विज्ञापन
Story ProgressBack

Panna Tiger Reserve: कैमरा ट्रैप में कैद हुई दुर्लभ काले भेड़िये की Image, रिजर्व में खुशी का माहौल

Black Wolf in Panna Tiger Reserve: पन्ना के टाइगर रिजर्व में लगे कैमरा ट्रैप में काले रंग के भेड़िये की फोटो कैद हुई. जानकारी के अनुसार, ये एक विलुप्त होती प्रजाति है जो शिकारी करने में माहिर होती है.

Read Time: 3 min
Panna Tiger Reserve: कैमरा ट्रैप में कैद हुई दुर्लभ काले भेड़िये की Image, रिजर्व में खुशी का माहौल
Black Wolf in Panna Tiger Reserve

Black Wolf in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना जिले में स्थित टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) वन्यजीवों से समृद्ध होने लगा है. इसकी वजह से अब प्रदेश टाइगर स्टेट, तेंदुआ स्टेट, घड़ियाल स्टेट, गिद्ध स्टेट के साथ ही चीता स्टेट भी बनता जा रहा है. अब पन्ना टाइगर रिजर्व में काला भेड़िया (Black Wolf) भी देखने को मिला जो मध्य प्रदेश से लुप्त होता जा रहा है. यहां लगे  कैमरा ट्रैप (Camera Trap) ने इस खास भेड़िये की इमेज ली है जो चर्चा का विषय बना हुआ है. यह काले रंग का भेड़िया बहुत ही भयानक और खूंखार नजर आ रहा है. जानकारों के अनुसार ऐसे भेड़िये शिकार करने में माहिर होते हैं.

विलुप्त प्रजाति है काले भेड़िये

इन दिनों पन्ना टाइगर रिजर्व में एक काले रंग का भेड़िया नजर आ रहा है. इसकी फोटो यहां लगे कैमरा ट्रैप ने भी कैद की है. देखने में यह काफी भयानक और खूंखार नजर आ रहा है. ये किसी भी तरह का शिकार करने में माहिर माने जाते हैं. पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर और बफर क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के वन्य प्राणी पाए जाते हैं जिनमें कुछ विलुप्त प्रजाति के भी हैं. काला भेड़िया देखा जाना टाइगर रिजर्व के लिए अच्छी खबर है. जानकारी के अनुसार कुछ दिनों पहले ही पन्ना टाइगर रिजर्व तेंदुआ स्टेट का दर्जा भी प्राप्त कर चुका है. सबसे ज्यादा तेंदुएं पन्ना टाइगर रिजर्व में पाए गए हैं.

ये भी पढ़ें :- खास खबर: ग्वालियर के चाय वाले आनंद 28वीं बार ठोकेंगे चुनावी ताल, रोचक है चुनाव में उतरने की कहानी

मौसम के कारण आ रहे बाहर 

गर्मी के मौसम में, खास कर अप्रैल और मई साइट सीइंग के लिए बहुत अच्छी होती है. इस मौसम में पानी की तलाश में वन प्राणी अपने इलाकों से बाहर आते हैं. ऐसे में लोगों को कई सारे दूर्लभ और खास जानवर देखने को मिलते हैं. ऐसे में काले भेड़िये का दिखना अच्छा माना जा रहा है. दूसरा पहलू दुखद यह है कि यह भेड़िया शिकार में माहिर माना जाता है. ऐसे में विभाग को इसपर कड़ी निगरानी भी रखनी होगी. 

ये भी पढ़ें :- Madhya Pradesh News : बोरवेल के 40 फीट गड्ढे में गिरा बच्चा, 16 घंटे से चल रहा रेस्क्यू ऑपरेशन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close