विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2023

IND vs WI 2nd Test: विराट कोहली ने 500वें टेस्ट में शतक ठोक बनाए कई बड़े रिकॉर्ड्स

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क में खेला जा रहा है. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए यह मुकाबला काफी खास है, क्योंकि कोहली का यह 500वां अंतरराष्ट्रीय मुकाबला है.

Read Time: 4 min
IND vs WI 2nd Test: विराट कोहली ने 500वें टेस्ट में शतक ठोक बनाए कई बड़े रिकॉर्ड्स

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क में खेला जा रहा है. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए यह मुकाबला काफी खास है, क्योंकि कोहली का यह 500वां अंतरराष्ट्रीय मुकाबला है. विराट ने इस मुकाबले मे जैसे ही मैदान पर कदम रखा था, वैसे ही उन्होंने कई कीर्तिमान अपने नाम किए थे. इस मुकाबले में उन्होंने अपने करियर का 29वां टेस्ट शतक भी ठोका. यह विराट कोहली के करियर का 76वां अंतरराष्ट्रीय टेस्ट शतक है.  विराट का यह टेस्ट शतक और भी खास बन गया है क्योंकि यह दोनों देशों के बीच 100वां टेस्ट मुकाबला भी है. विराट ने अपनी इस शतकीय पारी के दम पर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक शतक

विराट कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में मिलाकर यह 12वां शतक है. वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में उन्होंने पूर्व अफ्रीकी खिलाड़ी जैक कैलिस के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. जैक कैलिस ने वेस्टइंडी के खिलाफ 12 शतक लगाए थे. वहीं इस लिस्ट में टॉप पर सुनील गावस्कर हैं, जिन्होंने 13 शतक लगाए हैं.

500वें मुकाबले के बाद सर्वाधिक शतक

विराट ने इस टेस्ट के पहले दिन स्टंप्स तक 87 रन बना लिए थे और अपना शतक पूरा करने के लिए उन्होंने 13 रनों की और जरूरत थी. कोहली ने जैसे ही 91वें ओवर में गैबरल के खिलाफ चौका लगाया, वैसे ही उन्होंने 100 रन भी पूरे किए. इसके साथ ही कोहली अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. 500वें अंतरराष्ट्रीय मैचों के बाद उनके शतकों की संख्या 76 हो गई है. इसके साथ ही विराट ने 500वें अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया था.

सचिन तेंदुलकर ने 499 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 75 शतक और 114 अर्धशतक लगाए थे. वहीं 500वां अंतरराष्ट्रीय मुकाबला उनका वनडे फॉर्मेट में आया था, जिसमें वो 35 रन बनाने में सफल हो पाए थे.

वहीं विराट कोहली नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में ब्रायन लारा से आगे निकल गए हैं. टेस्ट में नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में पहले पायदान पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 44 शतक लगाए है. वहीं विराट इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं, जिनके इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 25 शतक हो गए हैं. जबकि ब्रायन लारा के 24 शतक हैं.

इसके अलावा विराट कोहली का यह पोर्ट ऑफ स्पेन में चौथा शतक है. विराट ने जिन वेन्यू पर सबसे अधिक शतक लगाए हैं, उसमें यह संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है. विराट ने एडिलेड के ओवल मैदान पर 5 शतक लगाए हैं, जो किसी वेन्यू पर उनके सबसे अधिक शतक है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close