नरेला में विश्व का सबसे बड़ा रक्षाबंधन महोत्सव शुरू, पहले दिन बंधी इतनी राखियां

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश के सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने सोमवार को विश्व के सबसे बड़े रक्षाबंधन महोत्सव 'नरेला रक्षाबंधन महोत्सव' का एकतापुरी दशहरा मैदान से शुभारंभ किया. रक्षाबंधन के अवसर पर हजारों की संख्या में बहनों ने अपने भैया विश्वास की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Bhopal News MP : : मध्य प्रदेश के सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने सोमवार को विश्व के सबसे बड़े रक्षाबंधन महोत्सव 'नरेला रक्षाबंधन महोत्सव' का एकतापुरी दशहरा मैदान से शुभारंभ किया. रक्षाबंधन के अवसर पर हजारों की संख्या में बहनों ने अपने भैया विश्वास की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधे. पहले दिन लगभग 14 हज़ार 364 बहनों ने नरेला रक्षाबंधन महोत्सव में हिस्सा लिया. रक्षाबंधन महोत्सव के दौरान सावन के गीतों का आयोजन किया गया. कार्यक्रम स्थल पर बहनों के लिए मेंहदी व चूड़ी श्रृंगार स्टॉल भी लगाये गए थे. विगत 15 वर्षों से रक्षाबंधन के अवसर पर आयोजित इस भव्य कार्यक्रम का यह पहला मौका था जब रक्षाबंधन के दिन ही बहनों ने मंत्री सारंग को रक्षासूत्र बांधे. इस अवसर पर भोपाल महापौर मालती राय, स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र की महिलाएं उपस्थित रहीं.

नरेला विधानसभा नहीं यह नरेला परिवार

सहकारिता, खेल युवा कल्याण मंत्री सारंग ने कहा कि नरेला क्षेत्र को उन्होंने कभी भी राजनैतिक नजरिये से नहीं देखा बल्कि हमेशा अपना परिवार माना है. ‘नरेला रक्षाबंधन महोत्सव' नरेला विधानसभा का सबसे भव्य महोत्सव है. प्रतिवर्ष 1 लाख से अधिक बहनें रक्षा-सूत्र बांधकर अपना स्नेह और आशीर्वाद प्रदान करती हैं. यह रक्षाबंधन महोत्सव सनातन संस्कृति की अमिट मिसाल है.

Advertisement

सभी बहनों से बंधवाई राखी

नरेला रक्षाबंधन महोत्सव के पहले दिन नरेला विधानसभा के वार्ड 38, एकतापुरी दशहरा मैदान में हज़ारों की संख्या में बहनें राखी बांधने पहुंची. समारोह में स्वयं कतारबद्ध होकर बहनों ने अपनी बारी का इंतजार किया और अपने भैया विश्वास सारंग को राखी बांधी. बुजुर्ग बहनों ने रक्षा-सूत्र बांधकर मंत्री सारंग के सिर पर हाथ रखकर आशीष दिया.

Advertisement

टूटेगा पिछले वर्ष का रिकॉर्ड

नरेला रक्षाबंधन महोत्सव विगत 15 वर्षों से हर रक्षाबंधन के अवसर पर नरेला विधानसभा में आयोजित किया जा रहा है. पिछले वर्ष लगभग 1 लाख 41 हजार 324 बहनों ने मंत्री सारंग को रक्षासूत्र बांधा था. वहीं इस बार भी 1 लाख से अधिक बहनों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है.

Advertisement

शुभारंभ से पहले मंत्री सारंग ने मंदिर में किये दर्शन

नरेला रक्षाबंधन महोत्सव के शुभारंभ से पहले मंत्री सारंग ने छोला स्थित प्राचीन खेड़ापति हनुमान मन्दिर में पहुंच कर दर्शन किये एवं सभी की सुख समृद्धि की कामना की. यहां भी बहनों ने मंत्री सारंग को रक्षासूत्र बांधे.

ये भी पढ़ें : 

CM यादव ने रक्षाबंधन पर बहनों के घर पहुंचकर दिया तोहफा, पूछी ये बात

22 अगस्त को होगा रक्षाबंधन महोत्सव

22 अगस्त को 12 बजे वार्ड 78 प्रसून पार्क में व 2 बजे वार्ड 59 शाखा ग्राउंड में रक्षाबंधन महोत्सव का आयोजन किया गया है, यहां भी हजारों की संख्या में बहनों मंत्री सारंग को रक्षासूत्र बांधने के लिये ऑनलाइन व ऑफलाइन पंजीयन करवाया है.

ये भी पढ़ें : 

कौन हैं अंजना अहिरवार की मां...? जिनसे पूर्व CM ने खुद घर जाकर बंधवाई राखी