विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

MP Board की कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों की तिमाही परीक्षाएं आज से शुरू

MP Board Exam 2024: एमपी बोर्ड की सरकारी स्कूलों के कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों की तिमाही परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. तिमाही परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही है. पहली शिफ्ट की परीक्षा खत्म हो गई है, वहीं दूसरे शिफ्ट की परीक्षा अभी चल रही है. 

Read Time: 3 min
MP Board की कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों की तिमाही परीक्षाएं आज से शुरू
MP Board Exam 2024: एमपी बोर्ड की कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों की तिमाही परीक्षाएं आज से शुरू
नई दिल्ली:

MP Board Quarterly Exam 2023: एमपी बोर्ड की सरकारी स्कूलों के कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों की तिमाही परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. तिमाही परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही है. पहली शिफ्ट की परीक्षा खत्म हो गई है, जो सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चली थी. वहीं दूसरे शिफ्ट की परीक्षा अभी चल रही है, जो दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. पहली शिफ्ट में कक्षा 9वीं और 10वीं का अंग्रेजी का पेपर हुआ है. वहीं दूसरी पाली में कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों मनोविज्ञापन का पेपर हो रहा है. परीक्षा के लिए सभी छात्रों को एग्जाम सेंटर पर पांच मिनट पहले पहुंचना था. एमपी बोर्ड की कक्षा 9वीं से 12वीं तक की तिमाही परीक्षाएं 12 सितंबर से शुरू होकर 21 सितंबर तक चलेंगी. 21 सितंबर को एन.एस, क्यू.एफ के समस्त विषय, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पेपर के साथ परीक्षा खत्म होगी. 

MP Board की कक्षा 12वीं में 75% नहीं, अब 60% अधिक अंक लाने पर स्टूडेंट को मिलेगा लैपटॉप

एमपी बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए खास तैयारी की है. स्कूल के प्राचार्यों के लॉगइन में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सोमवार को प्रश्नपत्र भेजा गया है. इसके बाद एक शिक्ष को इन प्रश्न पत्रों की फोटोकॉपी की जिम्मेदारी दी गई है. एमपी बोर्ड की तिमाही की परीक्षा बदले हुए पैर्टन पर हो रही है.

अब साल में दो बार होगी बोर्ड परीक्षा, 11वीं, 12वीं के छात्र को विषय चुनने की होगी आजादी

इस परीक्षा में राज्य के करीब 35 लाख विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं. बता दें कि राज्य स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल का रिजल्ट सुधारने के लिए तिमाही और छमाही परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. यह परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जाती हैं. इनके पेपर वार्षिक परीक्षाओं की तरह लिए जा रहे हैं. तिमाही परीक्षा के पांच अंक वार्षिक परीक्षा में भी जोड़े जाएंगे.

MP नीट यूजी काउंसलिंग 2023 मॉप-अप रीवाइज्ड शेड्यूल जारी, डिटेल चेक करें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close