MP: गणेश पंडाल में सांपों के साथ खेल पड़ गया भारी, वन विभाग ने 8 कलाकारों को भेजा जेल, जानें पूरा मामला 

MP News: मध्य प्रदेश के शिवपुरी में सांपों के साथ खेल खेलना कलाकारों पर भारी पड़ गया. वन विभाग के कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेज दिया है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh News:  शिवपुरी में गणेश उत्सव की धूम है, जगह-जगह पंडाल लगाए गए हैं. जहां गणेश प्रतिमाओं को विराजित करके पूजा अर्चना की जा रही है. इस दौरान झांकियां भी लगाई जा रही है और इन झांकियां में दूर-दराज से कलाकारों को बुलाकर आकर्षक बनाने की होड़ लगी है. इसी तरह का एक कार्यक्रम शहर के इंडस्ट्रियल एरिया में आयोजित किया गया. जहां उज्जैन, इंदौर से आए कलाकारों ने झांकी के दौरान सांपों के साथ खेल प्रस्तुत किया.  

जब बाजार से झांकी निकाली गई तो उस दौरान भी सांपों को गले और मुंह में डालकर उनके साथ खेल-खेलते हुए कलाकार दिखाई दिए. जिस पर वन विभाग की टीम ने संज्ञान लेकर उन्हें जेल भेजने की कार्रवाई कर दी. इन कलाकारों में एक युवती समेत 8 लोग बताए गए हैं. 

यहां से आए थे कलाकार 

शिवपुरी में आयोजित होने वाले गणेश सांस्कृतिक कार्यक्रम हमेशा चर्चा का विषय रहते हैं और देशभर मे जाना जाता है. यही वजह है कि इंदौर, उज्जैन के साथ मथुरा और दिल्ली से कलाकार बुलाए गए थे. उन कलाकारों ने इस दौरान सांपों से खेलते हुए प्रस्तुति दी थी. साथ ही साथ बाजार में भी सांपों के साथ खेलते हुए झांकी निकाली थी. वन प्रशासन ने पकड़े हुए कलाकारों के नाम राजकुमार यादव, रुखसार उर्फ मुस्कान, विष्णु कुशवाहा, हनी शर्मा, पराग ठाकुर, राहुल वरुण, विशाल गोला, सतीश राठौर बताए हैं.

ये भी पढ़ें 

 वन विभाग के अफसरों ने बताया कि वन जीव संरक्षण अधिनियम के तहत शेड्यूल 123 के आधार पर वन्य जीवन को संरक्षित किया गया है और शेड्यूल्ड वन के जीव जंतुओं को किसी भी तरह से परेशान करना अपने आप में वन कानून का बड़ा उल्लंघन है.

यही वजह है कि वन प्राणी संरक्षण अधिनियम की धाराओं में इन कलाकारों के विरुद्ध हमने मुकदमा पंजीबद्ध करके इन्हें न्यायालय में प्रस्तुत किया जहां न्यायालय ने जेल भेज दिया.

वीडियो हो रहे थे वायरल

शेड्यूल्ड वन कैटिगरी में आने वाले इन बेहद रिजर्व सांपों के साथ खिलवाड़ के यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे थे.यह वीडियो वन विभाग तक पहुंचे और वन विभाग ने तत्काल संज्ञान लेकर उनके खिलाफ बड़ी कानूनी कार्रवाई को अंजाम दे डाला.डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट ऑफिसर प्रतिभा अहिरवार ने बताया कि इस तरह के मामलों में वन्यजीवों को बिना अनुमति  के कार्यक्रमों में फिल्मों में शामिल करना अपने आप में वन कानून का उल्लंघन है. यही वजह है कि हमने इन सभी के खिलाफ न्यायालय में मामला दिया जहां से न्यायालय ने इन्हें जेल भेज दिया. 

Advertisement

ये भी पढ़ें MP: पार्षद पति ने कहा- वर्दी उतरवा दूंगा, ASI ने खुद ही फाड़ दी खाकी, वायरल हुआ वीडियो


 

Topics mentioned in this article