विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

Asia Cup 2023: भारत बनाम पाकिस्तान में कौन किस पर भारी, यहां देखें रिकॉर्ड

एशिया कप में 2 सितंबर को भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना होना है. फैंस को इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है.

Read Time: 4 min
Asia Cup 2023: भारत बनाम पाकिस्तान में कौन किस पर भारी, यहां देखें रिकॉर्ड

भारतीय टीम एशिया कप 2023 में अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ करेगी. भारत जब कैंडी में ग्रुप ए के मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी, तो टीम की कोशिश जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज करने की होगी. भारत और पाकिस्तान पहली बार पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में आमने-सामने होंगे. फैंस को इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है और इस मुकाबले के लिए सभी टिकट पहले ही बिक चुके हैं. 

एशिया कप में भारत बाकी एशियाई टीमों के मुकाबले सबसे सफल टीम है. टीम इंडिया ने सात बार टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है. इसके अलावा टीम इंडिया का पलड़ा भी पाकिस्तान के खिलाफ भारी रहा है और आंकड़े भी इसकी गवाही देते हैं.

साल 1984 में पहली बार एशिया कप का पहला टूर्नामेंट खेला गया था. उसके बाद से भारत और पाकिस्तान 16 बार एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं. इस दौरान 13 वनडे मुकाबले रहे, जबकि बाकी के 3 मुकाबले 20 ओवर फॉर्मेट में खेले गए. 

भले ही पाकिस्तान ने पिछली बार एशिया कप में भारत को हराया था, लेकिन भारत ने अधिक मौकों पर पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की है. रोहित शर्मा की अगुवाई में जब टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ उतरेगी तो उसके पास मनोवैज्ञानिक बढ़त होगी, क्योंकि टीम इंडिया ने बीते पांच में से चार मैचों में जीत दर्ज की है.

भारत ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ कुल 9 मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जिसमें 7 मैच 50 ओवर फॉर्मेट में खेले गए थे, जबिक दो जीत 20 ओवर फॉर्मेट में आई है. वहीं पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ 6 मैचों में जीत दर्ज की है, जिसमें एक मैच 20 ओवर फॉर्मेट में खेला गया था, जबकि बाकी के पांच 50-50 ओवर के मुकाबले थे.

एशिया कप में कब किसने जीत दर्ज की

साल 1984 में भारत ने ग्रुप स्टेज के मुकाबले में पाकिस्तान को 54 रनों से हराया था. यह मुकाहला शारजाह में 3 अप्रैल 1984 को खेला गया था. इसके बाद ढाका में 31 अक्टूबर 1988 को दोनों देश टूर्नामेंट में एक दूसरे के आमने-सामने थे और भारत ने 4 विकेट से यह मुकाबला जीता था.

हालांकि, इसके बाद बाजी पाकिस्तान के हाथ लगी थी और उसने शारजाह में भारत को 97 रनों से हराया था. साल 1997 में हुए टूर्नामेंट में दोनों देश एक दूसरे के आमने-सामने नहीं आए थे. इसके बाद अगले दो मौकों पर पाकिस्तान ने भारत को मात दी थी. एक मैच ढाका में 3 जून 2000 को खेला गया था, तो दूसरा कोलंबो में 25 जुलाई 2004 को हुआ था. भारत ने इसके 2008 में कराची में पाकिस्तान को 6 विकेट से हराने में सफलता पाई थी.

साल 2008 में कराची में हुए मैच में पाकिस्तान ने भारत को 8 विकेट के हराया था.  भारत ने इसके बाद 2010 और 2012 में जीत दर्ज की थी. वहीं पाकिस्तान ने 2014 में भारत को हराया था. इसके बाद भारत ने 2016, 2018 में दो मौकों पर, 2022 में एक मौके पर पाकिस्तान को हराया था. जबकि 2022 में टूर्नामेंट में जब भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के आमने-सामने थे, तो पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: विश्व चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने अब इस लीग में दिखाया जलवा, रहे दूसरे स्थान पर

यह भी पढ़ें: शाकिब अल हसन ने किया बड़ा कारनामा, विटोरी को पछाड़ा अब केवल इस दिग्गज से पीछे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close