विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

Asian Games 2023, Day 2: क्रिकेट और शूटिंग में मिला गोल्ड, जानिए किन खेलों में भारतीयों ने जीते पदक

Asian Games 2023, Day 2: भारत को दिन का पहला और 19वें एशियन गेम्स का पहला मेडल शूटिंग में मिला. इसके बाद सभी भी नजरें महिला टीम पर थी. महिला क्रिकेट टीम ने फैंस को निराश नहीं किया और श्रीलंका को 19 रनों से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. यह भारत का एशियाई खेलों में दूसरा स्वर्ण पदक है.

Asian Games 2023, Day 2: क्रिकेट और शूटिंग में मिला गोल्ड, जानिए किन खेलों में भारतीयों ने जीते पदक

भारत ने चीन के हांगझू में चल रहे एशियाई खेलों 2023 के दूसरे दिन सोमवार को पुरुषों की 10 एयर राइफल टीम स्पर्धा में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया और स्वर्ण पदक जीता. भारतीय शूटिंग दल में दिव्यांश सिंह पंवार, रुद्रंकेश बालासाहेब पाटिल और ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर शामिल थे, जिन्होंने कुल 1893.7 अंक हासिल किए, जो नया विश्व रिकॉर्ड भी साबित हुआ. इसके अलावा भारत के लिए रोइंग में दो मेडल आए तो भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया. दूसरे दिन के अंत तक भारत के नाम दो गोल्ड, तीन सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल हो गए हैं.

महिला क्रिकेट ने दिलाया गोल्ड

भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को 19 रनों से हराकर एशियन गेम्स 2023 का दूसरा गोल्ड मेडल देश को दिलाया. हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 116 रन बनाए और श्रीलंकाई महिला टीम को जीत के लिए 117 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 97 रन ही बना पाई. भारतीय महिला टीम पहली बार एशियन गेम्स में खेल रही थी, ऐसे में भारतीय महिला टीम ने अपने डेब्यू पर ही गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है.

रोइंग में मिले दो मेडल

सोमवार को भारतीय मेंस कॉक्सलेस फोर और क्वाड्रपल स्कल्स रोइंग टीम अपने-अपने इवेंट में कांस्य पदक जीते.

फुयांग वॉटर स्पोर्ट्स सेंटर में भारतीय रोवर्स ने एशियाई खेल 2023 में रोइंग में पांच पदक - दो रजत और तीन कांस्य के साथ अपने अभियान को समाप्त किया.

आशीष, भीम सिंह, जसविंदर सिंह और पुनीत कुमार की पुरुषों की कॉक्सलेस फोर टीम ने फाइनल-ए में 6:10.81 का समय दर्ज करते हुए कांस्य पदक जीता.

भारत का दिन का दूसरा पदक पुरुष क्वाड्रपल स्कल्स टीम ने हासिल किया. परमिंदर सिंह, सतनाम सिंह, जकार खान और सुखमीत सिंह ने 6:08.61 समय के साथ अपना कोर्स पूरा किया और चीन (6:02.65) और उज्बेकिस्तान (6:04.64) से पीछे रहते हुए कांस्य पदक हासिल किया.

शूटिंग में आए दो मेडल

एशियन गेम्स के पहले दिन भारत ने विभिन्न खेलों में कुल 5 पदक हासिल किए है. इसके बाद दूसरे दिन भारत ने शानदार शुरुआत की. दूसरे दिन का पहला मेडल गोल्ड के रुप में आया, जो 10 मीटर एयर राइफल पुरुष टीम स्पर्धा में मिला.

रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और दिव्यांश सिंह पंवार ने सोमवार को चीन के हांगझू में  हो रहे एशियाई गेम्स में 10 मीटर एयर राइफल पुरुष टीम स्पर्धा में शीर्ष स्थान पर रहते हुए भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता. इसके बाद अनीश, विजयवीर सिद्धू और आदर्श सिंह की भारतीय रैपिड-फायर पिस्टल शूटिंग तिकड़ी ने 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल टीम पुरुष स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. 1718 के स्कोर के साथ, भारतीय तिकड़ी कांस्य पदक हासिल करने में सफल रही.

मौजूदा 10 मीटर एयर राइफल विश्व चैंपियन  रुद्रांक्ष पाटिल और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने इस दौरान व्यक्तिगत फाइनल के लिए भी क्वालीफाई किया. पाटिल तालिका में तीसरे स्थान पर थे, जबकि तोमर पांचवें स्थान पर थे. जबकि पनवार ने भी शीर्ष आठ में जगह बनाने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया. आठ में से एक देश से केवल दो खिलाड़ी ही फाइनल में पदक के लिए निशाना लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023 : वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ इंडिया ने जीता पहला गोल्ड, ऐश्वर्य ने बढ़ाया MP का मान

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: IAS बनना चाहती थीं मध्यप्रदेश की आशी चौकसी, अब एशियाई खेलों में देश को दिलाया पहला मेडल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cricket News: सूर्यकुमार यादव बने भारतीय टी20 टीम के कप्तान, गिल उपकप्तान... श्रीलंका दौरे के लिए हुआ टीम का ऐलान
Asian Games 2023, Day 2: क्रिकेट और शूटिंग में मिला गोल्ड, जानिए किन खेलों में भारतीयों ने जीते पदक
gt-vs-pbks-live-score-ipl-2024-today-match-punjab-kings-beats-gujarat-titans-by-3-wickets-at-narendra-modi-stadium-ahmedabad
Next Article
GT vs PBKS Result: रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने गुजरात को दी पटखनी, शशांक ने जड़ा तूफानी अर्धशतक
Close
;