PM Shri School के इन छात्रों को मिला दिल्ली भ्रमण का मौका, शिक्षा मंत्री प्रधान से किया संवाद

PM Shri School News: पीएम श्री स्कूल के छह छात्रों को दिल्ली जाने का अवसर मिला. इस दौरान एमपी के अलग-अलग जिलों से पहुंचे छात्रों ने दिल्ली का भ्रमण किया. इस बीच छात्रों ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से संवाद भी किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

MP News In Hindi: केंद्र सरकार की पीएम श्री योजना के अंतर्गत संचालित पीएम श्री स्कूलों के 6 विद्यार्थियों को नई दिल्ली भ्रमण के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री  धर्मेंद्र प्रधान से परस्पर संवाद करने का मौका मिला. संवाद में इन विद्यार्थियों ने पीएम श्री स्कूल की गतिविधियों और इसमें अध्यापन व्यवस्था की जानकारी दी.

इन जिलों के हैं ये छत्र

पीएम श्री स्कूल के 6 छात्र पिछले दिनों 78 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिये नई दिल्ली गये थे, जिन छात्रों को यह अवसर मिला, उनमें भोपाल की महक, पन्ना के उमेश, सीधी के अमन, बैतूल की प्रणाली, जबलपुर की नितिशा और खंडवा की पारुल शामिल हैं. इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों के 100 विद्यार्थी नई दिल्ली पहुंचे थे.

Advertisement

इस आधार पर किया गया था चयन

प्रदेश में इन विद्यार्थियों का चयन प्रेरणा उत्सव, कला उत्सव, इंस्पायर अवॉर्ड, एनएमएमएस और कुश्ती गतिविधियों में उनके बेहतर प्रदर्शन के आधार पर किया गया था. चयनित छात्रों ने भ्रमण के दौरान नई दिल्ली में इंडिया गेट और प्रधानमंत्री संग्रहालय का भ्रमण भी किया. इस एक्सपोजर विजिट के दौरान छात्रों को बहुत कुछ सीखने का मौका मिला. नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर मनाये जाने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखना इनके जीवन का एक अनूठा अवसर था. ऐसे कार्यक्रम अन्य छात्रों को भी उत्कृष्टता प्राप्त करने तथा ऐसे अनुभव पाने के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

Advertisement

ये महत्वाकांक्षी योजना है 

पीएम योजना केंद्र एवं राज्य के सहयोग से स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में उत्तरोत्तर सुधार और शिक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने की महत्वाकांक्षी योजना है. योजना को सितंबर 2022 में शुरू किया गया. योजना की वित्तीय व्यवस्था 60 प्रतिशत केन्द्रांश और 40 प्रतिशत राज्यांश की है. योजना में प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड से 2 हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी अथवा माध्यमिक, प्राइमरी विद्यालयों का चयन किया जाता है. इन विद्यालयों को इस प्रकार विकसित किया जाता है कि यह आस-पास के अन्य विद्यालयों के लिये एक उत्कृष्ट उदाहरण का काम कर सकें.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Viral Video: Tractor में रेत भर रहे थे लोग, अचानक बढ़ा नदी में पानी और तिनके की तरह बह गया ट्रैक्टर

ये व्यवस्थाएं की जा रही हैं.. 

योजना में चयनित विद्यालय के समीप वाटिका का विकास, राष्ट्रीय आविष्कार अभियान, विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा, खेलने की सुविधा, लाइब्रेरी और लैब इत्यादि की व्यवस्था भी की जा रही है. चयनित विद्यालयों को 'ग्रीन स्कूल' की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है. साथ ही विद्यार्थियों को डिजिटल लाइब्रेरी, आईसीटी लैब और स्मार्ट क्लासेस आदि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं.

ये भी पढ़ें- छतरपुर थाने में पथराव का मामला: घायल पुलिसकर्मी खतरे से बाहर, अब आरोपियों के घर पर बुलडोजर एक्शन!