प्रधानमंत्री को क्यों धन्यवाद दे रहे हैं नैनधरा गांव के ग्रामीण? इस काम से खुश है पूरा गांव 

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के नैनधरा गांव के ग्रामीणों को अब पेयजल के लिए मोहताज नहीं  होना पड़ रहा है. जल जीवन मिशन योजना से हर घर में पानी पहुंचने से  उनके गांव में खुशहाली आ गई है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Pradhanmantri Jal Jeevan Mission Yojana: मध्य प्रदेश के सागर जिले के बंडा तहसील के नैनधरा गांव में हर घर जल जीवन मिशन योजना ने ग्रामीणों की जिंदगी बदल दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना से अब गांव के हर घर में पानी की सुविधा उपलब्ध है. इसके लिए ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है. 

अब घर पर ही मिल रही सुविधा

दरअसल केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत की थी. इसका उद्देश्य हर घर तक पानी पहुंचाने का है. इसी के तहत मध्य प्रदेश के  ग्रामीण इलाकों में भी पानी पहुंचाना शुरू हो गया है. इनमें से सागर जिले का एक गांव है नैनधरा।  करून 2500 की आबादी वाले इस गांव में ग्रामीण पेयजल को मोहताज थे.

Advertisement
सालों से पीने के पानी के लिए जूझ रहे ग्रामीणों के चेहरे पर अब ख़ुशी की चमक है. इस गांव के हर घर में अब पीने का साफ़ पानी पहुंच रहा है. ग्रामीणों को पानी के लिए एक किलोमीटर का सफर तय नहीं करना पड़ रहा है. 

प्रधानमंत्री को धन्यवाद

नैनधरा गांव के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दे रहे हैं. उनकी इस योजना से गांव के हर घर में पानी पहुंच रहा है, जिससे ग्रामीणों को भारी राहत मिली है। गांववालों का कहना है कि पहले उन्हें एक किलोमीटर दूर स्थित कुएं से पानी लाना पड़ता था, लेकिन अब घर-घर में पानी की सुविधा होने से उनकी परेशानी दूर हो गई है.

Advertisement
नैनधरा गांव के महिला और पुरुष दोनों ही इस योजना से बेहद खुश हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संबंधित अधिकारियों का धन्यवाद किया है.

 ग्रामीणों ने बताया कि अब उन्हें पानी के लिए दूर नहीं जाना पड़ता है और यह योजना उनके लिए वरदान साबित हुई है. 

ये भी पढ़ें MP में युवक के पेट से निकली डेढ़ फीट की लौकी, पूरा मामला जानकर चौंक जाएंगे आप भी

Advertisement

ऐसे कर रहे आपूर्ति

मध्य प्रदेश के सागर जिले की तहसील बंडा के नैनधरा गांव में लोक स्वास्थ्य यांत्रिक विभाग द्वारा हर घर जल जीवन मिशन योजना का सफल कार्यान्वयन किया गया है. गांव में तीन बोरवेल से पानी निकाला जाता है और सव बेल मशीन के जरिए पानी की टंकी भरकर पूरे गांव में एक दिन छोड़कर पानी की आपूर्ति की जाती है. नैनधरा गांव की आबादी लगभग 2400 है और यहां 420 नल कनेक्शन लगाए गए हैं. गांव के सरपंच और पीएचई के सब-इंजीनियर दुर्गेश चतुर्वेदी ने बताया कि उनकी कड़ी मेहनत से यह योजना सफल हुई है. अब गांव के लोग मीठा पानी पी सकते हैं और पानी की समस्या से पूरी तरह निजात पा चुके हैं.

ये भी पढ़ें Ujjain: अखाड़े पर वर्चस्व के लिए संत ने महंत पर किया हमला, केस दर्ज होते ही हुआ फरार

Topics mentioned in this article