Madhya Pradesh: राष्ट्रपति करेंगी पांच सफाईकर्मियों का सम्मान, महाकाल लोक की मूर्ति बनाने वाले कलाकारों से भी होगी चर्चा 

Ujjain News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मूअपने उज्जैन दौरे के दौरान जिले को कई सारी सौगात देंगी. इसी दौरान कुल पांच सफाईकर्मियों को भी राष्ट्रपति सम्मानित करेंगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Draupadi Murmu in Ujjain: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) में दो दिन बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आने वाली है. वे यहां करीब ढाई घंटे रहेंगी. इस दौरान, इंदौर-उज्जैन 6 लेन रोड (Indore-Ujjain Highway) के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने के साथ ही वह महाकाल लोक (Mahakal Lok) में पांच सफाईकर्मियों का सम्मान भी करेंगी और मूर्तिकारों से चर्चा करेंगी. जिला कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति मुर्मू 19 सितम्बर की सुबह 9:50 बजे हेलीपेड पर उतरेंगी. उनका सीएम डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav), राज्यपाल मांगू भाई पटेल अगवानी करेंगे. यहां से राष्ट्रपति करीब 10 बजे डेंडिया में कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना होंगी. 

जिला कलेक्टर ने दी जानकारी

महाकाल मंदिर में गुजारेंगी समय

राष्ट्रपति करीब 11:20 बजे महाकाल मंदिर के लिए रवाना हो जाएगी. उन्हें 11:30 बजे महाकाल मंदिर में नंदी द्वार से प्रवेश कराया जाएगा. यहां से वे ई-कार्ट में बैठकर मंदिर तक पहुंचेंगी और बाबा महाकाल के दर्शन करेंगी. इस दौरान, स्वस्ति वाचन होगा और उन्हें महाकाल मंदिर समिति की ओर से सम्मानित भी किया जायेगा. जिस समय राष्ट्रपति महाकाल मंदिर में रहेंगी, उस दौरान नंदी हॉल, गणेश मंडपम को खाली रखा जाएगा. हालांकि, आम श्रद्धालु कार्तिकेय मंडपम से बाबा के दर्शन कर सकेंगे. मंदिर में ही राष्ट्रपति स्वच्छता अभियान में भी शामिल होंगी.

Advertisement

मूर्तिकारों से करेगी मुलाकात 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दर्शन के बाद महाकाल लोक भ्रमण करेंगी और यहां FRV की मूर्तियों के बदले नई स्टोन की मूर्तियों बना रहे शिल्पकारों से बातचीत करेंगी. यहां के कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति 12:40 बजे महाकाल मंदिर से रवाना होकर 12:50 बजे उज्जैन से वापसी के लिए रवाना हो जाएंगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Viral Video: भगवान गणेश को देखते ही नतमस्तक हुए नंदी, घुटने टेक कर ऐसे किया प्रणाम

नो फ्लाइंग झोन रहेगा उज्जैन

एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि महामहिम की सुरक्षा को देखते हुए 1800 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जा रहा है. महामहिम जिस रास्ते से गुजरेंगी, उसे पूरी तरह से बंद किया जाएगा. एक सेफ हाउस भी बनाया जा रहा है. पूरे रास्ते को CCTV से कवर्ड किया जा रहा है. गुरुवार को पूरा शहर नो फ्लाईंग झोन रहेगा. ड्रोन भी नहीं उड़ सकेंगे. सुरक्षा के कारण दो किलोमीटर एरिया के चेकिंग किरायेदार और होटल में रुकने वालों का वेरिफिकेशन कर रहे है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर जानिए उनके 10 साहसिक फैसले...

Topics mentioned in this article