विज्ञापन
Story ProgressBack

सतना: PM आवास योजना में धांधली...गरीबों के नाम पर रसूखदारों को मिला घर, तस्वीरों ने खोली पोल 

एक तरफ जहां आधा दशक से गरीबों को पक्के मकान का इंतज़ार हैं. वहीं, सतना जिले से सामने आई ये तस्वीरें सरकारी योजनाओं की पोल खोल रही है. सतना में PM आवास योजना के तहत जब आवंटन हुआ तो घरों के बाहर कई गाड़ियां खड़ी मिली. यहां रहने वाले कई घरों में व्यावसायिक काम चल रहे हैं.

Read Time: 3 min
सतना: PM आवास योजना में धांधली...गरीबों के नाम पर रसूखदारों को मिला घर, तस्वीरों ने खोली पोल 
PM आवास योजना में धांधली...गरीबों के नाम पर रसूखदारों को मिला घर, तस्वीरों ने खोली पोल 

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना का जब प्रारूप बना तो तय हुआ कि बेघर लोगों को पक्के मकान दिए जाएंगे. शहरी इलाकों के गरीबों के लिए 3 से 6 लाख सालाना आय की बाध्यता तय की गई....लेकिन जब आवासों का आवंटन हुआ तो तमाम उन लोगों को घर मिल गए जिनके पास महंगी गाड़ियां और लग्जरियस सामान आदि मौजूद हैं. मामले का खुलासा होने के बाद NDTV ने मौके पर मुआयना किया. यहां EWS मकान में तमाम लोगों के घरों के नीचे महंगी गाड़ियां खड़ी थी. कुछ घरों में एयर कंडीशनर लगे थे. किसी घर में बुटीक सेंटर तो कहीं पर दवाई की दुकानें संचालित थी. बताते चलें EWS (Economically Weaker Section) का तात्पर्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से है. PM आवास योजना का आवेदन सिर्फ वही लोग कर सकते हैं जिनके पास अपना कोई पक्का मकान नहीं है. 

लग्जरी गाड़ी के मालिक उठा रहे योजना का लाभ

मामले में कुछ लोग ऐसे भी थे जिनके आवेदन आधा दशक पहले लगे थे...उन्हें मकान नहीं मिला. लेकिन महंगी गाड़ियां और लग्जरियस सामान रखने वालों को मिल गए. यह सब कैसे हुआ इसका खुलासा जांच के बाद संभव होगा. फिलहाल, महापौर योगेश ताम्रकार और निगमायुक्त अभिषेक गहलोत जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की बात कह रहे हैं. वहीं, मामले को लेकर जब टीम ने आवास में किराए पर रहने वाले मंटू गुप्ता और उनकी पत्नी विधि गुप्ता से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पांच साल से उन्हें आवास आवंटन का इंतजार है. वह ठेला लगाकर जीवन यापन करते हैं. लेकिन अभी तक उन्हें कोई आवंटन नहीं मिला. जबकि तमाम बड़े लोगों को घर मिल चुके हैं.

PM आवास योजना के घरों में चल रहे कई व्यवसाय

PM आवास योजना के घरों में चल रहे कई व्यवसाय

ये भी पढ़ें एक आस्था ऐसी भी ! राम मंदिर उद्घाटन के बाद 32 साल पुराना मौन व्रत तोड़ेंगी 'दादी'

नियम के खिलाफ आवंटन को लेकर जब नगर निगम वार्ड 43 के पूर्व पार्षद राजेन्द्र दाहिया से बात की गई तो उन्होंने कहा कि PM मोदी की मंशा अनुसार ही आवास दिए गए हैं. उन्होंने नियम विरूद्ध आवंटन की बातों को ही खारिज कर दिया. PM आवास आवंटन कराने वाले शिवशंकर साद फिलहाल कमरे में ताला लगाकर गायब हैं. इसी तरह से अन्य किराएदारों ने भी घरों में ताला डाल दिया है. साथ ही PM आवास उतैली के EWS ब्लॉक के घरों में कई व्यावसायिक काम चल रहे हैं. 

क्षिप्रा में गिरते हैं कितने नाले? जब अधिकारियों को यही नहीं पता तो कैसे साफ होगी नदी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close