विज्ञापन
Story ProgressBack

Vedic Clock: विश्व की पहली वैदिक क्लॉक पर हुआ साइबर अटैक, पीएम मोदी ने 8 दिन पहले किया था लोकार्पण

Ujjain Vedic Clock: हाल ही में दुनिया के पहले वैदिक घड़ी का लोकार्पण पीएम मोदी द्वारा किया गया. इस मौके पर सीएम मोहन यादव भी मौजूद थे. अब इसके पब्लिक सर्वर पर साइबर अटैक किया गया है. जिसकी वजह से इसे ठीक होने में लगभग एक महीने का समय लग सकता है.

Read Time: 3 min
Vedic Clock: विश्व की पहली वैदिक क्लॉक पर हुआ साइबर अटैक, पीएम मोदी ने 8 दिन पहले किया था लोकार्पण
वैदिक घड़ी के पब्लिक सर्वर पर हुआ अटैक

Vedic Clock Cyber Attack: उज्जैन (Ujjain) में लगी विक्रमादित्य वैदिक घड़ी (Vedic Clock) को लगे आठ दिन ही हुए कि उसके सर्वर पर डिस्ट्रीब्यूटर डिनायल ऑफ सर्विस सायबर (DDOSC) अटैक हो गया. पब्लिक सर्वर (Public Server) को पूरी तरह ठीक करने में अब करीब एक महीने का समय लगेगा. बता दें कि घड़ी का लोकार्पण 29 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने किया था. पूरा मामला साइबर पुलिस (Cyber Police) के संज्ञान में डाल दिया गया है.

मुहूर्त के अनुसार बताती है समय

जीवाजी राव वेधशाला में विक्रमादित्य शोध संस्थान ने काल गणना, मुहूर्त और विक्रम संवत के हिसाब से समय बताने वाली वैदिक घड़ी लगाई गई है. 80 फीट ऊंचे टावर पर लगी इस घड़ी का लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी ने 29 फरवरी को वर्चुअली किया था. कार्यक्रम में सीएम डॉ. मोहन यादव ने इसकी विशेषता बताते हुए इसे अभूतपूर्व बताया था.

पब्लिक सर्वर पर हुआ अटैक

वैदिक घड़ी मोबाइल या कंप्यूटर पर भी दिखे इसके लिए घड़ी के इनोवेटर आरोह श्रीवास्तव ने पब्लिक सर्वर बनाया था. इसी पर गुरुवार रात 11 बजे के बाद डिस्टूबिटर डिनायल ऑफ सर्विस साइबर अटैक हो गया. हालांकि, लोकल सर्वर लगा होने से घड़ी पर तो ज्यादा असर नहीं हुआ, लेकिन इसे फिलहाल मोबाइल और कंप्यूटर पर नहीं देखा जा सकेगा. पब्लिक सर्वर पर दिखाने के लिए इसके सुधार में करीब एक महीना लग सकता है.

अभी भी साइबर अटैक जारी

घड़ी इनवर्टर आरोह श्रीवास्तव ने बताया कि वैदिक घड़ी के लिए लोकल लेवल पर सर्वर लगा था, जिसका एक्सेस सिर्फ उनके पास है. इसलिए उस पर असर नहीं पड़ा, लेकिन पब्लिक सर्वर (https://Vedicstandardtime.com)
पर अज्ञात हैकर्स द्वारा अभी भी लाखों बोट्स छोड़े जा रहे हैं. ऐप सही कर दिया गया है पर फिलहाल मोबाइल ऐप पर नहीं देखा जा सकेगा. इसे पूरी तरह दुरुस्त करने में एक महीने लगेगा.

ये भी पढ़ें :- MCB News: महिला दिवस के दिन मितानिन दीदियों की हड़ताल, दो सूत्रीय मांगों को लेकर दे रहीं धरना

साइबर पुलिस के पास पहुंचा मामला

आरोह ने बताया कि इस तरह से फेमस ऐप साइबर अटैक बिजनेस कंपटीशन या इमेज डाउन करने के लिए किए जाते हैं. फिलहाल वैदिक घड़ी का बिजनेस से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन घड़ी की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है. इसलिए महाशिवरात्रि पर्व जैसे विशेष दिन को चुनकर इस पर अटैक किया गया है.

ये भी पढ़ें :- Women's Day Special: ट्रेनी IPS ने अनूठे ढंग से मनाया महिला दिवस, घूंघट वाली महिलाओं से चलवाया ट्रैक्टर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close