ये है MP का सबसे सुंदर गांव, जिसे मिला सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम अवॉर्ड; विदेशी भी हैं इसके दीवाने... होता है जन्नत का एहसास

MP Best Tourism Village: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में एक समारोह आयोजित किया गया, जिसमें मध्य प्रदेश के 3 गांवों को सर्वश्रेष्ठ गांव के खिताब से नवाजा गया. यहां जानिए तीन बेस्ट टूरिस्ट गांव की क्या है खासियत.

Advertisement
Read Time: 3 mins

MP 3 Best Tourist Village: विश्व पर्यटन दिवस पर मध्य प्रदेश के तीन पर्यटन गांव को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. दरअसल, विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में एक समारोह आयोजित किया गया, जिसमें मध्य प्रदेश के तीन गांवों को सर्वश्रेष्ठ गांव के खिताब से नवाजा गया. टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक विदिशा मुखर्जी ने सम्मान लिया है. ये तीन गांव सावरवानी, प्राणपुर गांव और लाड़पुर है. 

सावरवानी में पहले भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिल चुकी है पहचान

पर्यटन मंत्रालय ने देश भर के टूरिज्म गांवों में से छिंदवाड़ा जिले के पर्यटन ग्राम सावरवानी को सर्वश्रेष्ठ टूरिज्म विलेज 2024 का अवॉर्ड दिया है. यह अवॉर्ड रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म की कैटेगिरी में दिया गया है. यह दूसरा वर्ष है जब सावरवानी को सर्वश्रेष्ठ विलेज का अवॉर्ड मिला है. इससे पहले सावरवानी को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म आईसीआरटी के रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड्स 2023 से सम्मानित किया गया था. इस मौके पर विज्ञान भवन में में मुख्य अतिथि के रूप में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ उपस्थित थे.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की सराहनीय पहल के बाद छिंदवाड़ा के सावरवानी को पर्यटन गांव के रूप में विकसित किया गया है.

सावरवानी गांव में 9 होम स्टे शुरू हो चुके हैं, जबकि  तीन निर्माणाधीन है. यह होम स्टे देश-विदेश के पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं. अब तक चार सौ से अधिक देशी और 10 विदेशी पर्यटक रूककर यह आनंद ले चुके है.

प्राणपुर गांव को भी मिला सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम अवॉर्ड

अशोकनगर के चंदेरी के प्राणपुर (MP Pranpur Village) गांव को देश के पहले 'क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज' के रूप में विकसित किया गया है. गांव में करीबन 550 हाथकरघा हैं, जिसमें 900 बुनकर काम करते हैं.

Advertisement

यहां चंदेरी की प्रसिद्ध चंदेरी कपड़ों की बुनाई होती है. प्राणपुर गांव को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. 

विदेशी पर्यटकों के लिए लाड़पुर के स्टे होम है बेहद आकर्षक

रामराजा सरकार की नगरी ओरछा के पास लाडपुरा गांव हैं. ओरछा आने वाले कई विदेशी पर्यटक इस गांव पहुंचते हैं. लाडपुरा गांव प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है और यहां के नजारे हर किसी के दिल को छू लेता है. वहीं इस गांव के दोनों किनारे गुजारी और बेतवा नदी स्थित है, जिसकी इसकी सुंदरता बढ़ जाती है. वहीं गांव के चारों ओर ऊंची पहाड़ियां और घने जंगल हैं, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है.

Advertisement

यहां पर्यटकों को बुंदेलखंडी रीति रिवाजों के साथ स्वागत किया जाता है, जो विदेशी पर्यटकों को खूब लुभाता है. यहां बनाए गए स्टे होम पर स्थानीय लोगों द्वारा दीवारों को पेंटिंग से सजाया गया है, जो इन स्टे होम को आकर्षक बनाते हैं.

देशभर से 900 गांवों में से 36 को चुना गया 

छिंदवाड़ा जिला पर्यटन, पुरातत्व व संस्कृति परिषद के नोडल अधिकारी बलराम राजपूत ने बताया कि भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने सर्वश्रेष्ठ चुनने के लिए देश भर के 900 पर्यटन ग्रामों को विभिन्न श्रेणियों में अवॉर्ड के लिए नामांकित किया था. छिंदवाड़ा जिले के पर्यटन ग्राम सावरवानी को रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म कैटेगिरी में सर्वश्रेष्ठ टूरिज्म विलेज का अवॉर्ड मिला. पर्यटन ग्राम सावरवानी सर्वश्रेष्ठ पर्यटन और पर्यटकों को मिलने वाली सुविधाओं के सारे मानकों पर खरा उतरता है.

Advertisement

ये भी पढ़े: युवाओं को कैसे मिलेगा रोजगार ? विदिशा में 'शो पीस' बना सुषमा स्वराज के सपनों का रेल कारखाना