"हमारी रक्षा करना....", MP में महिलाओं ने नदी को बाँधी राखी, देखिए तस्वीरें 

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के गणेश मंदिर के पास बेतवा घाट पर इकट्ठी हुईं. यहां महिलाओं ने बेतवा नदी को राखी बाँधी और अनोखे तरीके से रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया. इसे लेकर महिलाओं ने कहा कि ये नदी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है...... 

Advertisement
Read Time: 2 mins
M

Raksha Bandhan 2024 : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विदिशा (Vidisha) जिले में रक्षा बंधन के मौके पर बेहद अनोखी और दिलस्चप परंपरा देखने को मिली जहां महिलाओं ने बेतवा नदी को भाई मानते हुए राखी बाँधी. आज रक्षा बंधन के इस खास मौके पर कई महिलाएं विदिशा जिला मुख्यालय पर बाढ़ वाले गणेश मंदिर के पास बेतवा घाट पर इकट्ठी हुईं. यहां महिलाओं ने बेतवा नदी की रेलिंग पर राखी बाँधी और अनोखे तरीके से रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया. महिलाओं का कहना था कि बेतवा नदी विदिशा जिले की जीवनदायिनी है. इसका धार्मिक महत्व भी है. बेतवा नदी पूरे शहर की प्यास बुझाती है. इसलिए हम सभी महिलाएं इसे राखी बाँधकर अपनी सुरक्षा की कामना करती हैं.

हम बेतवा को मानते हैं भाई !

इस मौके पर श्वेता पांडे नाम की एक महिला ने कहा, "जिस तरह बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी सुरक्षा का वचन लेती है, उसी तरह हम सभी महिलाएं बेतवा नदी को अपना भाई मानकर इसकी रक्षा की प्रार्थना करती हैं. बेतवा हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है और इसलिए हम इसे राखी बाँध रहे हैं ताकि यह नदी हमारी हमेशा रक्षा करे और अपने प्रेम से विदिशा को सदा सींचती रहे."

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

कौन हैं अंजना अहिरवार की मां...? जिनसे पूर्व CM ने खुद घर जाकर बंधवाई राखी

हर साल निभाएंगी परंपरा

बेतवा नदी को रक्षा सूत्र बांधने की यह अनूठी परंपरा इस बार विदिशा के लोगों के लिए खास आकर्षण का केंद्र बनी. महिलाओं ने कहा कि इस परंपरा को वे हर साल निभाने की कोशिश करेंगी ताकि बेतवा नदी और उनके बीच यह अटूट बंधन बना रहे. जानकारी के लिए बता दें कि बेतवा नदी विदिशा के जीवन की धारा मानी जाती है. ये नदी शहरवासियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. ऐसे में धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टि से भी इस नदी का खास महत्व है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

CM यादव ने रक्षाबंधन पर बहनों के घर पहुंचकर दिया तोहफा, पूछी ये बात

Topics mentioned in this article