Censorship Row: इंस्टा यूजर्स को झटका, इस देश ने Instagram पर लगाया बैन, जानिए क्या है वजह?

Turkey blocks access to Instagram: हमास नेता हनीयेह को तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन का भी करीबी माना जाता था. बुधवार को तेहरान में हनीयेह की उनके अंगरक्षक के साथ हत्या कर दी गई, जब वे राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए ईरान की  राजधानी तेहरान में थे. हमास और ईरान ने कई अन्य देशों के साथ मिलकर इस हमले का आरोप इजराइल पर लगाया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Instagram Banned In Turkey: तुर्की (Turkey) ने इंस्टाग्राम (Instagram) पर प्रतिबंध (Ban) लगा दिया है. तुर्की डिजिटल सूचना और संचार नियामक प्राधिकरण (Digital Information and Communications Regulatory Authority) ने शुक्रवार को प्रतिबंध की घोषणा की है. इसके पहले बीटीके प्रमुख फहरेटिन अल्तुन ने इंस्टाग्राम पर तुर्की के नागरिकों को हमास नेता इस्माइल हनीयेह (Hamas chief Ismail Haniyeh) के निधन पर शोक संदेश पोस्ट करने से रोकने का आरोप लगाया था. अल्तुन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा,"मैं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम की कड़ी निंदा करता हूं, जो बगैर किसी उचित कारण के लोगों को हमास नेता हनीयेह के निधन पर शोक संदेश पोस्ट करने से रोक रहा है. यह पूरी तरह से सेंसरशिप है." उन्होंने मेटा (Meta) के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के इस आचरण को "पूरी तरह से सेंसरशिप (Censorship)" करार दिया.

तुर्की ने क्या कहा?

तुर्की के एक उच्चाधिकारी ने कहा, "हम ऐसे मंचों के खिलाफ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे." यह मुद्दा शुक्रवार को तब सामने आया जब तुर्की में कई यूजर्स ने इंस्टाग्राम पर अपने फीड को रिफ्रेश करने में असमर्थ होने की शिकायत करने के लिए अपने एक्स हैंडल का सहारा लिया.

Advertisement
 इस मुद्दे या अल्तुन के बयान पर इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

हमास नेता हनीयेह को तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन का भी करीबी माना जाता था. बुधवार को तेहरान में हनीयेह की उनके अंगरक्षक के साथ हत्या कर दी गई, जब वे राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए ईरान की  राजधानी तेहरान में थे. हमास और ईरान ने कई अन्य देशों के साथ मिलकर इस हमले का आरोप इजराइल पर लगाया है, हालांकि मामले में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाली सरकार ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : बजरंग बली के भक्तों के लिए खुशखबरी, भोपाल में जल्द शुरू होगा श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर का काम

Advertisement

यह भी पढ़ें : OBC की तरह SC-ST में भी हो क्रीमी लेयर, सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले से MP पर क्या पड़ेगा असर? जानें

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: सीएम मोहन आज लाडली बहना को देंगे रक्षाबंधन का तोहफा, सिंगल क्लिक पर ट्रांसफर करेंगे योजना की 15वीं किश्त

यह भी पढ़ें : World Bank की मदद से MP में चल रहे हैं ये प्रोजेक्ट्स, इन क्षेत्रों में लोगों को मिलेंगी सुविधाएं


 

Topics mentioned in this article