नई ऊर्जा, नये उत्साह, नये उल्लास, नई उमंग और नये संकल्प के साथ काम करना प्रारंभ कर दिया है. "सबका साथ- सबका विकास-सबका विश्वास और सबका प्रयास" - माननीय प्रधानमंत्रीजी के इस मूल मंत्र को लक्ष्य बनाकर मध्यप्रदेश को हर क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प-पत्र-2023, मेरी सरकार ने आत्मसात कर लिया है.

Read Time: 7 min
MP News : 'सुशासन, राजधर्म, संकल्प पत्र, मतदान' राज्यपाल मंगुभाई ने अभिभाषण में क्या कुछ कहा जानिए यहां?

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल (Governor of Madhya Pradesh Mangubhai Patel) ने आज मध्य प्रदेश विधानसभा में अपना अभिभाषण प्रस्तुत किया. इस दौरान उन्होंने शुरुआत में 16वीं विधानसभा के पहले सत्र में सभी का स्वागत किया. उसके बाद कहा कि "निर्वाचन, लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है. मुझे यह कहते हुए गर्व और प्रसन्नता है कि मध्यप्रदेश में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और स्वतंत्र विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. लोकतंत्र के इस महापर्व की सफल पूर्णाहूति के लिए राज्य के सभी सम्माननीय मतदाता, निर्वाचन आयोग, सभी राजनीतिक दल, शासन- प्रशासन तंत्र एवं मीडिया बधाई के पात्र हैं." यहां पर राज्यपाल के अभिभाषण के कुछ अंश दिए जा रहे हैं.

सर्वाधिक मतदान का जिक्र

राज्यपाल ने आगे कहा "इस विधानसभा निर्वाचन में मध्यप्रदेश के इतिहास का सर्वाधिक मतदान होना, न केवल लोकतंत्र में जन-जन की प्रबल आस्था का प्रतीक है, बल्कि माननीय मोदी जी की गारंटी, सरकार के कार्यों और संकल्पों के प्रति जनता के अटूट विश्वास का परिचायक भी है. माननीय प्रधानमंत्रीजी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में डबल इंजन की सरकार के माध्यम से जनता की जिंदगी को बदलने का मिशन पूरी तरह सफल एवं सार्थक सिद्ध हुआ है. माननीय प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि चुनाव जीतने से भी अधिक महत्वपूर्ण है जनता का दिल जीतना.

संकल्प पत्र को किया आत्मसात

मेरी सरकार हृदय प्रदेश की जनता को अपने हृदय में बसाकर उनके कल्याण के लिए अनवरत कार्य करेगी. मेरी सरकार ने कार्यभार ग्रहण करते ही आजादी के अमृतकाल में प्रदेश की साढ़े 8 करोड़ जनता के लिए विकसित भारत हेतु विकसित मध्यप्रदेश के निर्माण के नये विज़न और नये मिशन पर नई ऊर्जा, नये उत्साह, नये उल्लास, नई उमंग और नये संकल्प के साथ काम करना प्रारंभ कर दिया है. "सबका साथ- सबका विकास-सबका विश्वास और सबका प्रयास" - माननीय प्रधानमंत्रीजी के इस मूल मंत्र को लक्ष्य बनाकर मध्यप्रदेश को हर क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प-पत्र-2023, मेरी सरकार ने आत्मसात कर लिया है." 

राज्यपाल ने कहा "माननीय प्रधानमंत्रीजी के गौरवशाली नेतृत्व में विगत साढ़े 9 वर्षों में भारत में "माई-बाप सरकार" के युग की समाप्ति और "सेवक सरकार" के युग का प्रारंभ हुआ है. गरीब और वंचित, एक जमाने में जिनकी कोई पूछ-परख नहीं थी, प्रधानमंत्रीजी उन्हें पूछते भी हैं और पूजते भी हैं. माननीय प्रधानमंत्रीजी ने यह स्पष्ट रूप से कहा है कि देश के गरीब, देश के किसान, देश की नारी शक्ति और देश के युवा ही उनकी नजरों में सबसे बड़े VIP हैं."

"विकसित भारत संकल्प यात्रा"

राज्यपाल ने आगे कहा कि "विकसित भारत संकल्प यात्रा" का मध्यप्रदेश में 16 दिसंबर से भव्य शुभारंभ हो गया है. मध्यप्रदेश में इस यात्रा की कमान स्वयं यहाँ की जनता ने संभाल ली है. मोदी जी की गारंटी वाली गाड़ी प्रदेश के नगर-नगर और गाँव-गाँव तक पहुंच रही है और प्रदेश की जनता दीप जलाकर, फूल बरसाकर, रंगोली बनाकर और बड़ी संख्या में यात्रा में भाग लेकर उसका उत्साह के साथ स्वागत कर रही है. विकसित भारत संकल्प यात्रा में एक तरफ प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम स्वनिधि योजना आदि हितग्राहीमूलक योजनाओं के लाखों लाभार्थी अपनी जिंदगी बदलने के अनुभव सुना रहे हैं, तो दूसरी तरफ यह यात्रा सभी पात्र हितग्राहियों तक पहुँचने का माध्यम बन रही है, जो योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गए थे. मेरी सरकार, इस यात्रा के दौरान केंद्र और राज्य की विभिन्न योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को दिलाते हुए शत- प्रतिशत सेचुरेशन के लक्ष्य को प्राप्त करने का हर संभव प्रयास करेगी.

सुशासन को लेकर यह कहा

मेरी सरकार के लिए सुशासन केवल एक शब्द नहीं, बल्कि उसके हर अक्षर को सच्चे अर्थों में चरितार्थ करने का मंत्र है. पारदर्शी, उत्तरदायी, त्वरित, संवेदनशील और कर्तव्यनिष्ठ कार्य-संस्कृति शासन तंत्र के प्रत्येक स्तर पर सुनिश्चित करना मेरी सरकार का सर्वोपरि लक्ष्य है. यही कारण है कि मेरी सरकार ने कार्यभार संभालते ही 01 जनवरी, 2024 से साइबर तहसील की व्यवस्था को प्रदेश के सभी 55 जिलों में लागू करने का क्रांतिकारी निर्णय लिया है. मेरी सरकार संपदा-2 सॉफ्टवेयर भी संपूर्ण प्रदेश में शीघ्र लागू करने जा रही है, जिसके माध्यम से डिजिटल रजिस्ट्री की प्रक्रिया सरल और सुगम बनेगी.

मध्यप्रदेश शांति और जैव-विविधता का टापू

राज्यपाल ने कहा मध्यप्रदेश शांति का टापू है और ऐसा ही सदा बना रहे, इसके लिये राज्य सरकार कृत संकल्पित है. मेरी सरकार मध्यप्रदेश में अपराधों के नियंत्रण और प्रधानमंत्रीजी की स्मार्ट पुलिसिंग की अवधारणा को मूर्तरूप देने के लिए निरंतर परिणाममूलक कार्य करेगी. प्रत्येक प्रकार के अपराध पर सख्ती से नियंत्रण किया जायेगा. मेरी सरकार ने राष्ट्रीय पर्वों, मध्यप्रदेश स्थापना दिवस आदि गरिमामय समारोहों को ध्यान में रखते हुए हर जिले में पुलिस बैंड तैयार करने का निर्णय लिया है. मध्यप्रदेश केवल शांति का ही नहीं बल्कि जैव-विविधता का भी टापू है. माननीय प्रधानमंत्री जी के करकमलों से प्रारंभ महत्वाकांक्षी चीता परियोजना मध्यप्रदेश में सफल रही है. यहाँ देश की पहली चीता सफारी भी स्थापित की जायेगी. वन्य प्राणी संरक्षण की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए मेरी सरकार द्वारा वीरांगना रानी दुर्गावती टाईगर रिजर्व का गठन किया गया है.

राजधर्म का उल्लेख

राज्यपाल ने अंत में कहा कि चाहे अर्थ-व्यवस्था में तेज गति से वृद्धि हो या फिर अधोसंरचना का चौतरफा विस्तार, चाहे प्रदेश को स्वस्थ रखना हो या फिर शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण, चाहे कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाना हो या फिर सुशासन की जड़ें मजबूत करना, चाहे गरीबों और कमजोर वर्गों का कल्याण हो या फिर किसानों और महिलाओं का सशक्तिकरण, चाहे युवाओं के लिए अवसरों का निर्माण हो या फिर उद्योगों में निवेश के लिए वातावरण का निर्माण और चाहे आध्यात्म व संस्कृति के साथ कदम से कदम मिलाना हो या फिर पर्यटन व पर्यावरण के साथ आगे कदम बढ़ाना- हर क्षेत्र में, हर वर्ग के लिए हर प्रकार से विकास और कल्याण का मार्ग प्रशस्त करना ही मेरी सरकार का राजधर्म होगा. इस आशा और विश्वास के साथ, कि मध्यप्रदेश की समृद्ध और जीवंत लोकतांत्रिक परंपराओं के अनुरूप अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए सभी अपने सार्वजनिक जीवन के प्रत्येक क्षण को प्रदेश के विकास और जनता के कल्याण के लिए अर्पित कर एक नए विकसित और आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश की आधारशिला रखेंगे, मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. बहुत बहुत धन्यवाद.

यह भी पढ़ें : IPL 2024 Auction: पिता बेरोजगार, दस्ताने-बैट के लिए नहीं थे पैसे, अब राजस्थान रॉयल्स ने शुभम दुबे को बनाया करोड़पति

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close