MPCG Weather Today: मध्य प्रदेश में आज इन जिलों में होगी बारिश, छत्तीसगढ़ में ऐसा रहेगा वेदर

MP-CG Today Weather: मध्य प्रदेश में मंगलवार को कई इलाकों में बारिश हुई, जिसके बाद मौसम विभाग ने बुधवार के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही कई जगहों पर तेज हवा और बिजली गिरने को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक फोटो

Madhya Pradesh Chhattisgarh Today Weather: मध्य प्रदेश (MP Weather) में बीते कुछ दिनों से बारिश (Rains in Madhya Pradesh) का दौर लगातार जारी है. मंगलवार को रीवा, सागर, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर व चंबल संभाग के कई स्थानों में बारिश हुई. वहीं इंदौर संभाग के जिलों में भी बारिश हुई. जबकि अन्य स्थानों का मौसम शुष्क रहा. 

छत्तीसगढ़ में बीते दिन भीषण गर्मी देखने को मिली. राज्य के कई जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. रायगढ़ में सबसे ज्यादा तापमान (41.3 डिग्री) रहा, जबकि राजनांदगांव में 41 डिग्री और दुर्ग में 40.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

एमपी के इन जिलों में ऐसा रहा तापमान

मध्य प्रदेश में एक ओर तेज बारिश देखने को मिल रही है, को दूसरी ओर भीषण गर्मी भी देखने को मिल रही है. मध्य प्रदेश में कल दतिया, छतरपुर, निवाड़ी, नरसिंहपुर और ग्वालियर जिलों भीषण गर्मी रही. यहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा. दतिया में सर्वाधिक 43.2 डिग्री तामपान रहा, जबकि छतरपुर में 43, निवाड़ी में 42.5, नरसिंहपुर में 42.2 और ग्वालियर में 42 डिग्री सेल्सियस रहा.

 17 मई से नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की संभावना 

वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से मध्य प्रदेश के कई स्थानों पर गरज-चमक और बारिश होने की संभावनाएं हैं. मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रीवा और नर्मदापुरम संभागों के जिलों के साथ गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, श्योपुर, अनूपपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और पांढुर्णा जिले में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान लगाया है.

Advertisement

इसके साथ ही मौसम विभाग ने शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, अनूपपुर, छतरपुर और टीकमगढ़ के लिए हल्की बारिश के साथ बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही कुछ जिलों में तेज हवाएं चलने की भी संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.मौसम विभाग के अनुसार 17 मई से नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें - MP कई जिलों में मौसम ने बदली करवट ! शिवपुरी में झमाझम बारिश तो रामपुर में गिरे ओले