Shardiya Navratri 2024: CM डॉ. मोहन यादव कन्या पूजा कार्यक्रम में हुए शामिल, कहा-मातृ शक्ति की आराधना…

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के अवसर पर मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया सीएम डॉ. मोहन यादव ने भोापल में विशाल कन्या-पूजन कार्यक्रम में शामलि हुए. इस दौरान सीएम ने कन्या पूजन को मातृशक्ति की आराधना का प्रतीक बताया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
S

Happy Navratri 2024: मुख्यमंत्री डॉ. यादव सेवा भारती महावीर मंडल भोपाल द्वारा गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया में आयोजित विशाल कन्या-पूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नवरात्रि पर होने वाला कन्या-पूजन मातृशक्ति की आराधना का प्रतीक है. साथ ही नवरात्रि, जीवन में ऋतु परिवर्तन की महत्ता को भी स्थापित करती है. सनातन परंपरा में विद्यमान उपवास की अवधारणा और उसके लाभ को आधुनिक चिकित्सा व्यवस्था भी स्वीकार करती है.

भोजन और भाव दोनों का महत्व

सीएम ने कहा- भारतीय संस्कृति मातृसत्ता की महत्ता को नमन करती है. हमारी संस्कृति में मां सरस्वती को ज्ञान की देवी और मां लक्ष्मी को धन संपदा की देवी के रूप में पूजा जाता है. भारतीय संस्कृति भोजन और भाव दोनों को महत्व देती है यह स्व से संपूर्ण ब्रह्मांड को एकाकार करने के विचार पर केंद्रित है.

नवदुर्गा शक्ति संचय का पर्व है

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि भारतीय संस्कृति जीव मात्र से प्रेम और शांति का संदेश देती है. यह हमारे सांस्कृतिक मूल्यों और देश का सामर्थ्य ही है, जिसके परिणामस्वरूप विश्व, शांति के लिए भारत की ओर देखता है. रूस-यूक्रेन युद्ध हो या ईरान-इजरायल के बीच संघर्ष, शांति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर सभी देश आशा से देख रहे हैं. यह हम सबके लिए गौरव का विषय है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Congress Party: एमपी कांग्रेस में नहीं रुक रहा पतझड़ का सिलसिला, अब कमलनाथ के करीबी इस विधायक पर चढ़ा भगवा रंग!

नवदुर्गा शक्ति संचय का पर्व- सीएम 

नवदुर्गा शक्ति संचय का पर्व है, देश भी शक्ति सम्पन्न हो. अधिक से अधिक शक्ति संचय की और हम अग्रसर हों, इसी उद्देश्य से सेवा भारती संस्था समाज के सभी वर्गों के कल्याण और हित संवर्धन के लिए समर्पित है. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नवरात्रि, दशहरा और दीपावली की सभी को शुभकामनाएं दीं. इस अवसर पर सेवा भारती के रवि सेठी, विमल त्यागी, गोविंदपुरा क्षेत्र के उद्योगपति, जन-प्रतिनिधि एवं समाजसेवी उपस्थित थे.

Advertisement

ये भी पढ़ें- बेरोजगारों ने छत्तीसगढ़ में काम कर रही हिंडालको पर लगाया आरोप, पीड़ितों ने सुनाया SDM को दर्द