Advertisement

India vs Pakistan, Asia Cup 2023: बारिश बनी विलेन को टीम इंडिया कैसे पहुंचेगी सुपर-4 में, जानिए पूरा समीकरण

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के मुकाबले पर बारिश का साया मंडरा रहा है. भारतीय टीम इस मुकाबले से अपने एशिया कप अभियान की शुरुआत करेगी.

Advertisement
Read Time: 15 mins

भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में कैंडी में कुछ ही देर बार पाकिस्तान का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले इस मुकाबले का फैंस को बेसब्री से इंतजार है. टीम इंडिया जहां एक तरफ इस मुकाबले को जीतकर अपने एशिया कप के अभियान की शुरुआत करना चाहेगी तो दूसरी तरफ पाकिस्तान नेपाल के खिलाफ मिली जीत के सिलसिले को आगे बढ़ाना चाहेगा. हालांकि, दोनों देशों के बीच होने वाले इस मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है. 2 सितंबर में बारिश की संभावना जताई गई है और इसके चलते मैच धुल भी सकता है. अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान सीधे सुपर-4 के लिए क्लावीफाई कर जाएगी.

क्या होगा बारिश होने पर

भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला बारिश की भेट चढ़ सकता है. Accuweather की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग पूरे दिन रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. श्रीलंका में अगस्त-सितंबर में इन हिस्सों में भारी वर्षा होती है. पल्लेकेले में दिन के दौरान बारिश की संभावना 84 प्रतिशत है. शहर में बारिश की 60 प्रतिशत संभावना है, जो बाद में दिन में 65 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी. मुकाबले में बारिश अहम भूमिका निभा सकती है. मैच का परिणाम आने के लिए कम से कम 20 ओवर का मुकाबला होना जरूरी है.

Advertisement

इसके अलावा, यदि दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम बारिश की रुकावट के कारण निर्धारित ओवर पूरे करने में असमर्थ है, तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का स्कोर डीएलएस पद्धति के अनुसार समायोजित किया जाएगा. अगर मैच देरी से शुरू होता है तो ऐसी स्थिति में, खराब मौसम के कारण बर्बाद हुए समय के आधार पर मैच को प्रति टीम 40 ओवर, 30 ओवर या 20 ओवर तक भी कम किया जा सकता है.

Advertisement

लेकिन, यदि मैच बिना किसी गेंद फेंके रद्द किया जाता है तो ऐसी स्थिति में दोनों टीमों को एक अंक मिलेगा और ग्रुप ए से पाकिस्तान सुपर 4 के लिए क्वालिफाई कर जाएगा. ऐसी स्थिति में भारत को नेपाल के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. क्योंकि अगर नेपाल जीतती है तो वह सुपर-4 में पहुंच जाएगी और भारत का टूर्नामेंट का सफर समाप्त हो जाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: भारत बनाम पाकिस्तान में कौन किस पर भारी, यहां देखें रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के महा मुकाबले के दौरान ये खिलाड़ी बना सकते हैं बड़े रिकॉर्ड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: