विज्ञापन

Ration Scam : गोदाम फुल, गरीबों का पेट काटकर यहां राशन पर ऐसे डाला जा रहा डाका

Dewas Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के देवास जिले (Dewas MP) से सरकारी राशन में बड़ी धांधली सामने आई है. आलम ऐसा है कि यहाँ पर राशन माफिया गांव के भोलेभाले लोगों को बेवकूफ बनाकर उनके पेट पर डाका डालने का काम कर रहे हैं.

Ration Scam : गोदाम फुल, गरीबों का पेट काटकर यहां राशन पर ऐसे डाला जा रहा डाका
Ration Scam : गोदाम फुल, गरीबों का पेट काटकर यहां राशन पर ऐसे डाला जा रहा डाका

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के देवास जिले (Dewas MP) में सरकारी राशन में हेरा फेरी का बड़ा खुलासा हुआ है. घटना जिले के हॉटपिपलिया इलाके की कवाडिया गांव की है. जहां सरकारी उचित मूल्य की दुकान से राशन की हेरा फेरी की जा रही थी. दरअसल, सरकारी राशन की दुकानों में पात्र गांव वालों से बायोमेट्रिक पर अंगूठे के निशान तो ले लिए जाते हैं, लेकिन उन्हें यह कहकर टरका दिया जाता है कि दुकान में राशन नहीं है. इसके बाद शासकीय राशन में धांधली का खेल खेला जाता है. इसे लेकर जब NDTV की टीम मौके पर जायजा लेने पहुंची तो पढ़िए हमें क्या कुछ सुनने को मिला?

NDTV की ग्राऊंड रिपोर्ट

जब NDTV की टीम गांव की सरकारी राशन दुकान पर पहुंची तो सेल्समैन ने कहा कि राशन खत्म हो गया है. लेकिन अंदर कमरेनुमा गोदाम में प्याज के कट्टों के साथ गेहूं और चावल की बोरियां कैमरे में कैद हो गईं, जिससे राशन दुकानों में होने वाली गड़बड़ी की पोल खुल गई. इसके बाद गांव वालों की शिकायत पर जब मीडिया की टीम वहां पहुंची, तो दुकान में सिर्फ 25 से 50 किलो गेहूं और इतना ही चावल पाया गया.

गांव वालों ने की शिकायत

गांव वालों के मुताबिक, उनसे हर महीने अंगूठा तो लगवाया जाता है, लेकिन राशन दो-तीन महीने में एक बार ही दिया जाता है. सबसे बड़ी बात यह है कि सूचना बोर्ड पर स्टॉक की कोई जानकारी नहीं होती. सेल्समैन सौदान सिंह सेंधव से जब इस बारे में चर्चा की गई तो उसने कहा कि अभी राशन नहीं आया है.

अंदर के गोदाम में रखा राशन

मीडिया की टीम ने जब दुकान के अंदर के दूसरे कमरे को चेक किया, तो वहां प्याज के कट्टों के साथ भारी मात्रा में गेहूं और चावल रखे हुए थे. ये दुकान बाउंड्री वॉल से घिरे एक कमरे में चल रही थी. मामले को लेकर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अभिषेक मौर्य से चर्चा की गई, तो उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जाएगी और यदि अनियमितता पाई जाती है तो दोषियों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

सरकारी दावों की खुली पोल

डीगोद सोसाइटी के सब ऑडिटर प्रदीप पाठक ने भी कहा कि वह स्वयं जाकर निरीक्षण करेंगे और गड़बड़ी पाई जाने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. देवास में सरकारी राशन की हेरा फेरी का यह मामला गंभीर है और प्रशासन की तरफ से सख्त कार्रवाई की उम्मीद की जा रही है. इस तरह की गड़बड़ियों से गरीब और जरूरतमंद लोगों को काफी नुकसान होता है, जिन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता.

ये भी पढ़ें : 

PM आवास योजना में धांधली...गरीबों के नाम पर रसूखदारों को मिला घर, देखिए तस्वीर 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
Ration Scam : गोदाम फुल, गरीबों का पेट काटकर यहां राशन पर ऐसे डाला जा रहा डाका
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close