विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

श्योपुर : कूनो राष्ट्रीय उद्यान में दो नर चीतों को ‘सॉफ्ट रिलीज’ बाड़े में छोड़ा गया

अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य परीक्षण के दोनों चीतों को 19 जुलाई को पृथक-वास बाड़े में रखा गया था. यह कार्य कूनो में पदस्थ वन्य प्राणी चिकित्सकों की टीम द्वरा किया गया.

Read Time: 2 min
श्योपुर : कूनो राष्ट्रीय उद्यान में दो नर चीतों को ‘सॉफ्ट रिलीज’ बाड़े में छोड़ा गया
दो नर चीतों को ‘सॉफ्ट रिलीज' बाड़े में छोड़ा गया.
श्योपुर:

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में रविवार को दो नर चीतों को ‘सॉफ्ट रिलीज' बाड़े में छोड़ा गया. भारत में चीतों को बसाने की परियोजना के तहत कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को छोड़ने का एक साल रविवार को पूरा हुआ. अधिकारियों ने कहा कि रविवार को दो चीतों गौरव और शौर्य का स्वास्थ्य परीक्षण पूरा किया गया. इसके बाद उन्हें ‘सॉफ्ट रिलीज' बाड़े में छोड़ा गया.

ये भी पढ़ें- नसबंदी के दौरान कुत्ते की मौत, मालिक ने लगाया आरोप तो पुलिस ने कब्र खोदकर निकलवाई लाश

उन्होंने कहा कि वर्तमान में दोनों चीते स्वस्थ हैं. अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य परीक्षण के दोनों चीतों को 19 जुलाई को पृथक-वास बाड़े में रखा गया था. यह कार्य कूनो में पदस्थ वन्य प्राणी चिकित्सकों की टीम द्वरा किया गया.

इस परियोजना के तहत नामीबिया से लाए गए आठ चीतों ( पांच मादा और तीन नर) को 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा केएनपी में बाड़ों में छोड़ा गया था. इस साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते केएनपी पहुंचे. एक साल के दौरान कूनो राष्ट्रीय उद्यान में नौ चीतों की मौत हुई, जिनमें से छह नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीते थे, जबकि तीन शावक थे, जिनका जन्म कूनो राष्ट्रीय उद्यान में इस साल हुआ. कूनो में वर्तमान में 14 चीते एवं एक चीता शावक है.

ये भी पढ़ें-  प्रोजेक्ट चीता का एक साल पूरा, कूनो नेशनल पार्क में आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close