विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhind News MP: भिंड की बेटी ने देश के लिए जापान में जीता गोल्ड, इस खेल में जीत दर्ज कर लहराया तिरंगा

Pooja Ojha News: महिला वर्ग और पुरुष वर्ग के 200-200 मीटर के मुकाबले जापान की राजधानी टोक्यो में शनिवार को हुए. इसमें भिंड की महिला खिलाड़ी पूजा ने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए 200 मीटर की रेस में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता. वहीं, पुरुष वर्ग में गजेंद्र सिंह सिल्वर मेडल विजेता बने. इसी क्रम में भिंड के राजवीर सिंह बघेल पुरुष वर्ग की कायाकिंग कैनोइंग रेस में पांचवें नंबर पर रहे.

Read Time: 3 mins
Bhind News MP: भिंड की बेटी ने देश के लिए जापान में जीता गोल्ड, इस खेल में जीत दर्ज कर लहराया तिरंगा

Asian Para Kayaking Canoeing Championship: मध्य प्रदेश के भिंड जिले (Bhid District) को कभी डकैतों के लिए जाना जाता था. आज उसी जिले के युवा खिलाड़ी देश-विदेश में अपना परचम लहरा रहे हैं. इसी कड़ी में जापान (Japan) की राजधानी टोक्यो (Tokyo) में चल रही एशियन पैरा कयाकिंग कैनोइंग चैंपियनशिप में भिंड की पैरा कयाकिंग कैनोइंग महिला खिलाड़ी पूजा ओझा (Pooja Ojha) ने शनिवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीत कर विश्व पटल पर तिरंगा का मान बढ़ाया.

वहीं, गजेंद्र सिंह सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहे. दरअसल, जापान के टोक्यो शहर में एशियन पैरा कयाकिंग कैनोइंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता चल रही है. 18 अप्रैल से इस प्रतियोगिता की शुरुआत हुई थी. एशियन चैंपियनशिप में भारत की ओर से कोच मयंक ठाकुर के साथ भिंड जिले के पांच खिलाड़ी सहित देश के अन्य राज्यों से सात अन्य पैरा कयाकिंग कैनोइंग खिलाड़ी चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए टोक्यो पहुंचे थे. इस दौरान 200 मीटर में पूजा ने गोल्ड और गजेंद्र सिंह ने सिल्वर मेडल जीत कर तिरंगे का मान बढ़ाया.

गजेंद्र सिंह ने जीता सिल्वर मेडल

महिला वर्ग और पुरुष वर्ग के 200-200 मीटर के मुकाबले शनिवार को हुए. इसमें भिंड की महिला खिलाड़ी पूजा ने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए 200 मीटर की रेस में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता. वहीं, पुरुष वर्ग में गजेंद्र सिंह सिल्वर मेडल विजेता बने. इसी क्रम में भिंड के राजवीर सिंह बघेल पुरुष वर्ग की कायाकिंग कैनोइंग रेस में पांचवें नंबर पर रहे.

लगातार चौथी बार मेडल पर जमाया कब्जा

जिले के कायाकिंग कैनोइंग के संरक्षक राधे गोपाल यादव का कहना है कि वर्ष 2023 में एशियन पैरा कयाकिंग कैनोइंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुई थी. उसमें भी पूजा ने देश के लिए गोल्ड मेडल और गजेंद्र ने ब्रांज मेडल जीतकर दुनिया में भारत देश और भिंड जिले का नाम रोशन किया था. पूजा ओझा वर्ष 2021, 2022, 2023 और 2024 में लगातार एशियन पैरा कयाकिंग कैनोइंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी बन चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 2024 Final Match: गौतम गंभीर ने बता दिया कौन सी टीम जीतेगी IPL 2024, जानिए- क्या है उस टीम की खूबी

 वर्ल्ड पैरा कैनो चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी

वर्ष 2022 में वर्ल्ड पैरा कैनो चैंपियनशिप का आयोजन कनाडा में हुआ था,  जिसमें भारत समेत कई देशों के पैरा कैनोइंग खिलाड़ियों ने भाग लिया था. तब भी भारत की ओर से भिंड जिले से पूजा ओझा ने  200 मीटर पैरा कैनोइंग में 1:34 : 18 मिनट का समय लेकर विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था. वर्ल्ड पैरा कैनो चैंपियनशिप सिल्वर मेडल जीतने वाली वे देश की पहली महिला खिलाड़ी बनी थी. 

ये बी पढ़ें- GT vs PBKS: आज गुजरात और पंजाब के बीच मुकाबला, जानिए पिच रिपोर्ट, मैच प्रेडिक्शन और ये आंकड़े

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैलाश विजयवर्गीय के करीबी नेता की हत्या के दोनों आरोपियों को पुलिस ने मंडीदीप से दबोचा, हो सकते हैं बड़े खुलासे
Bhind News MP: भिंड की बेटी ने देश के लिए जापान में जीता गोल्ड, इस खेल में जीत दर्ज कर लहराया तिरंगा
Mockery of law in Ashoknagar 1 died after being crushed by a police vehicle
Next Article
अशोकनगर में उड़ा कानून का मखौल ! पुलिस गाड़ी से कुचलकर 1 की मौत
Close
;