MP weather: मध्य प्रदेश में आज भी बरसेंगे बादल, 5 जुलाई तक आंधी के साथ तेज बारिश के आसार; IMD का अलर्ट जारी

Madhya Pradesh Weather Update: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है. आज प्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर समेत पूरे राज्य में आंधी और गरज-चमक का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने के आसार हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh Weather Update Today: साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के एक्टिव होने की वजह से मध्य प्रदेश में इन दिनों तेज बारिश (Rain in Madhya Pradesh) हो रही है. रविवार को राजधानी भोपाल समेत 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई. वहीं अब सोमवार, 1 जुलाई को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर-उज्जैन समेत पूरे प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की माने तो 3 जुलाई से एक और स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिसके चलते 15 जुलाई तक मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है. 

मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा आज का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिन तक आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश होगी. दरअसल, 3 जुलाई से पूर्वी बंगाल की खाड़ी में बारिश की एक्टिविटी तेज होगी, जिसके चलते मध्य प्रदेश की पूर्वी हिस्से के कई जिलों में तेज बारिश के आसार हैं. 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत पूरे मध्य प्रदेश में आंधी के साथ गरज-चमक का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.  

शाजापुर रहा मध्य प्रदेश का सबसे ठंडा शहर 

बीते दिन यानी रविवार को शाजापुर मध्य प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा. यहां दिन का पारा 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रात में तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा.पंचमढ़ी में 26.4,  उमरिया में 27.7, नौगांव में 28.0, उमरिया, मलाजखंड में 28.5, सागर में 29.0 और सिवनी में तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़े: INDIA Win T20 World Cup: 6 बॉल, 16 रन और सूर्यकुमार का बाउंड्री कैच... हारते हुए टीम इंडिया ने यूं पलटी बाजी

Advertisement

इधर मध्य प्रदेश का सबसे गर्म शहर नरसिंहपुर रहा. यहां का तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा ग्वालियर में 34.6, खरगोन में 34.4, सतना में 33.4, रतलाम में 33.2 नर्मदापुरम में 33.2, सीधी में 32.4 रीवा में 32.4, उज्जैन में 32.2, खजुराहो और गुना में 32.0, इंदौर में 31.6, खंडवा में 31.5, मंडला, धार और टीकमगढ़ में 31.0, बैतूल में 30.7, दमोह में 30.6, छिंदवाड़ा और जबलपुर में 30.5 और भोपाल में 30.2 सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. 

जानें बीते दिन मध्य प्रदेश में कितना गिरा पानी

रविवार की रात मध्य प्रदेश के कई शहरों में तेज बारिश का दौर जारी रहा. जून महीने का आखिरी दिन मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के नौगांव में सबसे ज्यादा पानी गिरा. यहां 72 मिमी यानी 2.9 इंच पानी दर्ज किया गया. मंडला में 1.25 इंच बारिश दर्ज की गई. रीवा में 2.1 इंच बारिश हुई. भोपाल-टीकमगढ़ में 1 इंच और धार, ग्वालियर, इंदौर, दमोह, रायसेन, रतलाम, जबलपुर, खंडवा, सागर, मलाजखंड और उमरिया में भी पानी गिरा. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. 

Advertisement

ये भी पढ़े:  INDIA Win T20 World Cup: फूट-फूटकर रोए पांड्या, रोहित ने विराट को यूं लगाया गले... जीत के बाद कुछ इस अंदाज में नजर आए भारतीय खिलाड़ी

Topics mentioned in this article