किसानों के हिस्से पर मार रहे थे डाका, SDM ने ऐसे छापा मार कर 900 से ज्यादा बोरी खाद की जब्त

MP News: मैहर में एसडीएम की टीम के छापे में रोहित ट्रेडर्स की दुकान को सीज कर दिया गया. खाद के नमूने प्रयोगशाला भेजे गए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Fertilizer Seized: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मैहर (Maihar) जिला मुख्यालय से लगभग 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रामनगर कस्बे में मंगलवार की शाम SDM डॉक्टर आरती सिंह ने उर्वरक की दुकान पर छापा मार कर भारी मात्रा में संदिग्ध खाद जब्त किया. मौके पर मौजूद स्टॉक के दो-दो नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं. वहीं, स्टॉक को जब्त करने के बाद ट्रेडर्स की दुकान को सील कर दिया गया है.

प्रशासन को मिली थी गुप्त सूचना

जानकारी के मुताबिक, स्थानीय प्रशासन को रोहित ट्रेडर्स के अवैध रूप से संचालित होने की सूचना मिली थी. मौके पर पुलिस के साथ एसडीएम आरती सिंह पहुंची. जिन्होंने दुकान के दस्तावेज चेक किये. इस दौरान सामग्री की बिक्री मेसर्स रामगोपाल गुप्ता के नाम पर हो रही थी. दुकान के स्टॉक का मिलान किया गया. इसमें 924 बोरी अधिक मात्रा खाद मिली जिसे जब्त कर लिया गया. बताया जाता है कि दुकान में 104 बोरी यूरिया, 290 बोरी डीएपी, 9 बोरी अन्नदाता खाद, 15 बोरी पल, 21 बोरी सीएफएलएल, 34 बोरी मैग्नीशियम, 156 बाल्टी बायो स्ट्रेक्टस, सहित चार बोरी खुला स्टॉक पाया गया. 

Advertisement

लैब भेजे गए सैंपल 

रोहित ट्रेडर्स की खाद नकली थी या असली इस बात का पता लगाने के लिए नमूनों को प्रयोगशाला भेजा गया है. स्टॉक पर मौजूद सभी सामग्रियों के दो-दो सैंपल लिए गए हैं. ताकि जांच रिपोर्ट में वास्तविकता सामने आ सके. कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सैंपल फेल पाए जाने पर दुकानदार के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- PM Aawas Yojana के लिए रिश्वत मांगने की रिकार्डिंग की, तो सरपंच पति ने किया हमला... आडियो-विडीयो आया सामने 

Advertisement

कार्रवाई में ये रहे शामिल

रामनगर में हुई छापेमार कार्रवाई में रामनगर एसडीएम डॉक्टर आरती सिंह, कृषि विभाग के एसएडीओ विष्णु त्रिपाठी, थाना प्रभारी टीकाराम कुर्मी, तहसीलदार अनुराग मरावी, नायाब तहसीलदार ललित धार्वे, एएसआई बीएल रावत, आरक्षक सविता तिवारी, एईयो संतोष कुमार खंगार मन्नू मिनामा और एईओ शिवम कुशवाहा सहित आरक्षक संजय यादव मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें :- Ladali Behna Yojana ने करा दी पति-पत्नी के बीच लड़ाई, पत्नी कलेक्टर से कर रही गुहार, 'जोड़ दो वापस मेरा नाम सरकार...'

Topics mentioned in this article