MP News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उज्जैन-इंदौर सिक्स लेन का किया भूमि पूजन, 1600 करोड़ के इस प्रोजेक्ट से सफर होगा आसान

राष्ट्रपति ने कहा कि महाकाल की नगरी सदियों से संस्कृति और सभ्यता की परंपरा निरंतर अस्तित्व में बनी हुई है. यह अंतरराष्ट्रीय व्यापार का केंद्र भी रहा है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार सुबह तय समय पर उज्जैन पहुंची. यहां सबसे पहले इंदौर रोड स्थित ग्राम डेंडिया में स्वच्छता मित्र सम्मेलन में पांच सफाईकर्मियों का सम्मान किया. इसके बाद 1600 करोड़ रुपये के सिक्स लेन रोड का वर्चुअल भूमि पूजन किया. इस दौरान उन्होंने अपने भाषण में महाकाल की नगरी की संस्कृति और सभ्यता का उल्लेख करने के साथ ही राष्ट्रगान के बाद महाकाल का जयकारा लगाया.

जनता को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि महाकाल की नगरी सदियों से संस्कृति और सभ्यता की परंपरा निरंतर अस्तित्व में बनी हुई है. यह अंतरराष्ट्रीय व्यापार का केंद्र भी रहा है. मैंने अपनी जनसेवा की यात्रा स्वच्छता के कार्य से ही की थी. राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई है कि मध्य प्रदेश के कई शहरों को सफाई मित्र सुरक्षित शहर घोषित किया गया है.

Advertisement

...तो 35-40 मिनट में तय होगी इंदौर-उज्जैन की दूरी

राष्ट्रपति ने जिस सिक्स लेन रोड का भूमिपूजन किया है. उसके तैयार होने के बाद दोनों लेन साढ़े 12-12 मीटर चौड़ी हो जाएगी. इसके साथ ही इसके बन जाने से 35-40 मिनट में इंदौर-उज्जैन फोरलेन की दूरी तय की जा सकेगी. 1600 करोड़ से ज्यादा में ठेका दिया गया है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम (एमपीआरडीसी) और निर्माण एजेंसी के बीच अनुबंध हो चुका है. इसके तहत सिक्स लेन में अंडरपास और फ्लाईओवर बनाए जाएंगे, जिससे रास्ता और भी आसान हो जाएगा. ढाई साल में काम पूरा करने का टारगेट तय किया गया है. इस वक्त ये सड़क फोरलेन है, जिसमें  साढ़े आठ मीटर की दो चौड़ी सड़कें हैं. इस तरह इस वक्त इस सड़क की कुल चौड़ाई  17 मीटर है, जो अब सिक्स लेन बनने के बाद प्रत्येक रोड का 12.5-12.5 मीटर चौड़ी हो जाएंगी. यानी इस सड़क के सिक्स लेन बनने के बाद इंदौर-उज्जैन रोड की कुल चौड़ाई 25 मीटर हो जाएगी.

Advertisement

तीन फ्लाईओवर भी हैं प्रस्तावित

 इस प्रस्तावित सिक्स लेन सड़क में तीन फ्लाईओवर भी प्रस्तावित हैं. सिक्स लेन पर 3 फ्लाईओवर सांवेर, शांति पैलेस तिराहा और इंजीनियरिंग कॉलेज के नजदीक बनाए जाएंगे. इसके अलावा 6 अंडरपास भी बनाए जाएंगे. वहीं, ग्रामीण मार्गों को कनेक्ट करने लिए 8 जंक्शन बनाए जाएंगे. इस सिक्स लेन सड़क की कुल लंबाई 46 किमी रहेगी. इसे तीन हिस्सों में बनाया जाएगा. पहला चरण 14 किमी का रहेगा. बाद में 16-16 किमी की सड़क बनेगी. इस प्रोजेक्ट की लागत 1,692 करोड़ रुपए. निर्माण सीमा मार्च-2028 तय की है.इसके अलावा ग्रामीण सड़कों को सिक्सलेन से जोड़ने वाले इंदौर-उज्जैन मार्ग पर आठ जंक्शन रहेंगे, ताकि रास्ते में पड़ने वाले गावों से आने वाले वाहन सीधे सिक्सलेन पर न आए. मार्ग पर दोपहिया-कार और भारी वाहनों के लिए अलग-अलग लेन रखी जाएगी.

सिंहस्थ 2028 के मद्देनजर किया जा रहा है निर्माण

सिंहस्थ 2028 और 25 साल की जरूरत को देखते हुए इसे बनाया जा रहा है. फिलहाल इंदौर-उज्जैन रूट पर रोजाना 25 हजार से ज्यादा वाहनों का बोझ है. लेकिन इस सड़क के बन जाने से 55 किलोमीटर का सफर 35 से 40 मिनट में पूरा हो सकेगा. अभी इसी दूरी के तय करने में 60 से 70 मिनट लगते हैं. रोड की डिजाइन इस तरह प्लान की है कि दुर्घटना की गुंजाइश न्यूनतम हो. अनुमान है कि सिंहस्थ 2028 तक इस हाईवे पर ट्रैफिक लोड हर दिन 60 हजार से ज्यादा रहेगा. ऐसे में सिक्स लेन हाईवे होने से ट्रैफिक दबाव महसूस नहीं होगा. रोड से लगी इंदौर शहरी क्षेत्र की करीब एक लाख आबादी को भी राहत मिलेगी. महाकाल दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु इंदौर रूट से उज्जैन जाते हैं. उन्हें भी काफी फायदा होगा.

Advertisement

महाकाल मंदिर में स्वस्ति वाचन से हुआ स्वागत

राष्ट्रपति मुर्मू सुबह 11.40 महाकाल लोक पहुंची. यहां उनका नंदी द्वार पर  स्वस्ति वाचन और शंख वादन से स्वागत किया गया. इसके बाद राष्ट्रपति ने महाकाल के गर्भगृह जाकर पूजा और जलाभिषेक किया. यहां नंदी हॉल में महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने राष्ट्रपति मुर्मू का शाल, श्रीफल, मोमेंटो और प्रसाद देकर स्वागत किया. यहां उन्होंने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े में श्रमदान किया. तत्पश्चात राष्ट्रपति ने महाकाल लोक का भ्रमण कर मूर्ति बना रहे. शिल्पकारों से त्रिवेणी सभा-मण्डपम में संवाद किया. इसके बाद राष्ट्रपति मुर्मू  पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड पहुंची और दोपहर 12.50 पर इंदौर एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गई.

महामहिम के लिए सजा महाकाल मंदिर

राष्ट्रपति के पहली बार महाकाल मंदिर आने पर प्रवेश द्वार, महाकाल लोक नंदी द्वार और कोटितीर्थ को फूलों से सजाया गया था. इस दौरान महाकाल लोक में लोक नर्तक दल नृत्य की प्रस्तुति दी. राष्ट्रपति के लिए मंदिर में शिखर दर्शन की छत के नीचे एक ग्रीन रूम तैयार किया था. वहीं, मंदिर प्रबंध समिति ने राष्ट्रपति के आगमन और उनकी सुरक्षा को देखते हुए दो ई-कार्ट खरीदकर फूलों से सुसज्जित किया था. इसी ई-कार्ट से राष्ट्रपति ने महाकाल लोक का भ्रमण किया. 

राज्यपाल ने भी दिया उद्बोधन

डेंडिया में स्वच्छता मित्र  सम्मान समारोह में राष्ट्रपति के आगमन पर सबसे पहले राष्ट्रगान की धुन बजाई गई. पश्चात दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना की गई. स्वागत उद्बोधन मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दिया. पश्चात, राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने उद्बोधन दिया. इसके बाद उपस्थित विशिष्ट अतिथियों का मोमेंटो देकर सम्मान किया. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, मंत्री तुलसी सिलावट, कैलाश विजयवर्गीय,राकेश सिंह, प्रभारी मंत्री गौतम टेटवाल भी मंच पर मौजूद थे.
विडीयो, फोटो ,स्वच्छता मित्र सम्मेलन कार्यक्रम में राष्ट्रपति.