विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Newss: बिजली ट्रांसफार्मर को दी जा रही है कूलर की ठंडी हवा! इस गर्मी से हो रही है मशीनों को भी परेशानी...

Shivpuri News: शिवपुरी से एक अलग तरह का मामला सामने आया है. यहां ट्रांसफार्मर को कूलर की हवा दी जा रही है. देश में इस समय कई शहरों में तापमान 45 के पार हो रहा है.

Read Time: 3 mins
MP Newss: बिजली ट्रांसफार्मर को दी जा रही है कूलर की ठंडी हवा! इस गर्मी से हो रही है मशीनों को भी परेशानी...
Shivpuri News: शिवपुरी में भी पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है

Heat Wave: देश में इस समय गर्मी का कहर जारी है. तापमान 45 डिग्री सेल्सियस ने भी ऊपर तक जा रहा है. ऐसे गर्म मौसम में बिजली की खपत भी काफी बढ़ जाती है. इस कारण बिजली ट्रांसफार्मर का काम और बढ़ जाता है. वैसे ट्रांसफार्मर से हमें बिजली मिलती है लेकिन ये क्या यहां तो ट्रांसफार्मर को ही बिजली की जरूरत महसूस हो रही है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शिवपुरी (Shivpuri) में ऐसी तस्वीर सामने आई हैं जिसमें इस भीषण गर्मी में बिजली ट्रांसफार्मर को ठंडा करने की कोशिश की जा रही है. जिसके लिए कूलर लगाया गया है.

ट्रांसफार्मर में लग सकती है आग

बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिजली की सप्लाई के दौरान इस भीषण गर्मी में ट्रांसफार्मर का तापमान 85 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर जा पहुंचा है. अगर इस स्थिति को कंट्रोल नहीं किया गया तो ट्रांसफार्मर में आग लग सकती है. जिससे आसपास की बिजली गुल हो जाएगी. और सरकार को भी बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ जाएगा. यही वजह है कि शिवपुरी जिले की बैराड़ तहसील के अंतर्गत बिजली विभाग के एक सब बिजली स्टेशन पर मौजूद ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए कूलर लगाकर उनका तापमान कम करने की कोशिश की जा रही है.

मध्य प्रदेश के शिवपुरी का है ये मामला

ये मामला शिवपुरी जिला मुख्यालय से तकरीबन 60 किलोमीटर दूर जिले की बैराड़ तहसील से सामने आया है. जहां मौजूद बिजली विभाग का एक सब स्टेशन है. जहां लगभग 5000 से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई की जाती है. इस वजह से ट्रांसफार्मर पर काफी अधिक लोड रहता है और ऊपर से जो मौसम का तापमान बढ़ रहा है वह भी कहीं ना कहीं खतरनाक इशारा कर रहा है. बिजली विभाग का कहना है कि अगर बिजली ट्रांसफार्मर का तापमान 90 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया तो उसमें आग लगने की संभावना बढ़ जाती है ऐसे में उसे 90 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर जाने.

ये भी पढ़ेंHardik Pandya: हार्दिक पांड्या की मुश्किल नहीं हो रही कम, अब पत्नी नताशा ने किया निराश, आया पहला रिएक्शन

ये भी पढ़ें यहां मिल रहा है सबसे सस्ता सोना, बाजार भाव से 1800 रुपए में कम में है गोल्ड, अगले हफ्ते बढ़ सकता है रेट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Assembly By Elections: गोंडवाना पार्टी ने जारी किया अमरवाड़ा सीट से अपने उम्मीदवार का नाम, इस वजह से दिया मौका
MP Newss: बिजली ट्रांसफार्मर को दी जा रही है कूलर की ठंडी हवा! इस गर्मी से हो रही है मशीनों को भी परेशानी...
Lakes under Amrit Sarovar yojana faces corruption in Satna know the reality
Next Article
MP में चरम पर भ्रष्टाचार, कागजों में ही खोद डाले करोड़ों के तालाब
Close
;