MP News: साल में सिर्फ एक दिन के लिए खोला जाता है इस प्राचीन मंदिर का कपाट, जानें क्या है मान्यता

Ujjain News: मध्य प्रदेश के उज्जैन में नागचंद्रेश्वर मंदिर को लेकर साल भर से जारी इंतजार खत्म होने वाला है.  मंदिर की यह परंपरा कब से है? जानें यहां...

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Nagchandreshwar Temple Ujjain: मध्य प्रदेश के उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में ऐसे तो प्रतिदिन लाखों श्रद्धालुओं दर्शन के लिए आते हैं, लेकिन 9 अगस्त का दिन विशेष है. वजह है नाग पंचमी पर महाकाल मंदिर के तीसरे खंड पर स्थित नागचंद्रेश्वर का मंदिर जो साल में सिर्फ नागपंचमी पर 24 घंटे के लिए खुलता है. मंदिर की यह परंपरा कब से है..

अनोखी है ये प्रतिमा

 नागचंद्रेश्वर मंदिर की व्यवस्था और पूजा करने वाले महानिर्वाणी अखाड़े के महंत विनीत गिरी जी महाराज ने बताया कि महाकाल मंदिर तीसरे खंड में शिव पार्वती अपने पूरे परिवार के साथ शेषनाग के साए में विराजमान हैं. इस तरह की यह अनोखी प्रतिमा है. पुरानी परंपरा है कि इस मंदिर के पट साल भर में सिर्फ एक बार नागपंचमी पर 24 घंटे के लिए खुलते हैं. इसी के चलते  8 अगस्त गुरुवार रात 12 बजे मंदिर के पट खुलेंगे, जो शुक्रवार नागपंचमी की रात तक खुले रहेंगे.

सफाई व्यवस्था की जा रही है

मंदिर के पट खुलते ही नियमानुसार महानिर्वाणी अखाड़े के महंत होने के कारण वह रात को पूजा करेंगे. इसके बाद श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. पट खुलने के कारण नागचंद्रेश्वर मंदिर की सफाई व्यवस्था की जा रही है.

दाल बाटी का भोग

महाकाल मंदिर के पंडित महेश पुजारी ने बताया की नागचंद्रेश्वर का मंदिर पहले साल भर खुलता था, लेकिन कालांतर में व्यवस्थाएं बदलती गई और फिर साल भर में एक दिन खुलने लगा. इस अवसर पर घरों में तवा नहीं चढ़ने के कारण दाल बाटी चूरमा बनता है, जो भगवान को चढ़ाया जाता है. वहीं, नागपंचमी पर भी महाकाल बाबा के दर्शन जारी रहते हैं.

ये भी पढ़ें- 9 बच्चों की मौत के बाद भी सो रहा प्रशासन, एमपी के 62 साल पुराने इस जर्जर स्कूल में खतरे में 700 छात्र!

Advertisement

इतने लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना

नाग पंचमी पर नाग पंचमी के विशेष पर्व पर देश भर लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं, यही वजह की इस बार करीब 9 लाख श्रद्धालुओं के आने को उम्मीद है. इसी को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था इंतजाम कर लिए दवा क्या जा रहा है कि 1 घंटे के अंदर प्रत्येक श्रद्धालुओं को दर्शन हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें- MP News: देर रात जारी जिला प्रशासन के आदेश से इस जिले के स्कूल संचालकों में मचा हड़कंप

Advertisement