विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 18, 2023

वर्ल्‍ड कप फाइनल, स्टेडियम में मौजूद रहेंगे पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई उपप्रधानमंत्री रिचर्ड

World Cup 2023: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 19 नवंबर को खेला जाएगा. खिताबी जंग में भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत होगी. मैच देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्टेडियम पहुंचेंगे.

Read Time: 5 min
वर्ल्‍ड कप फाइनल, स्टेडियम में मौजूद रहेंगे पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई उपप्रधानमंत्री रिचर्ड

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में 19 नवंबर को खेला जाएगा. खिताबी जंग में भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia World Cup Final) की भिड़ंत होगी. मैच देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी स्टेडियम पहुंचेंगे. वहीं अब ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स (Richard Marles) को भी ये मुकाबला देखने का न्यौता दिया गया है.

भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आ रहे ऑस्ट्रेलिया के उपप्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के उपप्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच '2 प्लस 2' मंत्रिस्तरीय वार्ता के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं. वहीं रक्षा मंत्रालय ने मार्ल्स की यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि मार्ल्स रविवार को अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट विश्व कप का खिताबी मुकाबला भी देखेंगे. इतना ही नहीं सोमवार को दिल्ली में होने वाली वार्ता में शामिल होने के लिए ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग भी भारत आ रही हैं.

बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए आ रहे मार्ल्स

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को मार्ल्स की भारत यात्रा के बारे में घोषणा की थी. वो ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री भी हैं. एक बयान में कहा गया, 'ऑस्ट्रेलियाई उपप्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री राजनाथ सिंह के साथ दूसरी भारत-ऑस्ट्रेलिया 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए 19 से 20 नवंबर तक भारत का दौरा करेंगे'.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मार्ल्स भी स्टेडियम में रहेंगे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले विश्व कप क्रिकेट फाइनल मैच को देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद रहेंगे. दरअसल, आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच की सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए शुक्रवार को गांधीनगर में एक उच्च स्तरीय बैठक की.

वहीं विज्ञप्ति में कहा गया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स रविवार को मैच देखेंगे. मुख्यमंत्री पटेल ने शीर्ष अधिकारियों के साथ सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की.'

वर्ल्ड कप 2023 फाइनल की तैयारियों को लेकर सीएम भूपेन्द्र पटेल ने की समीक्षा बैठक

विज्ञप्ति के मुताबिक,  पुलिस अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को मैच के सुचारू संचालन के लिए किए गए विस्तृत इंतजामों के बारे में बताया, जिसमें मैदान, टीम, अति विशिष्ट व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करने और यातायात प्रबंधन की देखभाल के लिए 4,500 कर्मियों की तैनाती शामिल है. विज्ञप्ति में ये भी कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ये सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि ‘वीआईपी' आवाजाही के कारण आम लोगों को परेशानी न हो. उन्होंने बंद और ‘डायवर्जन' (परिवर्तित मार्ग) सड़कों के बारे में लोगों को पहले से उचित जानकारी प्रदान करने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़े: अमिताभ बच्चन से रजनीकांत तक...भारत और ऑस्ट्रेलिया के फाइनल मैच में लगेगा सितारों का जमावड़ा

मैच से पहले एयर शो किया जाएगा आयोजित 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से प्रशंसकों की सुविधा के लिए मोटेरा स्टेशन (स्टेडियम के पास) की ओर चलने वाली मेट्रो ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का भी निर्देश दिया. बता दें कि इस मैच के लिए देश के विभिन्न हिस्सों और विदेशों से भी प्रशंसकों के अहमदाबाद पहुंचने की उम्मीद है. भारतीय टीम गुरुवार शाम और ऑस्ट्रेलियाई टीम शुक्रवार को अहमदाबाद पहुंच गई है. दरअसल,  भारतीय टीम ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अभ्यास सत्र आयोजित किया. वहीं भारतीय वायु सेना की प्रसिद्ध सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम रविवार को मैच से पहले एक एयर शो आयोजित करने वाली है.

ये भी पढ़े: CG Election: नक्सली हमले में शहीद हुए जवान जोगेंद्र सिंह को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close