MP : बंदूक की गोली से होती है इस त्योहार की शुरुआत, जानें क्या है परंपरा?  

MP News: मध्य प्रदेश के विदिशा में बंदूक की गोली से भुजरियां पर्व की शुरुआत होती है. ये परंपरा पीढ़ियों से चली आ रही है. आइए जानते हैं इस त्योहार के बारे में... 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Madhya Pradesh News: रक्षा बंधन के एक दिन बाद भुजरियां का पर्व मनाया जाता है. कई जगह यह त्योहार अपने अपने तरीके से लोग मनाते हैं. लेकिन विदिशा जिले में भुजरियां का पर्व मनाने का तरीका थोड़ा अलग है. इस पर्व को मनाने के लिए पूरा गांव एक जगह जमा होता है.

ये भी है रिवाज

विदिशा जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूरी पर बसा ग्राम झुकरजोगी में बंदूक से नारियल फोड़ने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. इस नारियल को फोड़ने के लिए कई निशाने बाज आसपास के गांव से भी शामिल होते हैं और निशाना लगाते हैं. जिसका निशाना लगता है. उसे इनाम भी मिलता है. बंदूक से निशाना लगाकर नारियल फोड़ा जाता है. तब पूरा गांव भुजरियां का पर्व धूमधाम से मनाता है. 

बाकायदा मेला लगता है. नारियल को 50 फिट ऊपर एक पेड़ पर लटकाया जाता है.  इस नारियल पर बंदूक की गोली से निशाना बनाया जाता है. जिसमें कई लोग अपनी-अपनी बंदूकों के साथ शामिल होते हैं और नारियल में निशाना लगाकर भुजरियां के पर्व को मनाते हैं 

ये भी पढ़ें MP में आदिवासी युवक की सरेआम पिटाई ,जूते के फीते भी बंधवाए, पुलिस ने लिया ये एक्शन 

महिलाएं करती हैं नृत्य

इधर बंदूकधारी नारियल पर निशाने बाजी करते है. दूसरी ओर महिलाएं नृत्य और मंगल गीत गाती हैं.महिलाओं के इस नृत्य को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं.

ग्रामवासी बताते हैं कि जिस तरह निशाने बाजी की परम्परा सदियों से चली आ रही है, उसी तरह गांव में भुजरियां के पर्व पर नृत्य की परम्परा भी चली आ रही है.

इस कार्यक्रम में हिस्सा बनने ओर इस कार्यक्रम को देखने यहां आसपास ग्रामों के लोग पहुंचते हैं.  सभी लोग भुजरियां मंदिर के समीप के चबूतरे पर एकत्रित करते हैं, फिर कार्यक्रम को देखते हैं. बढ़ती भीड़ को देखते हुए इस कार्यक्रम को स्थानीय प्रशासन द्वारा कराया जाता है बाकायदा पानी के इंतजाम भी रहते है कई जगह पुलिस जवान भी मौजूद रहते हैं .

Advertisement

ये भी पढ़ें MP के इस शहर में 6 मुस्लिम बहनों को 2 हिंदू भाइयों का सहारा! 10 सालों से बांध रहीं राखी 

Topics mentioned in this article