PMUY: पीएम उज्ज्वला योजना से 37 लाख "हेल्दी इयर्स" का हुआ फायदा, वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने की सराहना

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: रिपोर्ट में कहा गया, "पीएमयूवाई प्रोग्राम सरकार का गरीब परिवारों तक स्वच्छ ऊर्जा पहुंचाने का एक फ्लैगशिप प्रोग्राम है. इससे गरीब परिवार तक एलपीजी पहुंचाने में अभूतपूर्व सफलता मिली है."

Advertisement
Read Time: 3 mins

PM Ujjwala Yojana: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत भारत में गांवों में बड़े स्तर पर एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) दिए जाने के कारण लकड़ी और कोयले के चूल्हों से होने वाले प्रदूषण में कमी आई है और इससे सालाना करीब 1.5 लाख जीवन को बचाने में मदद मिल रही है. वैश्विक स्वास्थ्य संस्था वाइटल स्ट्रेटेजीज (Global Health Organization Vital Strategies) की ओर से जारी की गई रिपोर्ट (Report) में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में जोर देकर कहा गया गया है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत एलपीजी (LPG) पर दी जा रही सब्सिडी नागरिकों के स्वास्थ्य को देखते हुए बिल्कुल उचित है, क्योंकि चूल्हों से घरों के अंदर और बाहर वायु प्रदूषण होता है.

प्रदूषण में कमी, स्वास्थ्य में सुधार

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि घरों में होने वाला वायु प्रदूषण भारत में होने वाले वायु प्रदूषण के प्रमुख स्रोतों में से एक है. इससे ग्रामीण लोगों की सेहत पर तो असर पड़ता ही है, शहरी इलाकों में वायु की गुणवत्ता भी खराब होती है. एलपीजी जैसी स्वच्छ ऊर्जा के घरों में इस्तेमाल से घरों में वायु प्रदूषण कम होगा और पब्लिक हेल्थ में सुधार होगा. रिपोर्ट में कहा गया, "पीएमयूवाई प्रोग्राम सरकार का गरीब परिवारों तक स्वच्छ ऊर्जा पहुंचाने का एक फ्लैगशिप प्रोग्राम है. इससे गरीब परिवार तक एलपीजी पहुंचाने में अभूतपूर्व सफलता मिली है." स्टडी में कहा गया कि सरकार की योजना के कारण जनता को 37 लाख "हेल्दी इयर्स" का फायदा हुआ है.

Advertisement

इतने कनेक्शन बांटे गए हैं

रिपोर्ट में बताया गया कि एलपीजी के अधिक उपयोग के कारण प्रदूषण स्तर में कमी आई है, जो तेलंगाना में 4 प्रतिशत से लेकर बिहार में 28 प्रतिशत तक है. इस महीने की शुरुआत में केंद्रीय पेट्रोलियम और नेचुरल गैस राज्य मंत्री सुरेश गोपी ने लोकसभा में बताया था कि पीएमयूवाई के तहत 10.33 करोड़ (1 अगस्त, 2024 तक) डिपॉजिट -फ्री एलपीजी कनेक्शन बांटे जा चुके हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें : NDTV Impact: पीएम उज्ज्वला योजना में फर्जीवाड़ा मामले में एक्शन में आया खाद्य विभाग, 30 महिलाओं को दिए गए नए कनेक्शन

Advertisement

यह भी पढ़ें : National Teachers' Award 2024: पीएम श्री स्कूल की टीचर सुनीता गुप्ता का होगा सम्मान, गणित में बनाई पहचान

यह भी पढ़ें : IPS Transfer: लोकायुक्त व EOW में बड़ा फेरबदल, जानिए किसे मिली कहां की जिम्मेदारी?

यह भी पढ़ें : Cyber पाठशाला में ये एक्टर देंगे टिप्स, नेटफ्लिक्स पर जामताड़ा और लपाता लेडीज में आ चुके हैं नजर

Topics mentioned in this article