NDTV Exclusive:  मोदी कैबिनेट में शिवराज बन सकते हैं कृषि मंत्री, आज हो सकता है बंटवारा 

Modi 3.0 News: मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान मोदी कैबिनेट का हिस्सा बन चुके हैं. कृषि, किसान कल्याण मंत्रालय मिल सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Modi 3.0 Cabinet: मोदी कैबिनेट के मंत्रियों ने रविवार को शपथ ले ली है. इस बार केंद्र में शिवराज सिंह चौहान को जगह मिली है. वे केंद्र में मंत्री बने हैं. अब  मोदी कैबिनेट की पहली बैठक के साथ ही मंत्रियों को विभागों का बंटवारा होगा. शिवराज सिंह चौहान कृषि मंत्री बनाए जा सकते हैं. राजनीतिक गलियारों में इसकी सुगबुगाहट हो रही है. हालांकि अभी मंत्रालयों का बंटवारा अभी तय नहीं हुआ है.

इसलिए मिल सकता है ये विभाग 

मोदी कैबिनेट 2.0 में मध्य प्रदेश के नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि मंत्रालय की ज़िम्मेदारी मिली थी. इस बार इन्हें मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं किया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि शिवराज सिंह को ये मंत्रालय मिल सकता है. मध्य प्रदेश में सीएम रहते किसानों, महिलाओं के लिए कई योजनाएं लेकर आए थे. इसका फायदा बीजेपी को हुआ. ऐसे में उन्हें केंद्र में इस विभाग की जिम्मेदारी उन्हें दी जा सकती है. 

विदिशा सीट की परंपरा है बरकरार 

बता दें कि मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट हाई प्रोफ़ाइल सीट है. इस सीट से अटल बिहारी वाजपेई, सुषमा स्वराज जैसी नेता निकल चुकी हैं. अटल बिहारी वाजपेई तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं, जबकि सुषमा स्वराज को विदेश मंत्रालय की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली थी. शिवराज भी बीजेपी के लिए मजबूत सांसद हैं. मोदी कैबिनेट में जगह देकर परम्परा बरकरार रखी गई है. ऐसे में अब उम्मीद भी ये की जा रही है कि उन्हें भी महत्वपूर्ण मंत्रालय  मिल सकता है.

 ये भी पढ़ें MP Bypolls: मध्य प्रदेश समेत 7 राज्यों में उपचुनाव की घोषणा, छिंदवाड़ा के अमरमाड़ा विधानसभा में 10 जुलाई को होगा मतदान

महत्वपूर्ण मंत्रालय अपने पास रखेगी BJP 

सूत्रों की मानें तो चार महत्‍वपूर्ण मंत्रालयों- गृह, रक्षा, वित्त और विदेश सहित कोई भी महत्वपूर्ण मंत्रालय सहयोगी दलों को नहीं दिया जाएगा. यह भी संभावना है कि भाजपा शिक्षा, संसदीय मामले, संस्कृति और सूचना एवं प्रसारण विभाग अपने पास ही रखेगी. बीजेपी की यह भी कोशिश रहेगी कि लोकसभा स्‍पीकर का पद भी बीजेपी के पास ही रहे. दरअसल, बीजेपी की तरफ से सहयोगियों से कह दिया गया है कि वह अभी दबाव न बनाएं. मध्य प्रदेश के 5 सांसद मोदी कैबिनेट का हिस्सा बने हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें Exclusive: MP बृजमोहन के इस्तीफे के बाद साय सरकार में नए चेहरे को मिलेगा मौका?