अब दिग्विजय सिंह को है स्वच्छ भारत अभियान पर एतराज, बोले, 2 अक्टूबर को बना दिया गया क्लीन ड्राइव कैंपेन

Digvijay Singh Again In News: अक्सर अपने बयानों से सुर्खियों में रहने वाले वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्जविय सिंह ने गांधी जयंती को स्वच्छता दिवस बनाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने मांग किया कि 2 अक्टूबर को अंहिसा दिवस के रूप में मनाना चाहिए. उनके मुताबिक 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान बना दिया है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Objection On Clean Drive India: मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह एक बार सुर्खियों में हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के सर्वग्राह्य और महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट क्लीन इंडिया ड्राइव पर एतराज जताया है. बुधवार को सागर जिले के दौरे पर पहुंचे दिग्विजय सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस 2 अक्टूबर को मौजूदा मोदी सरकार द्वारा स्वच्छता दिवस बना दिया है.

अक्सर अपने बयानों से सुर्खियों में रहने वाले वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्जविय सिंह ने गांधी जयंती को स्वच्छता दिवस बनाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने मांग किया कि 2 अक्टूबर को अंहिसा दिवस के रूप में मनाना चाहिए. उनके मुताबिक 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान बना दिया है. 

सागर जिले के बीना ब्लॉक में गांधी जंयती पर कार्यक्रम में पहुंचे थे पूर्व सीएम

कांग्रेस के दिग्गज नेता बुधवार को सागर जिले के बीना ब्लॉक के दौर पर थे, जहां वो ग्राम पंचायत सतोरिया में गांधी जंयती पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस बीच गांधी जंयती को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में दिग्विजय सिंह नें 2 अक्टूबर पर स्वच्छता अभियान चलाने पर एतराज जताया और 2 अक्टूबर को अंहिसा दिवस मनाने की मांग की.

महात्मा गांधी की स्वराज की कल्पना को स्व. राजीव गांधी ने किया साकार

बकौल दिग्विजय सिंह, महात्मा गांधी जी की स्वराज की कल्पना स्व राजीव गांधी जी ने संविधान संशोधन करने का प्रस्ताव लोकसभा में पारित किया था, तब मैं संयोग से सांसद भी था. साल 1991 में तत्कालीन पीएम नरसिम्हा राव ने पंचायत राज में जनप्रत्निधियों को अधिकार देने का प्रावधान संविधान में करवा दिया. यह संयोग ही रहा मुझे सीएम बनने का सौभाग्य मिला.

भाजपा और संघ हमेशा से सत्ता के विकेंद्रीकरण के खिलाफ रही है

दिग्विजय सिंह ने आगे कहा कि भाजपा व RSS सदैव से सत्ता के विकेंद्रीकरण के खिलाफ रही है. साल 2004 में भाजपा जब से एमपी में सत्ता में आई है उसने सारे पंचायत व नगर पालिका के अधिकार छीन कर मंत्रियों को दे दिए हैं. अब किस गांव में क्या निर्माण होगा, मंत्री जी तय करेंगे, जनता का पंचायत व नगर पालिका का निर्वाचित सदस्य नहीं करेगा.

Advertisement

पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह बीना रिफायनरी पर गंभीर लगाया आरोप

बीना ब्लॉक में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने बीना रिफायनरी पर गंभीर आरोप लगाया. उन्होंने कहा है कि उनके मुख्यमंत्री काल में हर परिवार को नौकरी देने का वादा किया गया था, लेकि नौकरी आज तक नहीं मिली. उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में जल्दी रिफाइनरी के अधिकारियों से बात करेंगे.

ये भी पढ़ें-कार से उतरकर फुटपाथ की दुकान पर पहुंचे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष, मोची को बनाया भाजपा सदस्य