MP News: एमपी में इतने हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं निर्माणाधीन, प्रदेश को मिलने जा रही नई रफ्तार

Nitin Gadkari in MP: एमपी में चल रहे निर्माणाधीन नैशनल हाईवे परियोजनाओं को लेकर नितिन गडकरी ने समीक्षा बैठक की. इसमें प्रदेश में जारी 18 हजार करोड़ की कुल 28 परियोजनाओं को लेकर चर्चा हुई. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Rakesh Singh ने पेश की Nitin Gadkari के सामने एमपी के रिपोर्ट

MP National Highways: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने नई दिल्ली (New Delhi) में एक खास समीक्षा बैठक (Review Meeting) आयोजित की. इसमें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 100 करोड़ से अधिक लागत वाली सभी निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं (Under Construction National Highway Projects) की समीक्षा की गई. इस बैठक में मध्य प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह (Rakesh Singh) भी उपस्थित रहे. उन्होंने एमपी मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) के नेतृत्व में प्रदेश में किए जा रहे निर्माण कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने अमृत सरोवरों (Amrit Sarovar) की तर्ज पर राज्य में तैयार किए जा रहे लोक निर्माण सरोवरों की भी जानकारी साझा की.

कई हजार करोड़ के विकास कार्य निर्माणाधीन

बैठक में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एमपी में 18 हजार करोड़ रुपये की लागत के 28 प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने लोक निर्माण विभाग के चार हजार करोड़ रुपये के 10 प्रोजेक्ट्स की प्रगति की भी समीक्षा की. बैठक में परियोजनाओं की प्रगति, निर्माण कार्यों में आने वाली बाधाएं, विलंब, भूमि अधिग्रहण एवं वन अनुमतियों जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ. नितिन गडकरी ने परियोजनाओं में निर्माण के दौरान होने वाले परिवर्तनों के लिए डीपीआर कंसल्टेंट्स की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश भी दिए.

Advertisement

काटे गए पेड़ किए जाएंगे शिफ्ट

नीतीश गडकरी ने समीक्षा बैठक के दौरान सड़क निर्माण के दौरान काटे जाने वाले वृक्षों के स्थान परिवर्तन की संभावनाओं पर जोर देते हुए मध्य प्रदेश को रोड साइड ट्री-प्लांटेशन पॉलिसी तैयार करने का सुझाव दिया. इसमें राजमार्ग मंत्रालय से हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया गया. उन्होंने कहा कि यह समीक्षा बैठक मध्य प्रदेश में बुनियादी ढांचे के विकास को गति देने और परिवहन सुविधाओं को और अधिक सुलभ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- थैंक यू Indian Railway: घायल शावकों के लिए चली एक डिब्बे की स्पेशल ट्रेन, MP के CM ने ये कहा

Advertisement

उज्जैन में रोप-वे के लिए हुआ समझौता

उज्जैन रोप वे के लिए नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट कंपनी और मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम के बीच समझौता हुआ. पर्वतमाला परियोजना के अंतर्गत नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट कंपनी और मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम के बीच उज्जैन और सागर नगरों में रोप वे बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण समझौता हुआ. इस अवसर पर नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट कंपनी की ओर से मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश गौड़ और मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम की ओर से प्रबंध संचालक श्री अविनाश लवानिया ने समझौते पर हस्ताक्षर किए.

ये भी पढ़ें :- MP News: जबलपुर हाईकोर्ट ने पीएससी से जुड़े इस मामले पर जताई नाराजगी, लिस्ट जारी करने के दिए निर्देश

Topics mentioned in this article