Chhatarpur में मोहन सरकार का दिखने लगा है असर, गोवंश के लिए बना दी गई 151 गौशालाएं 

MP News: जिले में सरकार की योजना के अनुसार कुल 169 गौशालाएं बनाई जानी हैं. इनमें से 151 गौशालाओं का निर्माण पूरा कर लिया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Goshala in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में गोवंशों (Cattle) की सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने पूरे प्रदेश में गौशालाओं (Goshala) के निर्माण का निर्देश जारी किया था. डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) की यह योजना साकार होती नजर आ रही है. छतरपुर (Chhatarpur) जिले में जिस प्रकार से नेशनल हाईवे (National Highway) पर आवारा पशुओं की वजह से हर दिन एक्सीडेंट होते थे, उसको देखते हुए इन पशुओं को गौशालाओं में रखा गया है. इसमें आवारा पशुओं के बैठने के 47 स्थानों से गोवंश को गौशालाओं में ले जाने के लिए प्रत्येक स्थल पर 2-3 व्यक्तियों की शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है. इन्हें रेडियम जैकैट भी उपलब्ध करवाया गया है. 

महिलाएं निभा रही सक्रिय भूमिका 

जिले में कुल 169 गौशालाओं का निर्माण किया जाना है. इनमें से 151 गौशालाओं का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है. 144 गौशालाओं का संचालन महिला स्वं सहायता समूह के द्वारा किया जा रहा है. इन 144 गौशालाओं में 15 हजार से अधिक गोवंश रखे गए हैं. इस तरह से प्रदेश की मोहन सरकार की गोवंश की रक्षा को लेकर उठाया गया कदम साकार होता नजर आ रहा है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Accident: अनियंत्रित होकर मजदूर से भरा पिकअप सीधा गिरा खाई में... तीन की हो गई मौत 

गोवंश के लिए सरकार जारी कर रही खास राशि

इन गौशालाओं में गोवंश के भरण-पोषण के लिए भूसा की राशि नियमित जारी की जा रही है. 2 सितम्बर तक 27.24 लाख रुपये भूसा की राशि जारी की जा चुकी है. जिले में आवारा पशुओं की पंचायतवार संख्या 61,547 है. गौशालाओं में गोवंश क्षमता से अधिक होने के कारण पंचायत स्तर पर गोवंश रखे जाने के लिए गोठानों का निर्माण किया जा रहा है. वर्तमान में 38 गोठानों का निर्माण प्रगति पर है, जिनमें गौशालाओं से अतिरिक्त गोवंश गोठानों में रखने की प्रक्रिया जारी है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- मोहन सरकार को कोर्ट का नोटिस, सरकारी स्कूलों में 'स्थायी टीचर भर्ती न' करने के मामले में मांगा जवाब

Advertisement
Topics mentioned in this article