विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

कांग्रेस ने सात जगहों से एक साथ आक्रोश यात्रा का किया आगाज, निशाने पर हैं शिवराज

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे राजनीतिक पार्टियां वोट जुटाने के लिए अपनी सक्रियता बढ़ाने लगी हैं. एक ओर जहां सत्ताधारी पार्टी जन आशीर्वाद यात्रा के जरिए अपने जन हितैषी कार्यों और दो दशक की विकास यात्रा को जन-जन तक पहुंचा रही है. वहीं दूसरी ओर विपक्षी दल कांग्रेस ने भी चुनावी आखाड़े में अपनी ताल ठोकते हुए गणेश चतुर्थी के साथ जन आक्रोश यात्रा का श्री गणेश कर दिया है.

Read Time: 8 min
कांग्रेस ने सात जगहों से एक साथ आक्रोश यात्रा का किया आगाज, निशाने पर हैं शिवराज

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे राजनीतिक पार्टियां वोट जुटाने के लिए अपनी सक्रियता बढ़ाने लगी हैं. एक ओर जहां सत्ताधारी पार्टी जन आशीर्वाद यात्रा के जरिए अपने जन हितैषी कार्यों और दो दशक की विकास यात्रा को जन-जन तक पहुंचा रही है. वहीं दूसरी ओर विपक्षी दल कांग्रेस ने भी चुनावी आखाड़े में अपनी ताल ठोकते हुए गणेश चतुर्थी के साथ जन आक्रोश यात्रा का श्री गणेश कर दिया है. इस यात्रा जरिए पार्टी CM शिवराज पर निशाना साधते हुए, उनके कार्यकाल की विफलताओं को गिनवा रही है.

यह भी पढ़ें : Top Event In MP-CG: CM शिवराज इंदौर में आयोजित जन आशीर्वाद यात्रा में होंगे शामिल, खेलो MP की प्रेरणा के लिए टॉर्च रैली

सात मार्गों में चल रही हैं यात्राएं

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर गणेश चतुर्थी के दिन कांग्रेस पार्टी ने जन आक्रोश यात्रा का आगाज कर दिया है. इस यात्रा को 7 मार्गों में बांटा गया है. यह यात्रा लगातार 15 दिन से अधिक चलेगी. पार्टी की तरफ से बताया जा रहा है कि यह प्रदेश की सभी 230 विधानसभा को कवर करते हुए लगभग 11 हजार 400 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

इस यात्रा को लेकर कमलनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर एक पोस्ट में लिखा है कि “बुराई के खिलाफ सच्चाई की बुलंद आवाज ही जन आक्रोश है. मध्यप्रदेश कांग्रेस के सात सूरमा आज जनता के सुर से सुर मिलाते हुए जनता के मुद्दों के लिए सड़क पर जनता के साथ खड़े हैं.

कमलनाथ ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा कि स्वार्थीजन 18 साल तक सत्तासीन होने के बाद भी जन आशीर्वाद प्राप्त नहीं कर पाए, छल से बनी सरकार के छलिया फिर छलने घूम रहे हैं. देश के लिए प्राण पण से सालों साल से लगे "जन" भावना के अनुरूप जन आक्रोश जान रहे हैं. जनता में है आक्रोश, भाजपा का है विरोध.”

इन्हें बनाया गया है प्रभारी

मध्यप्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह को रूट नं. 1, प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव को रूट नं. 2, पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को रूट नं. 3, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल भैया को रूट नं. 4, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी को रूट नं. 5, पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को रूट नं. 6 और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को रूट नं. 7 का प्रभारी बनाया गया है.

कमलनाथ ने कहा-जनता में है आक्रोश

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपनी एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है कि

"इन यात्राओं का उद्देश्य शिवराज सरकार के 18 साल के कुशासन से दबी कुचली जनता के दुख-दर्द को अभिव्यक्त करना है. 
यह जन आक्रोश है:

  • मध्य प्रदेश के किसानों की आमदनी घटा देने के खिलाफ.
  • मध्य प्रदेश की बहन बेटियों को असुरक्षित बना देने के खिलाफ.
  • मध्य प्रदेश के नौजवानों से रोजगार छीन लेने के खिलाफ.
  • मध्य प्रदेश की जनता पर महंगाई लाद देने के खिलाफ.
  • मध्य प्रदेश में चल रहे 50% कमीशन राज के खिलाफ.
  • और यह जन आक्रोश शिवराज सरकार को विदा करने के लिए तत्पर है ताकि मध्य प्रदेश की जनता में नया जोश आए और यहां एक जनप्रिय ठोस सरकार बने.

    यह भी पढ़ें : MP News: CM चौहान 21 को करेंगे आदि शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

    यात्रा से पहले भगवान की शरण में गए कांग्रेसी नेता

    मध्यप्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने श्योपुर के गणेश मंदिर पहुंचकर भगवान श्री गणेश जी की पूजा-अर्चना की एवं जन आक्रोश यात्रा का शुभारंभ किया. हरदा में जन आक्रोश यात्रा प्रारंभ करने से पूर्व श्री सुरेश पचौरी व पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री प्रदीप जैन ने गुप्तेश्वर महादेव मंदिर में पूजन अर्चन किया किया. पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने जन आक्रोश यात्रा के शुभारंभ के पूर्व रीवा के किला प्रांगण में भगवान महामृत्युंजय का अभिषेक किया. पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने दमोह में भगवान श्री जागेश्वरनाथ धाम में पूजन-अर्चन कर जन आक्रोश यात्रा का शुभारंभ किया. पूर्व मंत्री एवं विधायक जीतू पटवारी ने मंदसौर स्थित पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना कर जन आक्रोश यात्रा का शुभारंभ किया. खरगोन में कांग्रेस के नेताओं ने गणेश मंदिर में पूजा अर्चन कर यात्रा की शुरूआत की. पूर्व मंत्री एवं विधायक कमलेश्वर पटेल ने चितरंगी स्थित हनुमान जी के मंदिर में पूर्जा अर्चन कर यात्रा का शुभारंभ किया.

    ‘शिव'राज और जन आशीर्वाद यात्रा को लेकर घेर रहे हैं कांग्रेसी

    जन आक्रोश यात्रा के दौरान कांग्रेस पूरी तरह से CM शिवराज सिंह चौहान, उनके कार्यकाल और जन आशीर्वाद यात्रा पर वार कर रही है.  कांग्रेस नेताओं ने यात्रा शुरु करते हुए कहा कि समूचे मध्यप्रदेश में चारों ओर भयंकर अराजकता, अपराध, भय, भ्रष्टाचार और लूट की खुली छूट चल रही है. आदिवासी, किसान, दलित, बेटियां, बच्चे, पिछड़े, नौजवान सबकी जुबान पर बस एक ही बात है, ‘शिवराज हटाओ प्रदेश बचाओ'. कांग्रेस की ओर कहा गया है कि आज के दौर में मध्यप्रदेश के कोने-कोने से जन आक्रोश के स्वर सुनाई दे रहे हैं. प्रदेश की जनता की इसी आवाज को सुनकर कांग्रेस पार्टी जन आक्रोश यात्रा का आगाज कर रही है.

    यह भी पढ़ें : Anuppur : BJP नेता ने आदिवासी को चप्पल से पीटा, पीड़ित ने दर्ज कराई FIR, VIDEO वायरल

    कांग्रेस नेताओं ने कहा कि बीजेपी को किस बात का जन आशीर्वाद चाहिए, क्या इन्हें विधायकों की खरीद फरोख्त के लिए जन आशीर्वाद चाहिए, क्या इन्हें प्रदेश को चार लाख करोड़ से अधिक के कर्ज में डुबाने का जन आशीर्वाद चाहिए, क्या इन्हें प्रत्येक नागरिक के ऊपर 53 हजार रुपये का कर्ज लादने का जन आशीर्वाद चाहिए.

    इतना ही कांग्रेस के नेता तंज कसते हुए यह भी कह रहे हैं कि क्या इन्हें पटवारी भर्ती घोटाले का जन आशीर्वाद चाहिए, आज प्रदेश का किसान देश में सबसे ज्यादा कर्जदार है, क्या इन्हें इस बात का जन आशीर्वाद चाहिए! एनसीआरबी के आंकड़े कहते हैं की महिलाओं के ऊपर सबसे ज्यादा अत्याचार हो रहे हैं, लेकिन इनको बहना का प्यार चाहिए. क्या इन्हें हर काम के लिए 50 प्रतिशत कमीशन लेने का जन आशीर्वाद चाहिए.

    अपने कुछ महीनों के कार्यकाल की खूबियां भी गिना रहे हैं

    कांग्रेस नेताओं की ओर से यात्रा के शुभारंभ में कहा गया कि प्रदेश भर में जहां शिवराज राज के खिलाफ जनता में आक्रोश है तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और कमलनाथ सरकार द्वारा 27 लाख किसानों का कर्ज माफ, 87 फीसदी लोगों का बिजली का बिल 100 रूपये से कम, माफियाओं पर वार, मिलावटखोरों पर प्रहार जैसे क्रांतिकारी निर्णय से आम जनता में जोश है.

    यह भी पढ़ें : MP : नेता प्रतिपक्ष गोविंद पर HC ने लगाया 10 हजार का जुर्माना, जानें पूरा मामला
     

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close