अब खरगोन होगा हरा- भरा, पर्यावरण को बचाने के लिए महिलाएं तैयार कर रही हैं सीड बॉल... खाली जगह जाएंगे डाले

Khargone: खरगोन में प्रकृति को संवारने के लिए सीड बॉल की महिलाओं की मुहिम बिगड़ते हुए पर्यावरण के दौरान अनुकरणीय पहल मानी जा रही है. इन महिलाओं ने कहा कि उनका लक्ष्य है कि पूरे शहर की महिलाओं को इस मुहिम से जोड़ा जाए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खरगोन (Khargone) में पर्यावरण को लेकर महिलाओं ने अनूठी पहल की है. ये महिलाएं गायत्री परिवार से जुडी हुई हैं और खरगोन के बंसत बिहार कालोनी की रहने वाली हैं. ये पर्यावरण को बचाने के लिए सीडबॉल तैयार कर रही हैं. इन महिलाओ ने संकल्प लिया है कि शहर से लगे निधिवन और दूरस्थ पहाड़ियों पर सीडबॉल के माध्यम से बारिश के मौसम में वृक्षारोपण किया जाएगा. जिससे ये क्षेत्र हरा भरा हो सके.

दो हजार सीड बॉल कर लिए तैयार

गायत्री परिवार से जुडी महिलाओं ने करीब दो हजार सीडबॉल तैयार भी कर लिए हैं. खास बात यह है कि पर्यावरण को लेकर चिंतित महिलाएं अपने घर का घरेलू कामकाज निपटाकर इन दिनों रोज दोपहर में सीडबॉल तैयार कर रही हैं. नीम, पारिजात, अमलतास, बिल्वपत्र, इमली जैसे छायादार और फलदार पेड़ो के बीज एकत्रित कर उपजाऊ मिट्टी, गोबर और कपोस्ट खाद की बराबर मात्रा में मिश्रण तैयार कर गीला कर बीज को रखकर लड्डू  बना रही हैं और इन लड्डूओ को सुखाकर सीडबॉल तैयार कर बारिश में खाली पड़े स्थानों पर छोड़ दिया जाएगा.

पूरे शहर की महिलाओं को जोड़ने का है प्लॉन

खरगोन में प्रकृति को संवारने के लिए सीड बॉल की महिलाओं की मुहिम बिगड़ते हुए पर्यावरण के दौरान अनुकरणीय पहल मानी जा रही है. शहर के बसंत विहार कॉलोनी निवासी महिलाओ का मानना है कि पर्यावरण के संरक्षण में और प्रकृति को बचाने के लिये हम सभी महिलाएं आगे आई हैं. हमारा लक्ष्य है कि पूरे शहर की महिलाओं को इस मुहिम से जोड़ा जाए.

आने वाली पीढ़ी को होगा बहुत फायदा

गायत्री परिवार से जुडी बंसत बिहार कालोनी की शांति राजेन्द्र जोशी का कहना है कि हम लोगों ने इस साल भीषण गर्मी झेली है. हमने तो एसी कूलर का उपयोग किया लेकिन पशु पक्षी को तो छांव भी नहीं मिली. पर्यावरण के संरक्षण के लिए और आने वाली पीढ़ी के हित में हमने प्रकृति को बचाने और पर्यावरण को हरा भरा करने का संकल्प लिया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें MP News: बरसात ने लगाई सब्जियों के दाम में आग, MP और छत्तीसगढ़ दोनों प्रदेश में दिख रहा है बड़ा असर

ये भी पढ़ें MP News: भिंड में सामूहिक नकल के मामले में परीक्षा केंद्र निरस्त लेकिन 12 शिक्षकों पर कार्रवाई कब?

Advertisement
Topics mentioned in this article