विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

WC 2023 : चोटिल मैक्सवेल का रिकॉर्ड तोड़ अविश्वसनीय प्रदर्शन, ODI की सर्वश्रेष्ठ पारी का नंबर गेम समझिए

ICC World Cup 2023 AUS Vs AFG : ऑस्ट्रेलिया के 293 में से 201 रन अकेले ग्लेन मैक्सवेल के थे. दोहरे शतक वाली पारी में मैक्सवेल का मैजिक देखने को मिला, उन्होंने 128 गेंदों का सामना करते हुए 21 चौके और 10 सिक्सर लगाते हुए 157 के स्ट्राइक रेट (Strike Rate) से 201 रन जड़ दिए.

Read Time: 7 min
WC 2023 : चोटिल मैक्सवेल का रिकॉर्ड तोड़ अविश्वसनीय प्रदर्शन, ODI की सर्वश्रेष्ठ पारी का नंबर गेम समझिए

ICC World Cup 2023 : क्रिकेट का कभी न भूलने वाला रोमांच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium in Mumbai) में उस वक्त देखने को मिला जब अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (Australia Vs Afghanistan) के बीच चल रहे मुकाबले में ऐसा दौर आया कि टीम ऑस्ट्रेलिया (Team Australia) के जीतने के चांस महज 6 फीसदी दिख रहे थे लेकिन एक खिलाड़ी ने मैच को पूरी तरह से पलट दिया, वह दर्द से कराह रहा था, एक पांव पर टिककर बैटिंग कर रहा था. वह घायल शेर की तरह दिख रहा है, उसने जमकर अफगानिस्तान (Afghanistan Bowlers) के बॉलरों की पिटाई करते हुए न केवल अपनी टीम को जीत दिलाई बल्कि ऐसी पारी खेली जो लंबे समय तक याद रखी जाएगी. यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) थे, जिनके बल्ले से दोहरा शतक (Double Century) निकलने के साथ-साथ कई रिकॉर्ड्स भी आए. आइए एक नजर मैक्सवेल के रिकॉर्ड (Glenn Maxwell records) तोड़ प्रदर्शन पर. 

पहले मैक्सवेल के मैक्सिमम शॉट्स का मजा लीजिए

अफगानिस्तान टीम द्वारा ऑस्ट्रेलिया को 292 रनों का लक्ष्य दिया गया था. जिसे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 46.5 ओवरों मे 3 विकेट शेष रहते हुए हासिल कर लिया था. ऑस्ट्रेलिया के 293 में से 201 रन अकेले ग्लेन मैक्सवेल के थे. दोहरे शतक वाली पारी में मैक्सवेल का मैजिक देखने को मिला, उन्होंने 128 गेंदों का सामना करते हुए 21 चौके और 10 सिक्सर लगाते हुए 157 के स्ट्राइक रेट (Strike Rate) से 201 रन जड़ दिए. अब एक नजर मैक्सवेल की मैक्सिमम बाउंड्रीज पर...

ये तो हुई छक्कों की बरसात, अब करते हैं आंकड़ों की बात

ऑस्ट्रेलिया के लिए ये जीत इसलिए मायने रखती है क्योंकि एक समय टीम के आधे खिलाड़ी 69 के स्कोर पर पावेलियन पहुंच गए थे, वहीं 91 के स्कोर पर 7 टॉप के खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में पहुंच चुके थे. उसके बाद ग्लेन मैक्सवेल का सैलाब आया और उन्होंने अपनी टीम को सेमीफाइनल (World Cup Semi Final Qualify) में पहुंचाया. इन सबके बीच हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आने के बावजूद मैक्सवेल एक टांग पर अकेले लड़ते रहे थे.

ग्लेन मैक्सवेल अपनी इस पारी (201*) की बदौलत मेंस वनडे (ODI) में लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले प्लेयर्स की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए हैं. उन्होंने फकर जमान (193), शेन वाटसन (185*), महेंद्र सिंह धोनी (183*) और विराट कोहली (183) को पीछे छोड़ दिया.

नंबर गेम से समझिए मैक्सवेल और ऑस्ट्रेलिया की जीत को

1st

मैक्सवेल पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए दोहरा शतक लगाया है. उनसे पहले सबसे ज्यादा रन फकर जमान (193) के थे.

1st

ग्लेन मैक्सवेल दुनिया के पहले ऐसे बैटर हैं जिन्होंने नंबर 3 या उससे बाद आकर वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी बनाई है.

2nd

ग्लेन मैक्सवेल ने 128 गेंदों पर दोहरा शतक लगाया. यह दूसरी सबसे तेज डबल सेंचुरी (Fastest ODI Double Century) थी. इस मामले में भारत के ईशान किशन (Ishan Kishan) का नाम सबसे ऊपर है, उन्होंने 126 गेंदों में दोहरा शतक बनाया था. 

3rd

आईसीसी ODI मेंस वर्ल्ड कप (ODI World Cup) में ग्लेन मैक्सवेल मिलाकर अब तीन ऐसे बैटर हो गए हैं जिन्होंने दोहरा शतक बनाया है. इससे पहले 2015 के वर्ल्ड कप (2015 World Cup) में क्रिस गेल (Chris Gayle) के बल्ले से जिम्बॉवे के खिलाफ 2019 रनों की पारी निकली थी जबकि वेस्ट इंडीज के विरुद्ध मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) के बल्ले से विस्फोटक 237* रन निकले थे.

6 नंबर

मैक्सवेल नंबर छह पर बैटिंग के लिए उतरे थे. इस नंबर पर दोहरा शतक जड़कर उन्होंने पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया. कपिल देव ने 1983 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में नंबर छह पर बैटिंग करते हुए 175* रनों की पारी खेली थी. लेकिन अब 201* रनों के साथ वनडे में नंबर छह या उससे नीचे बैटिंग करते हुए सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल के नाम हो गया है.

10 सिक्स

ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी इस पारी में 10 छक्के लगाए हैं.

21 बाउंड्री

मैक्सवेल ने 10 सिक्सर के साथ ही 21 चौके भी लगाए हैं.

201*

अफगानिस्तान के खिलाफ मैक्सवेल ने 201 रनों की नाबाद पारी खेली है. वे ऑस्ट्रेलिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने मेंस टीम के लिए डबल सेंचुरी बनाई है.

202*

ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस (Pat Cummins) के बीच 202 रनों की नाबाद साझेदारी (Partnership) हुई, यह मेंस वनडे मैच में सातवें या उससे निचले क्रम की सर्वश्रेष्ठ पार्टनरशिप रही.

दिग्गजों ने कहा- ऑल टाइम ग्रेट इनिंग

ग्लेन मैक्सवेल की इस जादुई पारी को क्रिकेट के दिग्गजों ने जमकर सराहा है. क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है कि "जादरान की पारी अफगानिस्तान को अच्छी स्थिति में लाई. अफगानिस्तान ने दूसरी पारी की अच्छी शुरुआत की और 70 ओवर तक बढ़िया क्रिकेट खेला. लेकिन आखिरी के 25 ओवरों में मैक्सवेल की पारी उनका भाग्य बदलने के लिए काफी थी. मैक्स प्रेशर से लेकर मैक्स परफॉर्मेंस. ये वनडे क्रिकेट की अब तक की बेस्ट पारी है जो मैंने अपनी जिंदगी में देखी है."

पूर्व भारतीय ओपनर वीरेन्द्र सहवाग ने लिखा है कि "रनों का पीछा करते हुए 200 रन, वनडे इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारियों में एक. ग्लेन मैक्सवेल की शानदार पारी. पैट कमिंस का अच्छा साथ मिला. इस पारी को लंबे वक्त तक याद रखा जाएगा." इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन ने लिखा, "वनडे की सबसे बड़ी पारी. आप इसे ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम भी कह सकते हैं."

युजवेंद्र चहल ने मैक्सवेल की इस पारी पर लिखा,"अविश्वसनीय. मैक्सवेल ने सबसे बड़ी Heist यानी डकैती को अंजाम दिया है!" वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा- क्रिकेट फील्ड पर सबसे बेहतरीन व्यक्तिगत पारियों में एक... अब तक की सबसे महान पारियों में एक. इस पारी ने कभी न हार मानने की सीख दी. मैक्सवेल के लिए तालियां, यह अविश्वनीय पारी है. कमेंटेटर हर्षा भोगले ने लिखा, "इतिहास में मैक्सवेल का नाम अब निश्चित हो गया है. ये व्हाइट बॉल से खेली गई सबसे बड़ी पारी होनी चाहिए."

यह भी पढ़ें : कुल इतनी नेटवर्थ है मैक्सवेल की, जानिए साल में कितना कमाते हैं, कार कलेक्शन, भारतीय पत्नी और तमाम बाकी बातें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close