विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

IND Vs AUS : इंदौर में बादल कम रिकॉर्ड्स ज्यादा बरसे, गिल-अय्यर-अश्विन-सूर्यकुमार जमकर चमके

मध्यप्रदेश के इंदौर में होल्कर स्टेडियम (Indore Holkar Stadium) में भारत और ऑस्ट्रेलिया (India Vs Austrelia 2nd ODI) के बीच खेले गए ODI मैच में बादल छाए रहे लेकिन यहां बादल से कम रनों और रिकार्ड्स (Cricket Records) की बौछार ज्यादा देखने को मिली. आइए जानते हैं यहां कौन-कौन से अहम रिकॉर्ड्स बने?

Read Time: 6 mins
IND Vs AUS : इंदौर में बादल कम रिकॉर्ड्स ज्यादा बरसे, गिल-अय्यर-अश्विन-सूर्यकुमार जमकर चमके

Madhya Pradesh News : भारतीय दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलियाई ने वन-डे सीरीज गंवा दी है. मध्यप्रदेश के इंदौर में होल्कर स्टेडियम (Indore Holkar Stadium) में खेले गए मैच में टीम इंडिया (India Vs Austrelia 2nd ODI) ने ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों के बड़े अंतर से हराते हुए तीन मैचों की ODI सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. इस मैच के दौरान इंदौर के मैदान में बादल से कम रनों और रिकार्ड्स (Cricket Records) की बौछार ज्यादा देखने को मिली. आइए जानते हैं यहां कौन-कौन से अहम रिकॉर्ड्स बने?

यह पढ़ें : Asian Games 2023 : वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ इंडिया ने जीता पहला गोल्ड, ऐश्वर्य ने बढ़ाया MP का मान

इंदौर में टीम इंडिया ‘सत्ते पे सत्ता'

मध्यप्रदेश का इंदौर स्टेडियम भारतीय क्रिकेट के लिए वनडे में काफी खास रहा है. टीम इंडिया (Team India) ने इस मैदान में अब तब 7 ODI मैच खेले हैं, लेकिन किसी भी मुकाबले में उसने हार का स्वाद नहीं चखा है. यही वे मैदान है जहां 2011 में वीरेन्द्र सहवाग (Virender Sehwag) ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक (219) लगाया था.


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये रिकॉर्ड देखने को मिले


इंदौर में खेले गए दूसरे ODI में कई रिकॉर्ड देखने को मिले हैं. जो इस प्रकार हैं :-


1.    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का सबसे बड़ा स्कोर. इस मैच में टीम इंडिया ने 399 रन बनाया जोकि भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ा टोटल है. इससे पहले 2013 में इंडिया ने बेंगलुरू में ‘कंगारू' टीम के खिलाफ 383 रनों की पारी खेली थी. अगर भारत के सबसे बड़े टोटल की बात करें तो 2011 में टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 418 रन बनाए थे.


2.    सूर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav) ऑस्ट्रेलिया के सबसे तेज हॉफ सेंचुरी लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने. सूर्या ने इस मैच में 37 गेंदों में 72 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली उनके बल्ले से 24 गेंद में अर्द्धशतक निकला. इस मामले में पिछला रिकॉर्ड विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम था उन्होंने 27 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी.


3.    ODI में 3 हजार Six लगाने वाली दुनिया की पहली टीम बनी इंडिया. इंदौर के होलकर में खेले गए मैच में टीम इंडिया की तरफ से 18 हवाई बाउंड्री देखने को मिली. इसी की बदौलत टीम इंडिया ने यह उपलब्धि हासिल की.

यह भी पढ़ें : Asian Games 2023, Day 2: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को हराकर देश को दिलाया दूसरा गोल्ड, रचा इतिहास


4.    होलकर स्टेडियम में शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने 97 गेंदों में 104 रन बनाए.  ODI में गिल की यह छठवीं सेंचुरी थी. शुभमन गिल का इस साल यह पांचवां शतक है. वह एक कैलेंडर ईयर में पांच या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले सातवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. 


5.    वनडे में पहली 34 पारियों के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं शुभमन गिल, ऐसा कर उन्होंने बाबर आजम (Babar Azam) को पछाड़ दिया. बाबर ने अपने वनडे करियर के पहले 34 पारियों के बाद कुल 1689 रन बनाए थे. वहीं, अब गिल के नाम 34 वनडे पारियों के बाद कुल 1813 रन हो चुके हैं.


6.    शुभमन गिल भारत की तरफ से सबसे कम पारियों में 6 वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. गिल ने यह कमाल 35 वनडे पारियों में किया जबकि शिखर धवन ने 46 वनडे पारियों में 6 वनडे शतक लगाए थे.


7.    साल 2023 में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं शुभमन गिल. अबतक इस साल गिल ने 19 वनडे पारियों में कुल 1126 रन बना लिए हैं.


8.    25 साल की उम्र से पहले एक कैलेंडर वर्ष में 5 या उससे अधिक शतक लगाने के मामले में शुभमन गिल ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), ग्रीम स्मिथ, उपुल थरंगा और विराट कोहली जैसे बल्लेबाजों की एलीट लिस्ट में जगह बना ली. इन सभी बल्लेबाजों ने 25 साल की उम्र से पहले एक कैलेंडर वर्ष में पांच या उससे अधिक वनडे शतक लगाया था.


9.    होलकर मैदान में मैच के दौरान आर अश्विन (R Ashwin) ने 3 विकेट लिए और साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. अश्विन अब किसी एक टीम के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. ऐसा कर उन्होंने अनिल कुंबले (Anil Kumble) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अश्विन के नाम अब तक 144 विकेट हो गए हैं. वहीं कुंबले ने इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 142 विकेट लिए थे.


10.    इंदौर में शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने दूसरे विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में दूसरे विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी की. इससे पहले वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर ने साल 2001 में 199 रनों की साझेदारी की थी, जिसे अब गिल और अय्यर की जोड़ी ने तोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें : Asian Games 2023: IAS बनना चाहती थीं मध्यप्रदेश की आशी चौकसी, अब एशियाई खेलों में देश को दिलाया पहला मेडल
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Special Olympics Games: स्वीडन में जलवा बिखेरेंगे जबलपुर के फुटबॉलर, जानिए तरुण के संघर्ष की दास्तान
IND Vs AUS : इंदौर में बादल कम रिकॉर्ड्स ज्यादा बरसे, गिल-अय्यर-अश्विन-सूर्यकुमार जमकर चमके
IPL 2024: When the team won the match, Shahrukh Khan won hearts, he made everyone crazy by "...
Next Article
IPL Match : KKR ने जीता मैच तो SRK ने जीता दिल, इस अदा से सभी को बनाया अपना दीवाना
Close
;