World yoga day: योगा डे पर डिप्टी सीएम शुक्ला ने बताए मिलेट्स के फायदे, किसानों को बांटे इनके बीज

World yoga day News: एमपी (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में विश्व योग दिवस (World yoga day) के मौके पर डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला (Deputy CM Rajendra Shukla) ने किसानों को श्री अन्न के बीज वितरित किये हैं. साथ ही लोगों से मोटे अनाज की उपयोगिता को खानें में बढ़ाने की अपील की है.श्री अन्न संवर्धन अभियान की शुरुआत करते हुए मिलेट्स से होने वाले फायदे के बारे में भी शुक्ला ने बताया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
रीवा में डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने किया श्री अन्न संवर्धन अभियान की शुरुआत.

World yoga day In Rewa: विश्व योग दिवस (World yoga day) के खास मौके पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल (Deputy CM Rajendra Shukla) ने श्री अन्न संवर्धन अभियान (Shri Anna Samvardhan Abhiyan) का रीवा में शुभारंभ किया. इस मौके पर शुक्ला ने किसानों को श्री अन्न के बीज वितरित भी किए. योग दिवस के खास मौके पर डिप्टी सीएम ने कहा कि प्राचीन काल में हम मोटे अनाज खाते थे, जिसकी वजह से हम स्वस्थ रहते थे, हमें बीमारियां कम घेरा करती थीं. बदलते वक्त के साथ हमारा खान-पान बदल गया. एक बार हमें फिर वापस उसी तरफ लौटना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मोटे अनाज के संवर्धन के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. 

हम मोटे अनाज के सबसे बड़े उत्पादक देश हैं

राजेंद्र शुक्ल (Rajendra Shukla) ने विश्व योग दिवस के अवसर पर श्री अन्न (मोटे अनाज) संवर्धन अभियान का पूरे प्रदेश के साथ रीवा में भी शुभारंभ किया गया है. इस मौके पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मोटे अनाज को अपने दैनिक जीवन में खानपान में शामिल करें. प्राचीन काल में जब हमारे देश में मोटे अनाज ज्वार, बाजरा, मक्का नियमित रूप से भोजन में शामिल किया जाता था, तब लोग कम बीमार पड़ते थे. उन्होंने कहा कि हमारा देश श्री अन्न का सबसे बड़ा उत्पादक देश है, और बड़ी मात्रा में श्री अन्न का निर्यात किया जा रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP में बदलेगी शिक्षा की तस्वीर, सीएम यादव ने इन जिलों में 55 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस' खोलने का किया ऐलान

Advertisement

पीएम मोटे अनाज के संवर्धन के लिए प्रयासरत हैं..

आज फिर मोटे अनाज को अपनाने की आवश्यकता है. प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी मोटे अनाज के संवर्धन के लिए प्रयासरत हैं. उनका संकल्प है कि भारतीयों की थाली में मिलेट्स जरूर शामिल हों ताकि हमारा देश के नागरिक स्वस्थ व संपन्न रहे. इस अवसर पर श्री शुक्ल ने श्री अन्न के बीज के पैकेट किसानों को वितरित किये.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP News: स्कूल-कॉलेजों में राम और कृष्ण को पढ़ाए जाने पर गरमाई सियासत, दिग्विजय सिंह ने कर दी ये बड़ी मांग