विज्ञापन

College Dress Code: जींस-टी-शर्ट में अब कॉलेज नहीं आ सकेंगे स्टूडेंट्स, मध्य प्रदेश में जल्द लागू होगा नया ड्रेस कोड

Student Uniform In MP Colleges:नए ड्रेस कोड के तहत कॉलेज स्टूडेंट्स कैजुअल ड्रेस में स्कूल नहीं जा पाएंगे. छात्रों को फॉरमल पैंट-शर्ट और छात्राएं सलवार-कुर्ता पहनकर कॉलेज आना होगा. हालांकि शुरूआत में यह ड्रेस कोड अभी पीएम एक्सीलेंस कॉलेजेज में लागू होगा.

College Dress Code: जींस-टी-शर्ट में अब कॉलेज नहीं आ सकेंगे स्टूडेंट्स, मध्य प्रदेश में जल्द लागू होगा नया ड्रेस कोड
प्रतीकात्मक तस्वीर

Dress Code In MP Colleges: मध्य प्रदेश में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ड्रेस कोड लागू होने जा रहा है. यानी अब स्कूल से निकले छात्रों को अब कॉलेज में भी निर्धारित यूनिफॉर्म में कॉलेज में आना होगा. मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग सबसे पहले पीएम एक्सीलेंस कॉलेजेज में ड्रेस कोड इसी सत्र में लागू करने की तैयारी में है. इसके बाद प्रदेश के सभी सरकारी कॉलेजेज में ये व्यवस्था लागू की जाएगी. 

नए ड्रेस कोड के तहत कॉलेज स्टूडेंट्स कैजुअल ड्रेस में स्कूल नहीं जा पाएंगे. छात्रों को फॉरमल पैंट-शर्ट और छात्राएं सलवार-कुर्ता पहनकर कॉलेज आना होगा. हालांकि शुरूआत में यह ड्रेस कोड अभी पीएम एक्सीलेंस कॉलेजेज में लागू होगा.

ड्रेस कोड से कॉलेजेज में स्टूडेंट्स के बीच एकरूपता आएगी

मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने गुरुवार को कॉलेजेज में नया ड्रेस कोड लागू करने के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इससे कॉलेज में स्टूडेंट्स के बीच एकरूपता का भाव पैदा होगा और अमीर-गरीब और धर्म का भेद खत्म होगा. नया ड्रेस कोड लागू कॉलेज परिसर में बाहरी युवकों की पहचान आसानी से हो सकेगी.

बाहरी छात्रों को कॉलेज परिसर में आने की मिल रही थी शिकायत

उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि उनके पास कई शिकायतें पहुंची थी कि कॉलेज में न पढ़ने वाले लोग भी कॉलेज परिसर के अंदर आ जाते हैं, इसके कारण छात्रों से लेकर कॉलेज प्रबंधन को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है.उन्होंने कहा कि. यही वजह कि कॉलेज में नए ड्रेस कोड के बार में विचार कर रहे हैं और जल्द ही इसकी रूपरेखा बनाकर इसे लागू करेंगे.

उच्च शिक्षा विभाग ने यूनिफॉर्म चयन की जिम्मेदारी कॉलेज प्रबंधन को सौंपी है. ड्रेस कोड को लेकर स्थानीय कॉलेज की समीतियां चर्चा करेंगी. कॉलेज के प्रिंसिपल, स्टूडेंट्स और समिति के सदस्य बैठक के बाद ड्रेस कोड तय करेंगे.

पीएम एक्सीलेंस कॉलेज में पहले लागू होगा नया ड्रेस कोड

गौरतलब है आगामी 14 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इंदौर में PM एक्सिलेंस कॉलेज की शुरुआत करेंगे, जहां सबसे पहले नया ड्रेस कोड लागू करने की योजना है. इसके बाद प्रदेश के सभी कॉलेजेज में नये ड्रेस कोड को धीरे-धीरे लागू किया जाएगा. 

कैसा होगा नया ड्रेस कोड?

उच्च शिक्षा मंत्री ने कॉलेजेज में ड्रेस कोड की रूपरेखा पर चर्चा करते हुए कहा कि कॉलेजेज के लिए तैयार किए जाने वाले ड्रेस कोड में यह ध्यान रखा जाएगा कि इससे किसी की धार्मिक भावना आहत न हो, जो भी ड्रेस कोड लागू होगा, उसमें सभी की धार्मिक भावनाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा. 

ऐसे तैयार होगा कॉलेज यूनिफ़ॉर्म 

मंत्री इंदर सिंह ने कहा कि कॉलेजेज में नए ड्रेस कोड की रूपरेखा को लेकर कॉलेज की जन भागीदारी टीम से चर्चा करेंगे, जिसमें स्टूडेंट्स, परैंट्स, कॉलेज प्रबंधन सभी शामिल है. उनके साथ बैठकर विचार और मंथन के बाद ही नए ड्रेस कोड को लेकर कोई फैसला होगा.

ये भी पढ़ें-दबोह डिग्री कॉलेज में सामूहिक नकल का वीडियो आया था सामने, दो क्लर्क समेत केंद्राध्यक्ष दिनेश कुमार निलंबित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP में इन सड़कों को मिलेगी नई रफ्तार, इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए ₹3 हजार करोड़ मंजूर, CM ने कहा थैंक यू
College Dress Code: जींस-टी-शर्ट में अब कॉलेज नहीं आ सकेंगे स्टूडेंट्स, मध्य प्रदेश में जल्द लागू होगा नया ड्रेस कोड
mahakal ka prasad Report of Mahakal's Laddoo Prasad came from the government lab
Next Article
Ujjain Mahakal Prasad: महाकाल के लड्डू प्रसाद की सरकारी लैब से आई रिपोर्ट, जानें- कितना है शुद्ध?
Close