MP News: तीन बार हुआ बाघ से सामना फिर भी वन विभाग की स्पेशल टीम की पकड़ से बाहर...

Raisen News: एक्सपर्ट बता रहे हैं कि टाइगर को पकड़ने के लिए समतल स्थान होना चाहिए लेकिन जिस जगह भी टाइगर का मूवमेंट है वह जगह नदी तालाब और पहाड़ियों से घिरी हुई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Tiger News: टाइगर को पकड़ने में वन विभाग की टीम हुई नाकामयाब

Madhya Pradesh News: एक सप्ताह से पन्ना एवं कान्हा रिजर्व की टीम, हाथियों सहित रायसेन में टाइगर पकड़ने की कोशिश में लगी हुई थी. टाइगर से  सामना भी हुआ लेकिन वो फिर भी पकड़ में नहीं आया. बताया जा रहा है कि रायसेन जिले में कान्हा और पन्ना रिजर्व से पांच हाथियों सहित करीब 100 से ज्यादा कर्मचारी एक सप्ताह से टाइगर को पकड़ने में लगे हुए हैं, बड़ी बात ये है कि इस टीम का टाइगर से तीन बार सामना भी हुआ लेकिन इसके बावजूद टाइगर अभी भी पकड़ से दूर है.

वन विभाग की टीम को करनी पड़ रही है काफी मशक्कत

एक्सपर्ट बता रहे हैं कि टाइगर को पकड़ने के लिए समतल स्थान होना चाहिए लेकिन जिस जगह भी टाइगर का मूवमेंट है वह जगह नदी तालाब और पहाड़ियों से घिरी हुई है. वन विभाग के अधिकारियों ने बताया हाथियों के ऊपर जो एक्सपर्ट दल बैठ कर टाइगर को पकड़ रहे हैं. उस टीम को बाघ के पिछले हिस्से में बेहोशी वाला इंजेक्शन गन के माध्यम से छोड़ना होता है. अगर पिछले वाले हिस्से के अलावा इंजेक्शन बाघ के दूसरी जगह लग गया तो बाघ की मौत भी हो सकती है. जिसके चलते कान्हा और पन्ना रिजर्व से आए हाथियों सहित वन विभाग की टीम को टाइगर को पकड़ने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. वन विभाग द्वारा लगाए गए कैमरो में रोज बाघ का मूवमेंट कैद हो रहा है.

Advertisement

एक सप्ताह से बाघ को पकड़ना चाह रही है वन विभाग की टीम

वन विभाग एसडीओ सुधीर पटले ने बताया की कान्हा और पन्ना रिजर्व से पांच हाथियों सहित वन विभाग डॉक्टर और एक्सपर्ट का दल 1 सप्ताह से टाइगर का रेस्क्यू करने में लगा है. पर वो अभी तक पकड़ में नहीं आया है. जिससे टीम को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जिसका कारण यही है कि जिस जगह बाघ का मूवमेंट है. वो एरिया समतल नहीं है. टीम के सामने तीन बार बाघ आ चुका है. बुधवार को वन विभाग द्वारा लगाए गए कैमरे में बाघ के मूवमेंट के आधार पर सुरई के आसपास टीम द्वारा बाघ का रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें भिंड में तेज रफ्तार कार ने सड़क पर चल रही भीड़ को मारी टक्कर, 10 लोग घायल

ये भी पढ़ें MP News: वाह रे भ्रष्टाचार! पहली बार पानी भरते ही भरभरा कर गिरी नई पानी की टंकी, सीईओ ने कही ये बात...

Advertisement
Topics mentioned in this article