विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान के बीच T20 सुपर 8 का मुकाबला आज, यहां जानें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े

IND vs AFG Pitch Report: भारत और अफगानिस्तान के बीच टी20 सुपर 8 का पहला मुकाबला 20 जून को वेस्टइंडीज में खेला जाएगा. ये मुकाबला रात 8 से होगा.

IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान के बीच T20 सुपर 8 का मुकाबला आज, यहां जानें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े

T20 World Cup 2024, India vs Afghanistan: टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2024) के ग्रुप मैचों में शानदार प्रदर्शन किया. टीम इंडिया ने अपने तीनों मैच जीते. हालांकि लीग का आखिरी मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया. वहीं अब टीम सुपर 8 मुकाबलों के लिए मैदान पर उतरेगी. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम का पहला मुकाबला अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) से है. ये मैच 20 जून को वेस्टइंडीज में खेला जाएगा. इसके लिए भारतीय टीम वेस्टइंडीज (West Indies) पहुंच चुकी है.

बता दें कि सुपर 8 का मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है. यहां रनों की बरसात होगी, क्योंकि यूएसए की पिच से ये बिल्कुल अलग है और बल्लेबाजों के लिए अनुकूल है. हालांकि वेस्टइंडीज के इस मैदान पर अब तक भारत को निराशा हाथ लगी है. वहीं अफगानिस्तान की टीम फिलहाल फॉर्म में नजर आ रही है. ऐसे में भारत के लिए ये मुकाबला आसान नहीं होने वाला है. ऐसे में आज यहां जानते हैं कि भारत और अफगानिस्तान के बीच इस मुकाबले में कैसा रहेगा पिच रिपोर्ट,  बरबरडोस के मैदान पर टीम इंडिया का आंकड़ा कैसा रहा, भारत औरअफगानिस्तान के बीच हेड टू हेड आंकड़े कैसे हैं और पूरा शेड्यूल.

कब और कहां होगा भारत और अफगानिस्तान के बीच सुपर 8 का मुकाबला 

भारत और अफगानिस्तान का सुपर-8 का मुकाबला 20 जून को बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम (Kensington Oval) में खेला जाएगा. यह मैच भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे से खेला जाएगा. वहीं टॉस शाम 7:30 बजे होगा. दोनों टीमों के बीच सुपर 8 का रोमांचक मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) नेटवर्क चैनल पर देख सकते हैं. इसके अलावा ये मुकाबला हॉटस्टार पर भी देख सकते हैं. 

कैसा है बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम का पिच, कौन मारेगा बाजी?

बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम के मैदान पर गेंदबाज और बल्लेबाज के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती है. इस मैदान की पिच मिट्टी, बारीक रेज और बजरी के बनी हुई है, जिसके चलते गेंदबाजों को उछाल मिलता है और वो स्विंग कर पाते हैं. इसके अलावा ये पिच स्पिनरों के लिए भी मददगार साबित होता है. वहीं पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाले टीम को इस पिच पर फायदा मिलता है. ऐसे में टीम पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करेगी. 

क्या कहते हैं ओवल स्टेडियम के आंकड़े?

केनिंग्सटन ओवल (Kensington Oval)  के पिच अब तक कुल 47 टी20 मैच (T20 Match) खेले गए हैं, जिसमें से 30 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं, जबकि 17 मैचों जीत रन का पीछा करने वाली टीम को मिली है. यहां पहली इनिंग का औसत स्कोर 138 रन रहा है. बता दें कि बारबाडोस के मैदान पर आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ग्रुप राउंड के दौरान खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 201 रन बनाए थे. 

केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम के पिच पर भारतीय टीम के आंकड़े कैसे रहे?

केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम के मैदान पर टीम इंडिया एक बार भी जीतने में सफल नहीं हुई है. भारत ने इस मैदान पर आखिरी बार साल 2010 में टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था, जिसमें इंडिया को हार मिली थी. बता दें कि बारबाडोस में भारत का रिकॉर्ड बेहद की डराने हैं. टीम इंडिया ने अब तक इस मैदान पर सिर्फ 2 टी20 मैच खेले हैं और दोनों में ही हार हासिल हुई है. दरअसल, साल 2010 टी20 वर्ल्ड कप में भारत को इस मैदान पर वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीम ने हराया था.

भारत बनाम अफगानिस्तान हेड टू हेड आंकड़े (India vs Afghanistan Head to Head)

भारत और अफगानिस्तान के बीच अबतक 8 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 7 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है. यानी भारत अब तक एक बार भी अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं हारा है. 

ये भी पढ़े:  Neeraj Chopra Paavo Nurmi Games: पेरिस ओलंपिक से पहले फॉर्म में नीरज चोपड़ा... पावो नूरमी गेम्स में जीता गोल्ड, भाला फेंक मचाया धमाल

भारत के लिए सुपर 8 (IND vs AFG Super-8) का मुकाबला आसान नहीं होगा. उसे अफगानिस्तान से कड़ी टक्कर मिलेगी. अफगानिस्तान टी20 विश्व कप के ग्रुप सी में है. उसने 3 मैच खेले हैं और तीनों में जीत मिली है. दरअसल, अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को अपना शिकार बनाया और उसे 84 रनों से हराया था. अफगान टीम के खिलाड़ी फॉर्म में हैं और बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. लिहाजा टीम इंडिया को उसने सतर्क रहने की जरूरत होगी.

भारत बनाम अफगानिस्तान टीमों का फुल स्क्वाड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल,संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज

अफगानिस्तान: राशिद खान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, नजीबुल्लाह जद्रन, इब्राहिम जद्रन, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, नूर अहमद, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद मलिक, गुलबदीन नैब, मोहम्मद इशाक, करीम जनत, नांगेयालिया खरोटे.

ये भी पढ़े: Monsoon 2024: प्री मानसून बारिश... MP में झमाझम बारिश, जानें मध्य प्रदेश में कब दस्तक देगा मानसून?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MPL 2024: जबलपुर लायंस ने भोपाल लैपर्ड्स को दी करारी मात, अर्पित गौड़ बने 'मैन आफ द मैच'
IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान के बीच T20 सुपर 8 का मुकाबला आज, यहां जानें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े
T20WC Super-8: India vs Afghanistan tomorrow in the Super 8 match, who said, 'India will have to be cautious'
Next Article
T20WC Super-8:सुुपर 8 के मुकाबले में कल इंडिया Vs अफगानिस्तान, किसने कहा, 'भारत को रहना होगा सावधान'
Close
;