AI Chat BOT से मत पूछना ये सवाल, जान लें नहीं तो हो जाएगी बड़ी मुश्किल

Don't Ask These Questions to AI : AI Chat BOT के पास बड़े पैमाने पर लगभग हर तरह के सवालों के जवाब है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि AI पर किस तरह के सवालों को पूछने से बचना चाहिए. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि AI से मिली किस जानकारी पर कितना भरोसा करना सही है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

How to Use AI : एक रिसर्च में में शुक्रवार को बड़ी चेतावनी दी गई है. रिसर्च में कहा गया है कि मरीजों को दवा की जानकारी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) Chat BOT पर भरोसा नहीं करना चाहिए. AI Powered सर्च इंजन और Chat BOT हमेशा दवाओं के बारे में सटीक और सुरक्षित जानकारी नहीं दे सकते हैं. बेल्जियम और जर्मनी के रिसर्चर ने यह स्टडी तब की जब उन्हें पता चला कि कई जवाब गलत या संभावित रूप से हानिकारक थे. BMJ Quality and Safety नाम की पत्रिका में छपे एक रिसर्च पेपर में उन्होंने कहा कि AI Chat BOT की ओर से दिए गए जवाबों को समझना मुश्किल हो सकता है और इन्हें समझने के लिए डिग्री स्तर की शिक्षा की जरूरत हो सकती है.

रिसर्च में क्या आया सामने?

दरअसल, इस स्टडी में बिंग कोपायलट (Bing Copilot) से पूछा गटा कि अमेरिका में सबसे ज्यादा लिखी जाने वाली 50 दवाओं के बारे में क्या बता सकता है. इसके बाद देखा कि चैटबॉट के जवाब कितने समझने में आसान और पूरे और सही थे. तब पता चला कि दस में से सिर्फ आधे सवालों के जवाब ही सबसे ज्यादा Accuracy के साथ दिए गए. इसके अलावा, Chat BOT के 26 प्रतिशत जवाब Reference Data से मेल नहीं खाते थे और 3 प्रतिशत से ज्यादा मामलों में जवाब पूरी तरह गलत थे.

Advertisement

जर्मनी के Friedrich-Alexander-University Erlangen-Nuremberg की टीम ने कहा कि Chat BOTS के पास इंटरनेट से ज़्यादा जानकारी मौजूद हो सकती है. आमतौर पर AI Powered सर्च इंजन और Chat BOT मरीजों के सवालों के सही और सटीक जवाब देने में कैपेबल हैं.

Advertisement

डॉक्टरों से जरूर लें सलाह

इनमें से लगभग 42 प्रतिशत Chat BOTS ऐसे है जिनके जवाबों से लोगों मध्यम या हल्का नुकसान होने की संभावना थी और 22 प्रतिशत तो ऐसे थे जिनकी बात को सही मान लिया जाता तो गंभीर नुकसान होने की संभावना थी. टीम ने पाया कि एक बड़ी कमी यह है कि Chat BOTS मरीज से जुड़े सभी सवालों से ठीक तरह से नहीं समझ पा रहा है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए अपने स्वास्थ्य पेशेवरों से सलाह लें. ऐसा जरूरी नहीं कि चैटबॉट बिना गलती की जानकारी दें.

Advertisement

यह भी पढ़ें : 

मक्के के खेत में हुई हलचल तो जाकर लोगों ने देखा, सीन देख सबके उड़ गए होश

AI लेकर आया बड़ा बदलाव

मालूम हो कि साल 2023 में AI Powered Chat BOT  की शुरुआत के साथ सर्च इंजन में एक बड़ा बदलाव आया. AI Chat BOT के नए वर्जन के पास बहुत सारी चीजों पर अच्छे और शानदार जवाब है. वे इन पर ट्रेन होते हैं और किसी भी स्वास्थ्य संबंधी सवालों का जवाब दे सकते हैं लेकिन उनकी जानकारी बहुत गलत और हानिकारक तक भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें : 

बीच सड़क पर 'अश्लील' कपड़े पहनकर निकली युवती, वीडियो वायरल होने पर हुई FIR