MP PSC Result: हैदराबाद में IPS की ट्रेनिंग ले रहीं पन्ना की बेटी, अब MPPSC में हुआ सलेक्शन, जानिए इनके बारे में

MP PSC Exam: मध्यप्रदेश राज्य प्रशासनिक सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित हो गया है, इसमें पन्ना जिले की पूजा सोनी को तीसरी रैंक हासिल हुई है. पूजा अभी हैदराबाद में आईपीएस अफसर की ट्रेनिंग ले रही हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins

MP PSC Exam Result 2019: मध्य प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग ने 2019 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम  मंगलवार को घोषित कर दिए गए हैं. जिसमें पहले तीन पायदान पर बेटियां हैं.  पन्ना (Panna) जिले की बेटी पूजा सोनी को तीसरी रैंक हासिल हुई है. MPPSC की परीक्षा परिणाम में 4 साल का लम्बा गैप हुआ है, इस बीच पूजा ने हिम्मत नहीं हारी. साल 2020 को  उत्तर प्रदेश पीएससी (UPPSC)में सलेक्शन हुआ था. जिसमें वे डिप्टी कलेक्टर बनी थीं. इस बीच उन्होंने यूपीएससी (UPSC)की भी परीक्षा दी थी. साल 2022 को 401वीं रैंक हासिल कर IPS अफसर बनी और अब हैदराबाद में ट्रेनिंग ले रही हैं.

पूजा ने बताया कि महिला सशक्तिकरण और उत्थान के लिए उत्थान के क्षेत्र में काम करना है.  बता दें कि पूजा पन्ना जिले में एक सामान्य परिवार से हैं. इनके पिता महेश प्रसाद सोनी किसान और मां जानकी सोनी गृहणी हैं. उन्हें सफलता के मुकाम तक पहुंचाने माता-पिता का सबसे बड़ा सहयोग है. पूजा का कहना है मेरी इस सफलता के लिए पूरे परिवार का साथ रहा है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें MPPSC Exam 2019 result: टॉपर प्रिया पाठक का इंटरव्यू, जानिए इनकी प्रेरणा और परिवार के बारे में

Advertisement

कॉलेज की पढ़ाई होते ही दी थी परीक्षा 

बता दें कि पूजा सोनी की पढ़ाई पन्ना के नवोदय विद्यालय से हुई है, इसके बाद उन्होंने जबलपुर (Jabalpur) के इंजीनियरिंग कॉलेज से साल 2018 को ग्रेजुएशन किया था. इसके तुरंत बाद ही  MPPSC की परीक्षा में शामिल हुईं. अब 4 साल बाद जब परिणाम आया तो पूजा भी सलेक्ट हो गईं. सफलता का श्रेय माता-पिता एवं परिवार, शिक्षकों , दोस्तों को दिया है. इनका कहना है कि देश-प्रदेश की हर महिलाएं आगे बढ़ें और पुरुषों  से कंधे से कंधा मिला कर स्वयं एवं देश के विकास में भागीदार बनें. 

Advertisement

ये भी पढ़ें MPPSC Exam 2019 result: राज्य सेवा परीक्षा का परिणाम घोषित, टॉप 10 में बेटियों ने मारी बाजी, देखिए पूरी लिस्ट