Sanjay Gandhi Hospital: खून की कमी से जूझ रहे अस्पताल को मिला 'इलाज', ब्लड बैंक में ऐसे होगा इंतजाम

Sanjay Gandhi Hospital Rewa: रीवा का संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल खून की कमी से जूझ रहा है, यहां के ब्लड बैंक में पर्याप्त रक्त नहीं रहता है. इसकी सबसे बड़ी वजह रक्तदान की कमी है. वहीं अब हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने नई पहल की है जिससे ब्लड की कमी पूरी हो सकती है. आइए जानते हैं कैसे होगा ब्लड का इंतजाम.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Sanjay Gandhi Memoreial Hospital Rewa: रीवा का संजय गांधी अस्पताल (Sanjay Gandhi Hospital) साल के 12 महीने खून की कमी से जूझता रहता है, इस कमी को पूरा करने के लिए अस्पताल (Hospital) प्रबंधन ने एक नया तरीका खोजा है. जिसे प्रयोग के तौर पर लागू भी किया जा रहा है. अस्पताल में जो भी कर्मचारी काम कर रहे हैं, मेडिकली तौर पर पूरी तरीके से फिट हैं और ब्लड डोनेट (Blood Donation) करने के लिए इच्छुक हैं, ऐसे कर्मचारियों से कहा गया है कि आप साल में दो बार ब्लड डोनेट दीजिए. वहीं दूसरी ओर आम आदमी से भी रक्तदान करने के लिए कहा गया है. अगर आज आप रक्त देंगे तो आपका वह ब्लड आप जब चाहे जरूरत पड़ने पर वापस भी ले सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आपने 40 साल की उम्र में रक्त दिया है और अगर आपको 80 साल की उम्र में ब्लड की जरूरत होगी, तो अस्पताल आपका रिकॉर्ड रखेगा और आपको रक्त उपलब्ध कराएगा.

खून की कमी से गंभीर मरीज होते हैं परेशान

रीवा के संजय गांधी अस्पताल का ब्लड बैंक खून की कमी से जूझता रहता है. इस समस्या की सबसे बड़ी वजह आकस्मिक रूप से एक्सीडेंटल मरीजों का आना है वहीं कुछ मरीज ऐसे आते हैं जिनके साथ कोई परिजन नहीं होते. ऐसे में उनको ब्लड बैंक से ब्लड तो दिया जाता है लेकिन ब्लड कलेक्ट नहीं हो पाता. चूंकि वह गंभीर हालत में होते हैं ऐसे उन्हें खून उपलब्ध कराना डॉक्टर की प्राथमिकता होती है. इसके चलते अस्पताल में खून की ज्यादा मांग होती है, वहीं खून देने वालों की संख्या कम होती है.

Advertisement

नया प्रयोग कर रहा है हॉस्पिटल

ब्लड की इस कमी को पूरा करने के लिए अब संजय गांधी अस्पताल ने एक नया प्रयोग करने की सोच पैदा हुई है. अस्पताल ने अपने यहां काम कर रहे सभी कर्मचारियों को ब्लड बैंक में ब्लड डोनेट करने की अपील की है. अस्पताल का ब्लड बैंक उनका खून ले सकता है और जरूरत पड़ने पर उन्हें साल में दो बार खून देने के लिए भी प्रावधान किया गया है.

Advertisement

इसके साथ एक और अभिनव प्रयोग

संजय गांधी अस्पताल के अधीक्षक राहुल मिश्रा ने NDTV को बताया कि संजय गांधी अस्पताल का प्रबंधन खून की कमी दूर करने के लिए एक नया प्रयोग करने जा रहा है. वह एक ऐसा ब्लड बैंक बनाने जा रहा है, जिसमें आप आज खून दीजिए, आपको जब कभी भी खून की जरूरत होगी, अस्पताल आपको खून उपलब्ध कराएगी. फिर इसके लिए चाहे कई सालों का लंबा समय भी लग जाए, आपका रिकॉर्ड रहेगा, अगर आपने 40 साल की उम्र में खून दिया है और आपको 80 साल की उम्र में खून की जरूरत है. तो अस्पताल आपको खून उपलब्ध कराएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana: नए नाम जोड़ने का सर्वे शुरू, नियमों में हुए ये बदलाव, शिवराज सिंह व CM मोहन ने ये कहा

यह भी पढ़ें : Sanjay Gandhi Hospital: पोस्टमार्टम रूम से मृतक के गहने चोरी होने का आरोप, प्रबंधन ने कहा- कराएंगे जांच

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: महा सप्तमी के दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, मंत्र से भोग तक सब जानिए यहां

यह भी पढ़ें : Rewa में नहीं थम रहे महिलाओं के खिलाफ अपराध, संजय गांधी हॉस्पिटल और CM Rise स्कूल में हो गया ये कांड