Ration Scam : गोदाम फुल, गरीबों का पेट काटकर यहां राशन पर ऐसे डाला जा रहा डाका

Dewas Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के देवास जिले (Dewas MP) से सरकारी राशन में बड़ी धांधली सामने आई है. आलम ऐसा है कि यहाँ पर राशन माफिया गांव के भोलेभाले लोगों को बेवकूफ बनाकर उनके पेट पर डाका डालने का काम कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के देवास जिले (Dewas MP) में सरकारी राशन में हेरा फेरी का बड़ा खुलासा हुआ है. घटना जिले के हॉटपिपलिया इलाके की कवाडिया गांव की है. जहां सरकारी उचित मूल्य की दुकान से राशन की हेरा फेरी की जा रही थी. दरअसल, सरकारी राशन की दुकानों में पात्र गांव वालों से बायोमेट्रिक पर अंगूठे के निशान तो ले लिए जाते हैं, लेकिन उन्हें यह कहकर टरका दिया जाता है कि दुकान में राशन नहीं है. इसके बाद शासकीय राशन में धांधली का खेल खेला जाता है. इसे लेकर जब NDTV की टीम मौके पर जायजा लेने पहुंची तो पढ़िए हमें क्या कुछ सुनने को मिला?

NDTV की ग्राऊंड रिपोर्ट

जब NDTV की टीम गांव की सरकारी राशन दुकान पर पहुंची तो सेल्समैन ने कहा कि राशन खत्म हो गया है. लेकिन अंदर कमरेनुमा गोदाम में प्याज के कट्टों के साथ गेहूं और चावल की बोरियां कैमरे में कैद हो गईं, जिससे राशन दुकानों में होने वाली गड़बड़ी की पोल खुल गई. इसके बाद गांव वालों की शिकायत पर जब मीडिया की टीम वहां पहुंची, तो दुकान में सिर्फ 25 से 50 किलो गेहूं और इतना ही चावल पाया गया.

Advertisement

गांव वालों ने की शिकायत

गांव वालों के मुताबिक, उनसे हर महीने अंगूठा तो लगवाया जाता है, लेकिन राशन दो-तीन महीने में एक बार ही दिया जाता है. सबसे बड़ी बात यह है कि सूचना बोर्ड पर स्टॉक की कोई जानकारी नहीं होती. सेल्समैन सौदान सिंह सेंधव से जब इस बारे में चर्चा की गई तो उसने कहा कि अभी राशन नहीं आया है.

Advertisement

अंदर के गोदाम में रखा राशन

मीडिया की टीम ने जब दुकान के अंदर के दूसरे कमरे को चेक किया, तो वहां प्याज के कट्टों के साथ भारी मात्रा में गेहूं और चावल रखे हुए थे. ये दुकान बाउंड्री वॉल से घिरे एक कमरे में चल रही थी. मामले को लेकर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अभिषेक मौर्य से चर्चा की गई, तो उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जाएगी और यदि अनियमितता पाई जाती है तो दोषियों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

सरकारी दावों की खुली पोल

डीगोद सोसाइटी के सब ऑडिटर प्रदीप पाठक ने भी कहा कि वह स्वयं जाकर निरीक्षण करेंगे और गड़बड़ी पाई जाने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. देवास में सरकारी राशन की हेरा फेरी का यह मामला गंभीर है और प्रशासन की तरफ से सख्त कार्रवाई की उम्मीद की जा रही है. इस तरह की गड़बड़ियों से गरीब और जरूरतमंद लोगों को काफी नुकसान होता है, जिन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता.

ये भी पढ़ें : 

PM आवास योजना में धांधली...गरीबों के नाम पर रसूखदारों को मिला घर, देखिए तस्वीर 

Topics mentioned in this article