विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Board की कक्षा 12वीं में 75% नहीं, अब 60% अधिक अंक लाने पर स्टूडेंट को मिलेगा लैपटॉप

MP Board exams 2024: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का ऐलान. एमपी बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत नहीं बल्कि 60 प्रतिशत से अंक अंक लाने वाले छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा. 

Read Time: 3 min
MP Board की कक्षा 12वीं में 75% नहीं, अब 60% अधिक अंक लाने पर स्टूडेंट को मिलेगा लैपटॉप
MP Board की कक्षा 12वीं में 75% नहीं, अब 60% से अधिक अंक लाने पर स्टूडेंट को मिलेगा लैपटॉप
नई दिल्ली:

MP Board 12th exams 2024: एमपी बोर्ड से परीक्षा करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी. एमपी बोर्ड से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास करने पर सरकार ऐसे छात्रों को लैपटॉप देगी. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि सरकारी स्कूलों के बारहवीं कक्षा के छात्रों को लैपटॉप मिलेंगे यदि वे परीक्षा में 75 प्रतिशत के पहले के मानदंड के बजाय 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं. उन्होंने ग्वालियर में 'लाडली बहना योजना' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. पुराने मानदंड के अनुसार, एमपी बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्रों को लैपटॉप मिलेंगे, हालांकि, मानदंड में ढील दी गई है और अब 60 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों को भी लैपटॉप दिए जाएंगे. 

अब साल में दो बार होगी बोर्ड परीक्षा, 11वीं, 12वीं के छात्र को विषय चुनने की होगी आजादी

इस साल कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों को लैपटॉप दिए गए थे. पुराने मानदंड के अनुसार, बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्रों को लैपटॉप मिलेंगे, हालांकि, मानदंड में ढील दी गई है. उन्होंने कहा, "शहरी और ग्रामीण इलाकों के स्कूलों के तीन शीर्ष रैंकिंग वाले छात्रों को स्कूटर मिलेंगे." बता दें कि 20 जुलाई को, मध्य प्रदेश सरकार ने लैपटॉप खरीदने के लिए राज्य बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल करने वाले 78,641 छात्रों के बैंक खातों में 196.6 करोड़ रुपये स्थानांतरित किए थे.

MP नीट यूजी काउंसलिंग 2023 मॉप-अप रीवाइज्ड शेड्यूल जारी, डिटेल चेक करें 

वहीं मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई) द्वारा एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 की तारीखों की घोषणा कर दी है. जो छात्र-छात्राएं एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने जा रहे हैं, वे एमपी बोर्ड डेट शीट 2024 आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं. एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा 2024 का आयोजन 6 फरवरी से किया जाना है. एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होकर 5 मार्च 2024 तक चलेगी. 

ICSI CS एग्जिक्यूटिव जून 2023 रिजल्ट घोषित, भूमिका सिंह ने परीक्षा में टॉप किया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close